1. home Hindi News
  2. state
  3. jharkhand
  4. hazaribagh
  5. why did the students rage in hazaribagh in jharkhand why did they block nh 100 for hours on the road students angry against the order to stop coaching read what is the whole matter grj

झारखंड के हजारीबाग में आखिर क्यों भड़के छात्र, सड़क पर उतरकर क्यों किया NH-100 को घंटों जाम, पढ़िए क्या है पूरा मामला

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
कोचिंग बंद के खिलाफ भड़के छात्रों ने एनएच 100 को किया था जाम
कोचिंग बंद के खिलाफ भड़के छात्रों ने एनएच 100 को किया था जाम
प्रभात खबर

Jharkhand News, हजारीबाग न्यूज : झारखंड के हजारीबाग में कोचिंग बंद के खिलाफ बड़ी संख्या में विद्यार्थी शुक्रवार को सड़क पर उतरे. विद्यार्थियों ने प्रशासन से मांग की कि कोचिंग को बंद नहीं कराया जाये. दोपहर 12.30 बजे से विद्यार्थियों ने एनएच 100 हजारीबाग-विष्णुगढ़ पथ पर स्थित बाबूगाव चौक, कोर्रा को घंटों जाम कर दिया. मांग पूरी नहीं होने पर विद्यार्थी डिस्ट्रिक्ट बोर्ड चौक भी जाम कर दिया.विद्यार्थियों का एक ही नारा था पढ़ने दो या मरने दो.

इसकी सूचना पाते ही सदर एसडीपीओ महेश प्रजापति, सदर बीडियो अमिताभ भगत समेत सैकड़ों की संख्या में पुलिस पहुंच गयी. अधिकारियों ने प्रदर्शन करने वाले विद्यार्थियों को समझाया बुझाया. शाम छह बजे विद्यार्थियों का प्रदर्शन समाप्त कराया गया. विद्यार्थियों ने कहा कि पिछले एक वर्ष से पढ़ाई प्रभावित है. इस वर्ष हमलोगों की फाइनल परीक्षा है. इसलिय पढ़ाई अनिवार्य है. परीक्षायें हो रही हैं, लेकिन पढ़ाई बंद है.

विद्यार्थियों ने कहा कि झारखंड के लिये हजारीबाग एजुकेशन हब के रूप में जाना जाता है. यहां मेडिकल, इंजीनियरिंग, प्रवेश परीक्षाओं, ग्यारहवीं, बारहवीं की तैयारी के लिये दूसरे जिलों से करीब एक से डेढ़ लाख विद्यार्थी आते हैं. ज्यादातर विद्यार्थी ग्रामीण क्षेत्र से आते हैं. जहां पूर्ण तकनीकी सुविधायें उपलब्ध नहीं हैं. इस कारण ऑनलाइन पढ़ाई संभव नहीं है.विद्यार्थियों ने कहा कि प्रतियोगिता परीक्षाओं की तारीख निर्धारित कर दी गयी है. पढ़ाई बाधित है. उम्र सीमा खत्म हो रही है. इस कारण हमलोग तनाव में रहते हैं. स्कूल, कॉलेज और कोचिंग संस्थान बंद रहने से बेहतर पढ़ाई का कोई विकल्प नहीं बचता है.

सदर एसडीओ विद्याभूषण कुमार ने कहा कि कोचिंग खोलने की मांग को लेकर विद्यार्थियों ने कोर्रा चौक व डिस्ट्रिक्ट बोर्ड चौक जाम कर दिया. इसे विद्यार्थियों को समझाबुझा कर जाम को हटाया गया. एसडीओ ने कहा कि विद्यार्थियों के एक शिष्टमंडल को डीसी आदित्य कुमार आनंद से वार्ता के लिये बुलाया गया है.

Posted By : Guru Swarup Mishra

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें