टाटा घराने में होगी नोएल की धमाकेदार इंट्री

जमशेदपुर : टाटा संस के चेयरमैन के तौर पर एन चंद्रशेखरन की ताजपोशी एमिरट्स चेयरमैन रतन टाटा के हाथों की जा चुकी है. एन चंद्रशेखरन पहले चेयरमैन बने जो गैर पारसी हैं. पहले गैर टाटा घराने और फिर गैर पारसी समुदाय से किसी को चेयरमैन के पद पर आसीन किये जाने के बाद यह सवाल […]

By Prabhat Khabar Print Desk | June 28, 2017 8:38 AM

जमशेदपुर : टाटा संस के चेयरमैन के तौर पर एन चंद्रशेखरन की ताजपोशी एमिरट्स चेयरमैन रतन टाटा के हाथों की जा चुकी है. एन चंद्रशेखरन पहले चेयरमैन बने जो गैर पारसी हैं. पहले गैर टाटा घराने और फिर गैर पारसी समुदाय से किसी को चेयरमैन के पद पर आसीन किये जाने के बाद यह सवाल उठने लगा कि क्या अब टाटा परिवार में कोई नहीं है जो इस घराने की कमान संभाल सके. सवाल यहां तक भी उठने लगे कि आखिर टाटा फैमिली की अगली जनरेशन है भी कि नहीं. अगर है तो वह क्या करती है और रतन टाटा ने उसे कमान क्यों नहीं सौंपी.

नोएल टाटा की होगी इंट्री, 2018 में रिटायर कर रहे इशात हुसैन

टाटा ग्रुप ने वोल्टास लिमिटेड के तहत चलने वाले अपने व्हाइट गुड्स बिजनेस के शीर्ष स्तर पर सक्सेशन की प्लानिंग शुरू कर दी है. मार्च 2018 में इशात हुसैन के रिटायर होने के बाद वोल्टास लिमिटेड की कमान थामने की रेस में नोएल टाटा आगे बताये जा रहे हैं. कमान मिलने पर नोएल टाटा वोल्टस के एयर कंडीशनर बिजनेस के अलावा टर्की की आर्सेलिक के साथ बनाये गये ज्वाइंट वेंचर को भी संभालेंगे. इस ज्वाइंट वेंचर के जरिए रेफ्रिजरेटर, वॉशिंग मशीन और माइक्रोवेव अवन के सेगमेंट में कदम बढ़ाने की तैयारी है. नोएल अभी वोल्टास के बोर्ड में नॉन-एग्जिक्यूटिव डायरेक्टर हैं और वह टाटा ग्रुप के रिटेल बिजनेस यानी ट्रेंट लिमिटेड के चेयरमैन हैं. इसी तरह नोएल टाटा की इंट्री टाटा समूह व उससे जुड़ी हुई कंपनियों में दी जायेगी, क्योंकि इशात हुसैन भी रिटायर होने वाले हैं. 2012 में जब साइरस मिस्त्री समूह के मुखिया बने थे, तब चेयरमैन पद की दौड़ में रतन के सौतेले भाई नोएल टाटा भी थे. 57 वर्षीय नोएल टाटा परिवार से होने के अलावा पलोनजी मिस्त्री के दामाद भी हैं. उनकी शादी साइरस मिस्त्री की बहन अलू से हुई है. रतन टाटा की ही तरह नोएल भी अंतर्मुखी व्यक्तित्व के हैं. सुर्खियों से दूर रहते हैं. इतने बड़े परिवार से होने के बाद भी उन्होंने अपनी पहचान मृदुभाषी, सादे लिबास में रहने वाले और लो-प्रोफाइल व्यक्ति के तौर पर बनायी है.

नोएल ने हमेशा से ही टाटा संस के चेयरमैन पद के लिए अनिच्छा जतायी. फिलहाल नोएल टाटा समूह के इंटरनेशनल ऑपरेशंस के हेड हैं. उनका कारोबारी अनुभव भी जबरदस्त है. 2012 में तो नोएल के शुभचिंतकों ने उनके पक्ष में अलग से वेबसाइट बनाकर इस पर उन्हें चेयरमैन बनाने के लिए मुहिम छेड़ दी थी.

