1. home Home
  2. state
  3. jharkhand
  4. hazaribagh
  5. minister shravan kumar said on jdu mission 2024 people called bihar potato and sand could not develop jharkhand smj

JDU का मिशन 2024, मंत्री श्रवण कुमार बोले- बिहार को आलू व बालू कहनेवाले लोग झारखंड का नहीं कर पाये विकास

हजारीबाग के टाउन हॉल में जदयू का प्रमंडलीय कार्यकर्ता सम्मेलन आयोजित हुआ. इस सम्मेलन में जहां मिशन 2024 की तैयारी का आह्वान किया गया, वहीं झारखंड में विकास नहीं होने को लेकर सत्ताधारी पार्टियों पर जमकर निशाना साधा गया.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
जदयू सम्मेलन में मंत्री श्रवण कुमार, झारखंड प्रभारी प्रवीण सिंह, प्रदेश अध्यक्ष खीरू महतो एवं अन्य.
जदयू सम्मेलन में मंत्री श्रवण कुमार, झारखंड प्रभारी प्रवीण सिंह, प्रदेश अध्यक्ष खीरू महतो एवं अन्य.
फोटो : दिलीप वर्मा.

Jharkhand News (सलाउद्दीन, हजारीबाग) : उतरी छोटानागपुर प्रमंडल के जदयू प्रमुख कार्यकर्ताओं का सम्मेलन रविवार को हजारीबाग के टाउन हॉल में हुआ. सम्मेलन में तय किया गया कि 2024 चुनाव को कार्यकर्ता मिशन के रूप में ले. कार्यकर्ता संघर्ष करने के लिए पार्टी के मुद्दे, शराबबंदी, विस्थापन, रोजगार सभी जिलों के स्थानीय जन मुद्दों को शामिल कर जनता के साथ खड़ा होने का आह्वान किया गया. झारखंड में पार्टी संगठन को मजबूत करने के लिए सदस्यता अभियान चलायेगी.

नीतीश कुमार के कार्यों को जन-जन तक पहुंचाएं : श्रवण कुमार

मुख्य अतिथि बिहार सरकार के ग्रामीण विकास मंत्री श्रवण कुमार ने कहा कि झारखंड बनने के समय बिहार में आलू और बालू की बात कही जा रही थी. नीतीश कुमार की अगुवाई में सरकार की नीतियों और कार्यों से राज्य का विकास हुआ है. घर में नल जल योजना, सामाजिक मिशन के तहत पेंशन, शराबबंदी जैसे कई कार्य हुए हैं. झारखंड बनने के बाद विकास व बदलाव जैसा का तैसा है. उस समय आलू और बालू की बात कहनेवाले लोग झारखंड का विकास नहीं कर पाये. उन्होंने पार्टी कार्यकर्ताओं से कहा कि संगठन को मजबूत करने के बाद जन जन तक नीतीश के कार्यों को झारखंड में ले जायेंगे.

20 साल बाद भी झारखंड का नहीं हुआ विकास : प्रवीण सिंह

राष्ट्रीय महासचिव सह झारखंड प्रभारी प्रवीण सिंह ने कहा कि राज्य बनने के 20 साल बाद भी विकास नहीं हुआ है. झारखंड खनिज संपदा राज्य है. खनिज को खेती, शिक्षा, स्वास्थ्य तीनों से जोड़कर राज्य के विकास के लिए योजना बनानी होगी. सिर्फ जमा खनिज को लूटने से राज्य का भला नहीं होनेवाला है. विस्थापन राज्य का बड़ा मुद्दा है. इस पर भी सरकार को सोचना चाहिए. जदयू कार्यकर्ता जन मुद्दों के साथ जमीनी पकड़ बनाकर पार्टी को सता में पहुंचाने का काम करे.

बिहार सरकार के पूर्व मंत्री रामसेवक सिंह कुशवाहा ने कहा कि जदयू कार्यकर्ता एकजुट होंगे. जन आंदोलन को लेकर आमजनों के साथ खड़ा रहेंगे तभी पार्टी मजबूत होगी. कार्यकर्ताओं को आम लोगों से जुड़ना पड़ेगा. वहीं, झारखंड के प्रदेश अध्यक्ष खीरू महतो ने कहा कि जन आंदोलन से निकलकर राजनीति में आये हैं. पार्टी ने जो जवाबदेही दिया है उसे बेहतर ढंग से निभायेंगे. कार्यकर्ताओं को उत्साहित कर संगठन को मजबूत बनाया जायेगा.

सम्मेलन का संचालन आरके मंडल और मिथलेश सिंह ने किया. स्वागत भाषण जिलाध्यक्ष चंद्रमोहन पटेल और अध्यक्षता प्रदेश अध्यक्ष खीरू महतो ने किया. सम्मेलन को संबोधित करनेवालों में अरूण कुमार सिंह झारखंड सह प्रभारी, आशा शर्मा महिला पूर्व प्रदेश अध्यक्ष झारखंड, संजय सहाय झारखंड प्रदेश कार्यालय प्रभारी, जिलाध्यक्ष चंद्रमोहन पटेल, जिला उपाध्यक्ष मिथलेश सिंह, संजय सिंह, आरके मंडल और सभी जिलों से आये पदाधिकारी व कार्यकर्ता शामिल थे.

Posted By : Samir Ranjan.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें