1. home Hindi News
  2. state
  3. jharkhand
  4. hazaribagh
  5. theft of rare idols of lord buddha from digging in bahoranpur of hazaribagh of jharkhand sp said action will be taken against the negligent policemen grj

हजारीबाग में भगवान बुद्ध की दुर्लभ मूर्तियों की चोरी, एसपी बोले-लापरवाह पुलिसकर्मियों पर होगी कार्रवाई

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Jharkhand News : मूर्ति चोरी की सूचना पर घटना स्थल पर पहुंचे अधिकारी
Jharkhand News : मूर्ति चोरी की सूचना पर घटना स्थल पर पहुंचे अधिकारी
प्रभात खबर

Jharkhand News, Hazaribagh News, हजारीबाग न्यूज (शंकर प्रसाद) : झारखंड के हजारीबाग जिले के सदर प्रखंड के बहोरनपुर में पुरातात्विक विभाग की खुदाई में निकली भगवान बुद्ध की दो मूर्तियां चोरी हो गई हैं. घटना की सूचना पर हजारीबाग जिला प्रशासन जांच में जुट गया है. चोरी की घटना की जानकारी आज रविवार की सुबह हुई. गुरहेत पंचायत के मुखिया महेश तिग्गा ने एसपी कार्तिक एस को इसकी जानकारी दी. हजारीबाग के एसपी कार्तिक एस ने कहा कि ड्यूटी में तैनात पुलिसकर्मियों पर जांच के बाद कार्रवाई होगी.

बहोरनपुर खुदाई स्थल पर हजारीबाग के एसपी कार्तिक एस ने 1-4 का पुलिस बल तैनात किया था. बारी-बारी से 1-4 के पुलिस बल दिन-रात ड्यूटी कर रहे थे. इसके अलावा तीन ग्रामीणों को भी सुरक्षा में रखा गया है. इसके बावजूद दो मूर्तियों की चोरी हो गई है. पुरातात्विक विभाग की खुदाई में बौद्ध के भूमि स्पर्श की दुर्लभ कुल 13 मूर्तियां मिली हैं. इनमें दो मूर्तियां चोरी हो गई हैं. जानकारी के अनुसार बहोरनपुर में मिली मूर्तियां दुर्लभ हैं.

भिक्षु धम्म रक्षित नेशनल प्रेसिडेंट नामो तास भगवतो अरहतो सम्मासुबुद्धस ने हजारीबाग के उपायुक्त आदित्य कुमार आनंद से बहोरनपुर खुदाई स्थल की चहारदीवारी करने की मांग की है. उन्होंने कहा कि इस जगह को संरक्षित किया जाए. उपायुक्त ने इस बाबत आश्वासन दिया है कि प्रशासन इस दिशा में पहल करेगा.

हजारीबाग के एसपी कार्तिक एस ने बताया कि ड्यूटी में तैनात पुलिसकर्मियों पर जांच के बाद कार्रवाई होगी. सदर एसडीओ, सदर एसडीपीओ, सीसीआर डीएसपी, चुरचू अंचल इंस्पेक्टर, मुफ्फसिल थाना प्रभारी घटना स्थल पर पहुंचकर जांच पड़ताल में जुटे हैं.

Posted By : Guru Swarup Mishra

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें