1. home Hindi News
  2. state
  3. jharkhand
  4. impact of prabhat khabar deputy commissioner reached the village of veer shaheed telanga khadia prt

खबर का असर: वीर शहीद तेलंगा खड़िया के गांव पहुंचे उपायुक्त, परिजनों को सुविधा देने का दिया निर्देश

शुक्रवार को गुमला के उपायुक्त सुशांत गौरव वीर शहीद तेलंगा खड़िया के घाघरा गांव पहुंचे. गांव में उपायुक्त शहीद के परिजनों से मुलाकात भी की. उन्होंने स्वर्गीय जोगिया खड़िया के पुत्र का आइटीआइ में नामांकन का निर्देश दिया. इसके अलावा गांव की कई समस्याओं को दूर करने व नयी योजना लेने का भी निर्देश दिया.

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
Impact of Prabhat Khabar
Impact of Prabhat Khabar
Prabhat Khabar

गुमला : प्रभात खबर में छपी खबर का असर हुआ. शुक्रवार को गुमला उपायुक्त सुशांत गौरव शहीद तेलंगा खड़िया के घाघरा गांव पहुंचे. शहीद की प्रतिमा पर माल्यार्पण किया. शहीद के परिजनों से मिले. गांव का हालचाल जाना. शहीद के वंशज स्व जोगिया खड़िया के पुत्र विकास खड़िया की पढ़ाई के बारे में जानकारी ली. डीसी ने विकास का आइटीआइ में नामांकन कराने का निर्देश दिया.

वहीं गांव की समस्या को प्राथमिकता के तौर पर दूर करने के लिए कहा. उन्होंने वीर शहीद तेलंगा खड़िया की प्रतिमा की मरम्मत, प्रतिमा स्थल पर चार स्तंभों का निर्माण, चौक पर एक हाई मास्ट लाइट, चबूतरा एवं उसके ऊपर आरसीसी स्तंभ निर्माण करने का निर्देश दिया.

घाघरा ग्राम में अर्धनिर्मित पीसीसी पथ के निर्माण हेतु प्राक्कलन समर्पित करने, पूरे गांव में मशीन के माध्यम से 10 कुआं अधिष्ठापित कराने, सोलर सिंचाई परियोजना के संचालन, दो तालाबों का प्राक्कलन 28 अप्रैल तक उपलब्ध कराने को कहा. 10 सोलर लाइट अधिष्ठापित करने, पूरे गांव में आजीविका संवर्द्धन गतिविधियों को बढ़ावा देने हेतु सखी मंडल के गठन, एससीए मद से शॉकपिट सहित जलमीनार निर्माण कराने का निर्देश दिया.

खास बातें:

  • स्वर्गीय जोगिया खड़िया के पुत्र का आइटीआइ में नामांकन का निर्देश दिया

  • गांव की कई समस्याओं को दूर करने व नयी योजना लेने का निर्देश

वीर शहीद तेलंगा खड़िया के वंशजों ने वार्तालाप के दौरान उपायुक्त के समक्ष सूकरपालन व्यवसाय से जुड़ने की इच्छा जतायी. इसके साथ ही उनके द्वारा गांव में दो वर्ष से खराब पड़े दो चापाकलों की मरम्मत की मांग की. जिस पर उपायुक्त ने कनीय अभियंता को चापाकलों की मरम्मत कराने का निर्देश दिया. गांव के मोबाइल टावर को अविलंब ठीक कराने को कहा. राजकीयकृत प्राथमिक विद्यालय के जर्जर भवनों को तोड़वाने का निर्देश दिया.

विद्यालय भवन की छत की ढलाई, प्लास्टर कार्य, पुट्टी, खिड़की एवं जाली लगवाने, दरवाजे, पूरे परिसर में बाल अनुकूल रंगों के माध्यम से रंगरोगन, परिसर में तीन फीट ऊंची चहारदीवारी निर्माण, एक प्रवेश द्वार बनवाने, शुद्ध पेयजल हेतु जलमीनार लगवाने का निर्देश दिया. डीसी ने कक्षा पांच में अध्ययनरत सुजीता कुमारी एवं स्वाती कुमारी की आर्थिक स्थिति को देखते हुए उनका नामांकन कस्तूरबा गांधी बालिका आवासीय विद्यालय में सुनिश्चित करने का भी निर्देश दिया.

आंगनबाड़ी केंद्र की मरम्मत होगी: उपायुक्त ने घाघरा ग्राम के जर्जर आंगनबाड़ी केंद्र का अवलोकन कर आंगनबाड़ी केंद्र के नवीकरण हेतु प्राक्कलन समर्पित करने का निर्देश दिया. मौके पर परियोजना निदेशक आईटीडीए इंदु गुप्ता, एमजी स्किल फेलो अविनाश सहित, वीर शहीद तेलंगा खड़िया के वंशज एवं अन्य उपस्थित थे. यहां बता दें कि शहीद के गांव व परिवार की स्थिति पर प्रभात खबर ने समाचार प्रकाशित किया था. साथ ही वंशज विकास खड़िया की पढ़ाई छूटने व मजदूरी करने की समाचार छापा गया. जिसके बाद उपायुक्त ने संज्ञान लेकर गांव का दौरा किये.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें