जमशेदपुर : बाजार व शौचालय की सफाई देखी, तस्वीरें ली

स्वच्छता सर्वेक्षण शुरू. क्वालिटी कंट्रोल अॉफ इंडिया की टीम ने 30 से अधिक स्थानों का किया दौरा जमशेदपुर : स्वच्छ सर्वेक्षण-2019 के तहत जमशेदपुर में सर्वेक्षण शुरू हो गया है. क्वालिटी कंट्रोल अॉफ इंडिया की तीन सदस्यीय टीम ने शहर के 30 से अधिक स्थानों व बाजारों का शनिवार को दौरा कर साफ-सफाई देखी और […]

By Prabhat Khabar Print Desk | January 20, 2019 2:34 AM
स्वच्छता सर्वेक्षण शुरू. क्वालिटी कंट्रोल अॉफ इंडिया की टीम ने 30 से अधिक स्थानों का किया दौरा
जमशेदपुर : स्वच्छ सर्वेक्षण-2019 के तहत जमशेदपुर में सर्वेक्षण शुरू हो गया है. क्वालिटी कंट्रोल अॉफ इंडिया की तीन सदस्यीय टीम ने शहर के 30 से अधिक स्थानों व बाजारों का शनिवार को दौरा कर साफ-सफाई देखी और सौ से अधिक लोगों का फीडबैक लिया. जिन स्थानों का सर्वे किया, वहां की तस्वीर भी टीम ने ली.
सर्वे के लिए कार्वी की टीम शहर पहुंची है, लेकिन उसने सर्वे शुरू नहीं किया है. स्वच्छता सर्वेक्षण की टीम बिरसानगर, बारीडीह, साकची (डालडा लाइन), बिष्टुपुर, सोनारी, कदमा, गोलमुरी, बर्मामाइंस, टेल्को बाजार, जोजोबेड़ा, कृष्णानगर, जेम्को क्षेत्र का दौरा किया अौर सामुदायिक शौचालय-शौचालय में जाकर साफ-सफाई व्यवस्था को देखा. टीम ने रोड की साफ-सफाई, क्षेत्र व बाजार में डोर टू डोर कचरा उठाव व्यवस्था को भी देखा.
तीन सदस्यीय सर्वे टीम ने बिरसानगर, बारीडीह, साकची समेत अन्य क्षेत्रोंमें लोगों से स्वच्छता सर्वेक्षण के बारे में जानकारी ली. टीम ने साफ-सफाई, डोर टू डोर कचरा उठाव, कचरा निस्तारण आदि व्यवस्था पर भी फीडबैक लिया. टीम ने बाजारों में दुकानों के कचरा निस्तारण की व्यवस्था समेत अन्य चीजों को देखा. सर्वे टीम के सहयोग के लिए जेएनएसी की टीम भी मौजूद थी. टीम अगले दस दिनों तक सर्वे करेगी तथा जेएनएसी के दस्तावेजी दावे का सत्यापन करेगी.
पांच हजार अंक के लिए हो रहा है सर्वे, बेहतर फीडबैक देकर शहर को बना सकते हैं नंबर वन
शहरी विकास मंत्रालय द्वारा स्वच्छ सर्वेक्षण 2019 पांच हजार अंक पर किया जा रहा है. 19 सवालों पर पूरे शहर की साफ-सफाई व्यवस्था का आकलन किया जायेगा, जिसमें कचरा उठाव की स्थिति, डोर टू डोर कचरा उठाव, कचरा परिवहन व्यवस्था, कचरा पृथककरण अौर निस्तारण, अोडीएफ की स्थिति, सब्जी अौर मछली बाजार समेत अन्य बाजारों का जायजा, लोगों के फीडबैक के साथ जेएनएसी द्वारा उपलब्ध कराये गये दस्तावेज के दावों का भौतिक सत्यापन टीम करेगी. साफ-सफाई अौर स्वच्छता पर बेहतर फीडबैक देकर अपने शहर को नंबर वन बनाने की अपील की जा रही है. 2018 में हुए स्वच्छता सर्वेक्षण में जमशेदपुर को 30 वां स्थान मिला था.

Next Article

Exit mobile version