1. home Hindi News
  2. state
  3. jharkhand
  4. hazaribagh
  5. section 144 applied in hazaribagh sadar subdivision area for protection from covid 19

कोविड-19 से बचाव को लेकर हजारीबाग सदर अनुमंडल क्षेत्र में धारा 144 लागू

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
प्रतीकात्मक तस्वीर.
प्रतीकात्मक तस्वीर.

Coronavirus in Jharkhand : हजारीबाग : कोरोना वायरस संक्रमण (Coronavirus infection) की बढ़ती रफ्तार पर अंकुश लगाने के उद्देश्य से हजारीबाग जिला प्रशासन सदर अनुमंडल क्षेत्र में धारा 144 लागू कर दिया है. गुरुवार (9 जुलाई, 2020) से लागू धारा 144 आगामी 31 जुलाई, 2020 तक जारी रहेगा. इस दौरान धार्मिक, सामाजिक, राजनीतिक, खेल, मनोरंजन, शिक्षा, सांस्कृतिक, मेला एवं अन्य आयोजनों पर पूर्ण पाबंदी रहेगी. रात 9 बजे से सुबह 6 बजे तक सभी गतिविधियों पर रोक रहेगी.

सदर अनुमंडल पदाधिकारी के आदेशानुसार कोविड-19 को लेकर एहतियात के तौर पर पूरे सदर अनुमंडल क्षेत्र में धारा 144 लागू कर दिया गया है. इसके तहत धार्मिक स्थल, सामाजिक, राजनीतिक, खेल, मनोरंजन, शिक्षा, सांस्कृतिक, मेला एवं अन्य आयोजनों पर पूर्णतः बंदी रहेगी. साथ ही सिनेमा हॉल, जिम, स्वीमिंग पूल, पार्क, थियेटर, बार, सभागार आदि भी बंद रहेंगे.

इसके अलावा अंतर जिला और अंतरराज्यीय बसों का परिचालन भी बंद रहेगा. वहीं, शाॅपिंग माॅल, होटल, लाॅज, धर्मशाल, रेस्टूरेंट, स्पाॅ, शैलून, नाई की दुकानें भी पहले की तरह बंद रहेंगे. साथ ही रात्रि 9 बजे से प्रातः 6 बजे तक सभी गतिविधियों पर भी रोक रहेगी.

शराब, गुटखा, खैनी, तंबाकू के उपयोग सार्वजनिक रूप से प्रतिबंधित है. वहीं, 65 वर्ष से अधिक आयु के व्यक्ति, गर्भवती महिलाएं एवं 10 वर्ष से कम उम्र के बच्चों को घर पर ही रहने की सलाह दी जाती है. यह आदेश 31 जुलाई, 2020 तक प्रभावी रहेगा. यह निषेधाज्ञा सरकारी सेवक, पुलिसकर्मी, मीडिया कर्मियों पर लागू नहीं होगा.

हजारीबाग में लैब टेक्नीशियन समेत 5 कोरोना पॉजिटिव

हजारीबाग जिले में गुरुवार को जांच रिपोर्ट में हजारीबाग मेडिकल कॉलेज हॉस्पिटल के ट्रूनेट लैब में कोरोना वायरस संक्रमण का सैंपल जांच करने वाला एक लैब टेक्नीशियन संक्रमित हो गया है. वहीं, बड़कागांव थाना में पदस्थापित एक एएसआई का रिपोर्ट भी पॉजिटिव आया है. हजारीबाग शहर के बड़ा बाजार मोहल्ला में रहने वाले चतरा एडीजे कोर्ट में पीडीजे असिस्टेंट के पद पर कार्यरत कर्मी भी कोरोना पॉजिटिव पाया गया है. इसके अलावा बरकट्ठा प्रखंड क्षेत्र की एक महिला और शहर के एक मोहल्ले का एक व्यक्ति का भी सैंपल जांच रिपोर्ट पॉजीटिव पाया गया है. जिनकी रिपोर्ट पॉजिटिव आयी है उन्हें एचएमसीएच अस्पताल के कोविड-19 वार्ड में भर्ती किये जाने की कार्रवाई स्वास्थ्य विभाग की टीम द्वारा शुरू कर दी गयी है.

जिले में 228 कोरोना संक्रमित

हजारीबाग जिले में कुल संक्रमितों की संख्या 228 हो गयी है. इसमें 184 लोग स्वस्थ होकर वापस घर भी लौट चुके हैं, जबकि अब तक 3 लोगों ने कोरोना संक्रमण के चपेट में आने से दम भी तोड़ा है. जिले में 41 एक्टिव मामले हैं. इनमें 5 संक्रमित लोगों का इलाज रांची के रिम्स में जारी है, वहीं 36 लोगों का इलाज एचएमसीएच अस्पताल और एचजेडबी आरोग्यम हॉस्पिटल में किया जा रहा है. इनमें कोर्रा पुलिस द्वारा गिरफ्तार किया गया 1 कोरोना संक्रमित कोविड-19 वार्ड से गुरुवार की सुबह फरार हो गया है.

Posted By : Samir ranjan.

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें