1. home Home
  2. state
  3. jharkhand
  4. hazaribagh
  5. jharkhand news solar power plant will be built at a cost of 50 lakhs farmers will get help in farming grj

Jharkhand News : 50 लाख की लागत से लगेगा सोलर पावर प्लांट, किसानों को खेती में ऐसे मिलेगी मदद

किसान सोलर प्लेट से उत्पादित बिजली का इस्तेमाल करेंगे. जरूरत पड़ने पर बिजली का इस्तेमाल होगा. सिंचाई परियोजना स्थल पर बिजली एवं सोलर प्लेट दोनों का मीटर लगेगा. अधिक खपत होने पर बिजली विभाग को बिल का भुगतान किया जाएगा.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Jharkhand news : कृषि कार्य में लगा किसान
Jharkhand news : कृषि कार्य में लगा किसान
फाइल फोटो

Jharkhand News, हजारीबाग न्यूज (आरिफ) : झारखंड के हजारीबाग जिले के पदमा प्रखंड की पिंडारकोण पंचायत के बरदेवा लिफ्ट एरिगेशन (सिंचाई योजना) का लघु सिंचाई विभाग जीर्णोद्धार करेगा. यहां 50 लाख की लागत से सोलर पावर प्लांट लगेगा. इससे 500 एकड़ खेती सिंचित होगी. बिजली बिल के भुगतान में किसान को राहत मिलेगी. 200 किसान लाभान्वित होंगे. हजारीबाग लघु सिंचाई विभाग ने योजना तैयार की है. छह महीने के भीतर जरेडा कंपनी सोलर पावर प्लांट का निर्माण कार्य पूरा करेगी. यह प्रोजेक्ट झारखंड में मॉडल बनेगा.

झारखंड के पेयजल एवं स्वच्छता सचिव प्रशांत कुमार ने इस योजना का निरीक्षण किया और तैयारियों का जायजा लिया. वे किसानों से मिले. उनकी समस्याएं सुनीं. ग्रामीणों की मांग पर सचिव ने बराकर नदी पर एक छोटा चेकडैम निर्माण की सहमति दी है. सचिव ने इस मौके पर वृक्षारोपण किया. मौके पर अभियंता प्रमुख आरएस तिग्गा, मुख्य अभियंता सुरेंद्र कुमार, अधीक्षण अभियंता वीरमणि प्रसाद, जल संसाधन मुख्य अभियंता अशोक कुमार, तकनीकी सलाहकार उमेश बडाईक, इंजीनियर बैजू यादव विभागीय अधिकारी के आलावा सिंचाई समिति अध्यक्ष राजेन्द्र सिंह, मुखिया कामाख्या सिंह एवं धीरज महतो अन्य मौजूद थे.

किसान पावर प्लांट से उत्पादित बिजली का इस्तेमाल करेंगे. जरूरत पड़ने पर बिजली का इस्तेमाल होगा. सिंचाई परियोजना स्थल पर बिजली एवं सोलर प्लेट दोनों का मीटर लगेगा. अधिक खपत होने पर बिजली विभाग को बिल का भुगतान किया जाएगा. आपको बता दें कि पदमा पिंडारकोण बरदेवा लिफ्ट एरिगेशन (सिंचाई योजना) का निर्माण 1982 में बिहार सरकार के कार्यकाल में हुआ था. इससे किसानों को लाभ मिला है.

लघु सिंचाई विभाग के मुख्य अभियंता सुरेंद्र कुमार ने बताया कि सोलर बिजली योजना का लाभ अधिक से अधिक किसानों को मिलेगा. इससे किसान लाभान्वित होंगे. उन्हें उन्नत खेती करने में सहयोग मिलेगा. योजना का निर्माण समय सीमा के अंदर पूरा होगा.

Posted By : Guru Swarup Mishra

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें