21 दिसंबर से 28 दिसंबर तक मानगो गुरुद्वारा में शहीदी दिहाड़ा मनाया जायेगा, मानगो में गुरु गोविंद सिंह जयंती सात को

जमशेदपुर: मानगो गुरुद्वारा में श्री गुरु गोविंद सिंह की जयंती सात जनवरी को मनायी जायेगी. इसका निर्णय मानगो गुरुद्वारा में सोमवार को हुई बैठक में लिया गया. इसकी जानकारी मानगो गुरुद्वारा के प्रधान भगवान सिंह ने दी. उन्होंने बताया कि पटना साहिब में आयोजित होने वाले समारोह और साहिबजादों की शहीदी दिहाड़ा को देखते हुए […]

By Prabhat Khabar Print Desk | December 13, 2017 10:45 AM

जमशेदपुर: मानगो गुरुद्वारा में श्री गुरु गोविंद सिंह की जयंती सात जनवरी को मनायी जायेगी. इसका निर्णय मानगो गुरुद्वारा में सोमवार को हुई बैठक में लिया गया. इसकी जानकारी मानगो गुरुद्वारा के प्रधान भगवान सिंह ने दी.

उन्होंने बताया कि पटना साहिब में आयोजित होने वाले समारोह और साहिबजादों की शहीदी दिहाड़ा को देखते हुए यह निर्णय लिया गया है. कहा गया है कि 21 दिसंबर से 28 दिसंबर तक मानगो गुरुद्वारा में शहीदी दिहाड़ा मनाया जायेगा. सात दिसंबर को गुरु गोविंद सिंह की जयंती के मद्देनजर दो जनवरी से पांच जनवरी तक प्रभातफेरी निकाली जायेगी. बैठक में चेयरमैन गुरमुख सिंह मुखे, कुलवंत सिंह, रविंदर सिंह, जसवंत सिंह, अमरीक सिंह, कुलविंदर सिंह समेत काफी संख्या में संगत मौजूद थी.

श्री अकाल तख्त की मर्यादा से खिलवाड़ बर्दाश्त नहीं : इंद्रजीत

सीजीपीसी के प्रधान सरदार इंद्रजीत सिंह ने कहा कि सिखों की सुप्रीम श्री अकाल तख्त साहिब की मर्यादा के साथ खिलवाड़ करने की इजाजत किसी को नहीं दी जा सकती है. नानकशाही कैलेंडर को श्री अकाल तख्त साहिब की अनुमति मिली हुई है. श्री गुरु गोविंद सिंह जी के प्रकाश पर्व की तिथि को लेकर तो इसमें संदेह नहीं होना चाहिए. पौष महीने की सतवी सुदी को उनका जन्म हुआ था. 18 दिसंबर को अमावस्या है और उसके ठीक सातवें दिन अर्थात 25 दिसंबर को प्रकाश पर्व है. सिख पंथ में गुमराह करने की जरूरत नहीं है, समाज को बांटने की जरूरत नहीं है. उन्होंने अपील की है कि श्री अकाल तख्त से मिले हुकुम नामा के अनुसार 25 दिसंबर को ही प्रकाश पर्व मनाया जाये.

Next Article

Exit mobile version