वोल्टास की कमान संभालने की रेस नोएल आगे

मार्च 2018 में इशात हुसैन के रिटायर होने के बाद वोल्टास लिमिटेड की कमान थामने की रेस में नोएल टाटा आगे बताये जा रहे हैं. नोएल टाटा ब्रिटेन व फ्रांस में पढ़े-लिखे हैं. 12 सालों तक समूह की रिटेल कंपनी ट्रेंट की कमान संभाली. अपनी बड़ी प्रतिद्वंद्वियों के मुकाबले ट्रेंट मुनाफे रही है. इस फर्म ने टेस्को से गंठजोड़ भी कर रखा है. नोएल को हमेशा से शांतचित्त व्यक्ति और सतत प्रदर्शन करने वाले के तौर पर जाना गया है. हालांकि उनकी यह भी कोशिश रही है कि समूह मुनाफेवाले नये कारोबारों से भी जुड़ता रहे. जून, 2011 में टाटा इंटरनेशनल का एमडी बनने के बाद से ही उन्होंने फुटवियर रिटेलिंग में हाथ आजमाया, निर्यात को बढ़ाया और अधिग्रहण पर जोर दिया. एक और खास बात यह कि उनके नाम के साथ टाटा भी जुड़ा हुआ है.

जेआरडी,रतन ने भी आम कर्मचारी के तौर पर ज्वाइन किया था. टाटा परिवार में फैमिली के लोगों को सीधे डायरेक्टर या किसी बड़े पोस्ट में रखने की बजाय ट्रेनी के तौर पर कंपनी में शामिल किया जाता है. जेआरडी टाटा की भी इंट्री इसी तरह हुई थी. एमिरट्स चेयरमैन रतन टाटा ने कैरियर की शुरुआती सात साल जमशेदपुर में टाटा स्टील में बतौर जीटी काम किया था. वह कर्मचारियों के साथ लंच करते थे.

कौन-कौन हैं टाटा फैमिली में

रतन टाटा के अलावा टाटा फैमिली में कई और लोग भी हैं. इसमें रतन टाटा के दूसरे भाई नोएल टाटा और जिमी टाटा के नाम शामिल हैं. नोएल टाटा रतन टाटा के सौतेले भाई हैं वहीं जिमी टाटा को रतन टाटा की मां ने एक पारसी फैमिली ने गोद लिया था. जिमी टाटा मुंबई में एक छोटे से फ्लैट में रहते हैं. सूत्रों के मुताबिक, जिमी टाटा के बच्चे नहीं है जबकि नोएल टाटा के तीन बच्चे है, जिसको उत्तराधिकारी माना जा सकता है.

टाटा समूह का नया अवतार

लिया टाटा

नोएल टाटा की सबसे बड़ी संतान लिया टाटा है. उन्होंने होटल ताज को ऑपरेट करने वाली टाटा की कंपनी इंडिया होटल से असिसटेंट सेल्स मैनेजर के तौर पर काम शुरू कर दिया है. स्पेन और ब्रिटेन में वह पढ़ाई की है.

माया टाटा

नोएल टाटा की सबसे छोटी बेटी ने ग्रुप की फाइनेंसियल सर्विस कंपनी टाटा कैपिटल में एनॉलिस्‍ट के तौर पर अपने कैरियर की शुरूआत की है. उन्होंने भी ब्रिटेन व स्पेन में पढ़ाई की है.

नेविली टाटा

नोएल टाटा के इकलौटे बेटे नेविली टाटा ने टाटा की रीटेल चेन ट्रेंट से अपने कैरियर की शुरुआत की है. उन्होंने मौनेजर के तौर पर अपना कॅरियर शुरू किया है. उन्होंने भी ब्रिटेन व स्पेन में पढ़ाई की है.

Next Article

Exit mobile version