28.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

स्कूली शिक्षा एवं साक्षरता विभाग के डिप्टी सेक्रेट्री को जांच का आदेश, पीएमअो ने मांगी फीस वृद्धि पर रिपोर्ट

जमशेदपुर. अगले सत्र से शहर के प्राइवेट स्कूलों में बच्चों की फीस में 10 से 15 फीसदी इजाफा होने की खबर को प्रभात खबर ने 13 अक्तूबर को प्रकाशित की थी. इसके बाद पीएमओ में इसकी शिकायत की गयी. जिसके बाद प्रधानमंत्री कार्यालय ने झारखंड सरकार के स्कूली शिक्षा व साक्षरता विभाग के डिप्टी सेक्रेट्री […]

जमशेदपुर. अगले सत्र से शहर के प्राइवेट स्कूलों में बच्चों की फीस में 10 से 15 फीसदी इजाफा होने की खबर को प्रभात खबर ने 13 अक्तूबर को प्रकाशित की थी. इसके बाद पीएमओ में इसकी शिकायत की गयी. जिसके बाद प्रधानमंत्री कार्यालय ने झारखंड सरकार के स्कूली शिक्षा व साक्षरता विभाग के डिप्टी सेक्रेट्री श्याम नारायण राम को मामले की जांच करने को कहा है.
पीएमओ से आदेश दिया गया है कि जमशेदपुर के प्राइवेट स्कूल किस आधार पर हर साल फीस में बढ़ोतरी करते हैं, इसे जांच कर सूचित करें. गौरतलब है कि शहर के प्राइवेट स्कूलों की अोर से हर साल फीस में 15 प्रतिशत तक की बढ़ोतरी की जाती है.
आधार कार्ड की अनिवार्यता की वजह से प्राइवेट स्कूलों में आवेदक की संख्या घटी. शहर के प्राइवेट स्कूल प्रबंधकों की अोर से इस साल पहली बार यह घोषणा की गयी है कि एडमिशन के वक्त नौनिहाल का आधार कार्ड होना चाहिए. स्कूल प्रबंधकों द्वारा जिला शिक्षा अधीक्षक द्वारा पिछले दिनों हुई बैठक में दिये गये आदेश को आधार माना जा रहा है. हालांकि इससे जन्म प्रमाण पत्र गलत तरीके से बनाने की प्रक्रिया पर भी रोक लगी है, क्योंकि बच्चे के आधार कार्ड में जो जन्म तिथि होगी, वही जन्म प्रमाण पत्र पर भी होना अनिवार्य है. जानकारी के अनुसार पूर्व में सेक्रेड हार्ट कॉन्वेंट स्कूल में जहां 3000 फॉर्म भरे जाते थे, वहीं इस बार करीब 2100 फॉर्म ही भरा जा सका है.
अंकित आनंद ने की थी शिकायत
प्रभात खबर में प्राइवेट स्कूलों द्वारा 10 से 15 फीसदी तक फीस में बढ़ोतरी की खबर छपने के बाद सामाजिक कार्यकर्ता सह भाजपा के जिला प्रवक्ता अंकित आनंद ने प्रधानमंत्री कार्यालय में लिखित शिकायत की थी. इस शिकायत पर संज्ञान लेते हुए पीएमअो ने जांच का आदेश दिये हैं.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें