1. home Hindi News
  2. state
  3. jharkhand
  4. hazaribagh
  5. video of chauparan para teacher munnu way of taking steam from the cooker is going viral great applause smj

चौपारण के पारा शिक्षक मुन्नू के कुकर से स्टीम लेने के तरीके का वीडियो हो रहा है वायरल, खूब मिल रही वाहवाही

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Jharkhand news : चौपारण के पारा शिक्षक ने कुकर को बनाया भाप लेने का सामान. प्रभात खबर.
Jharkhand news : चौपारण के पारा शिक्षक ने कुकर को बनाया भाप लेने का सामान. प्रभात खबर.
प्रभात खबर.

Coronavirus in Jharkhand (अजय ठाकुर- चौपारण) : संपूर्ण देश आज कोरोना वैश्विक महामारी से जूझ रहा है. तेजी से कोरोना वायरस संक्रमण का फैलाव हो रहा है. सरकार संक्रमण की रोकथाम के लिए हर आवश्यक कदम उठा रही है. लोगों ने पिछली कोरोना की लहर का निडर एवं सजग होकर मुकाबला किया था. इस बार कोरोना की दूसरी लहर की चपेट में आने वालों की संख्या में इजाफा हो रहा है. इसलिए हमें पहले से ज्यादा सजग और संयमित रहना है.

कोरोना को हराने के लिए जहां स्वास्थ्य विभाग के तमाम स्वास्थ्यकर्मी रात- दिन कोरोना वारियर्स के रूप में काम कर रहे हैं. एलोपैथी इलाज के अलावे इन दिनों कोरोना पर काबू पाने के लिए कई तरह के कयास लगाये जा रहें जैसे- गुनगुना पानी पीना, निंबू के साथ गर्म पानी पीना, काढ़ा बनाकर सुबह- शाम पीना एवं गरारा करना आम बात हो गयी है. इसी कड़ी में पेशे से पारा शिक्षक मनोज सिंह उर्फ मन्नू ने कुछ अलग प्रयास कर आम लोगों को जगाने का काम कर रहे हैं. वो भी बीना खर्च का इलाज है. इनका प्रयास बिना खर्च के कोरोना से बचाव वाला वीडियो खूब वायरल हो रही है.

पारा शिक्षक मन्नू ने कुकर को ही भाप लेने का आसान माध्यम बनाये. मुन्नू अपने घर के आंगन में चूल्हा जला कर कुकर में पानी रख कर उसे गर्म करते हैं. पानी गर्म होते ही कुकर से निकलने वाले भाप को लेते हैं. कहते हैं कि सुबह- शाम इस तरह के भाप नियमित लेने से कोरोना से राहत मिल सकती है.

पारा शिक्षक अपनी मां को भी भाप लेने के लिए बुलाते हैं. उसकी मां भी कुकर से निकलने वाले भाप का उपयोग करती है. कहती हैं कि इस संकट की घड़ी में लोग भाप लेने के लिए भले ही तरह-तरह के उपयोग करते हैं. कहती हैं कि कोई भी उपयोग हो, लेकिन लोगों भाप और गरारा जरूर करनी चाहिए.

उन्होंने कहा कि घर में कुकर में पानी डालकर उसके ऊपरी दिशा से निकलने वाला भाप को पूरी ताकत के साथ सांस के माध्यम से खींचे और छोंड़े. ऐसे करने से बहुत हद तक आप कोरोना के संक्रमण से बच सकते हैं. इसके साथ- साथ कोरोना को लेकर सरकार द्वारा जारी गाइडलाइन का भी पालन करें. बहुत जरूरी हो तभी घर से बाहर निकले. घर से निकलने के पहले मास्क एवं सेनिटाइजर का उपयोग जरूर करें.

Posted By : Samir Ranjan.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें