1. home Hindi News
  2. state
  3. jharkhand
  4. hazaribagh
  5. police reveal the theft of money from the donation box of narasimha sthan temple in katakamasandi at hazaribagh 3 minors arrested smj

हजारीबाग के कटकमसांडी में मंदिर के दान-पेटी चोरी मामले का पुलिस ने किया खुलासा, तीन नाबालिग गिरफ्तार

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
हजारीबाग के कटकमसांडी स्थित नरसिंह स्थान मंदिर के दान-पेटी से रुपये चोरी का पुलिस ने किया खुलासा.
हजारीबाग के कटकमसांडी स्थित नरसिंह स्थान मंदिर के दान-पेटी से रुपये चोरी का पुलिस ने किया खुलासा.
प्रभात खबर.

Jharkhand News (कटकमसांडी, हजारीबाग) : झारखंड के हजारीबाग जिला अंतर्गत कटकमसांडी स्थित नरसिंह स्थान मंदिर के गर्भ गृह में रखे दान-पेटी से चोरी मामले को पुलिस ने 30 घंटे के अंदर खुलासा कर दिया है. इस मामले में शामिल बनहा गांव के तीन नाबालिग को पुलिस ने गिरफ्तार किया है. तीनों युवकों के पास से चोरी के 8469 रुपया भी बरामद भी हुआ है.

इस संबंध में थाना प्रभारी विपिन कुमार यादव के समक्ष गिरफ्तार नाबालिग ने बताया कि चोरी की गयी राशि से तीनों युवकों ने 5500 रुपया शराब, सिगरेट और अन्य चीजों पर खर्च किया है. तीनों गिरफ्तार नाबालिग की आयु 16 वर्ष से कम है. घटना के दिन 28 मई को सभी आरोपी मंदिर के आसपास आम बगीचा के पास खेल रहा था. इसी दौरान इनलोगों की नजर मंदिर के दान-पेटी पर पड़ी. तभी तीनों नाबालिग ने पैसा चुराने की रणनीति बनायी.

इसके बाद हैक्सा ब्लेड से मंदिर के मुख्य दरवाजा के ताला को काटने का प्रयास किया, लेकिन ताला नहीं कटने पर कुंडी ही काटकर मंदिर के अंदर प्रवेश किया. मंदिर में प्रवेश के बाद दान-पेटी पर जोर से ठोका तो दान-पेटी टूट गया. इसके बाद तीनों नाबालिग ने अपने-अपने पॉकेट में पैसा लेकर वहां से भाग निकला और घर जाकर कोई बक्सा में तो कोई फाइल में पैसा छुपा कर रख दिया.

घटना के बाद थाना प्रभारी विपिन कुमार यादव ने एसपी के निर्देश पर क्षेत्र में लगातार छापामारी अभियान चलाया. इस दौरान उन्होंने कई बिंदुओं पर जांच-पड़ताल कर मामले का उद्भेदन 30 घंटे के अंदर करने में सफलता हासिल किया. उन्होंने बताया कि गिरफ्तार एक लड़के से 3350, दूसरे से 4150 और तीसरे युवक से 1979 रुपया बरामद हुआ है. उन्होंने बताया कि 18 वर्ष से कम आयु होने के कारण तीनों युवकों को बाल सुधार गृह भेजा गया. उद्भेदन कर सफलता हासिल किया है.

बताया जाता है कि कटकमदाग प्रखंड के खपरियावां पंचायत स्थित भगवान नरसिंह के मंदिर में शुक्रवार की देर रात चोरों ने गर्भ गृह में रखे दान-पेटी से करीब 50 से 60 हजार की चोरी किया था. चोरों ने मंदिर के मुख्य दरवाजे में लगे ताला और कुंडी को तोड़कर अंदर में प्रवेश किया और इस दौरान मंदिर में लगे सीसीटीवी कैमरे के तार को भी काट दिया था.

घटना की जानकारी शनिवार की सुबह 4 बजे मंदिर के पुजारी उपेंद्र मिश्र को तब मिली जब वह मंदिर पूजा करने पहुंचे थे. मंदिर के मुख्य दरवाजे का ताला टूटा हुए तथा मंदिर के अंदर रखे दान-पेटी के खुले रहने देखा, तो इसकी जानकारी मंदिर समिति के अधिकारियों को दी. साथ ही कटकमदाग थाना को भी चोरी होने की सूचना दी.

घटना के बाद कटकमदाग थाना के पुलिस पदाधिकारी चंद्रमोहन झा पुलिस दल बल के साथ घटनास्थल पहुंचे. इस दौरान स्थानीय मुखिया मंजू मिश्रा के साथ स्थल का निरीक्षण कर चोरी घटना की विस्तृत जानकारी ली. इस मामले में मंदिर समिति के सचिव अजय कुमार मिश्र उर्फ बबलू ने अज्ञात के खिलाफ चोरी का मामला दर्ज कराया था.

Posted By : Samir Ranjan.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें