1. home Hindi News
  2. state
  3. jharkhand
  4. hazaribagh
  5. jharkhand news suddenly the flames started rising in the water know what is the whole matter smj

...और अचानक पानी में उठने लगी आग की लपटें, जानें क्या है पूरा माजरा

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Jharkhand News : बड़कागांव के हरली में खेत में जमे पानी से उठती आग की लपटें.
Jharkhand News : बड़कागांव के हरली में खेत में जमे पानी से उठती आग की लपटें.
प्रभात खबर.

Jharkhand News, Hazaribagh News, बड़कागांव (संजय सागर) : पानी से आग बुझाते हुए तो आपने देखा होगा, लेकिन पानी से आग की लपटे उठते हुए नहीं देखा होगा. जी हां, यह सच है. यह नजारा है हजारीबाग जिले के बड़कागांव प्रखंड स्थित हरली गांव में. अचानक पानी से आग की लपटे को देख लोगों की भीड़ जमा हो गयी. हर कोई कौतूहलवश इस इस नजारे को अपने कैमरे में कैद कर रहे थे. यह घटना शुक्रवार की शाम 7:30 बजे की है.

बड़कागांव प्रखंड मुख्यालय से 15 किलोमीटर दूर एक गांव है हरली. हरली के सिमासी बागी के धान खेत में जमा पानी से अचानक आग की लपेटे निकलने लगे. आग धरती के अंदर से निकल रहा है. पहले पानी में बड़े- बड़े बुलबुले निकालने लगे. उसके बाद धीरे -धीरे छोटी आग की लपटें दिखाई देने लगे. फिर देखते ही देखते पानी में बड़े-बड़े आग की लपटें दिखाई पड़ने लगी. इसे देखने के लिए हजारों लोगों की भीड़ उमड़ गयी. इसे देख कोई दिव्य शक्ति मानने लगे, तो कोई इसे मीथेन गैस होने का चर्चा कर रहे हैं.

इस संबंध में पूर्व पंचायत समिति सदस्य राजीव रंजन का कहना है कि जिस स्थल से पानी निकल रहा है उस पानी में आग लगने का मुख्य कारण मिथेन गैस ही माना जा सकता है क्योंकि 2 साल पहले भी इस क्षेत्र में मिथेन गैस का पता करने के लिए यहां विशेषज्ञों की टीम आयी थी. विशेषज्ञ द्वारा मीथेन गैस होने का बात बतायी गयी थी.

वहीं, पूर्व मुखिया श्रीकांत निराला का कहना है कि 2 वर्ष पहले ओएनजीसी कंपनी द्वारा खुदाई की गयी थी. उस वक्त पानी की काफी तेज धार थी. धरती के अंदर से निकलने वाला पानी काफी गर्म रहता था और आज देखते ही देखते पानी में आग की लपटें दिखाई देने लगी. दूसरी ओर, भूगोल का अध्ययन करने वाले आनंद कुमार राज का कहना है कि भूगर्भ में मीथेन गैस प्रचुर मात्रा में है. यही कारण की अंदर से निकलने वाला पानी गर्म है एवं पानी में आग लग रहा है.

Posted By : Samir Ranjan.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें