1. home Hindi News
  2. state
  3. jharkhand
  4. hazaribagh
  5. jharkhand news mother and son death due to kerosene oil explosion in hazaribagh know how many people have died so far smj

Jharkhand News : हजारीबाग में केरोसिन तेल विस्फोट से मां- बेटे की मौत, जानें अब तक कितने लोगों की गयी जान

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Jharkhand news : सविता की मौत पर हजारीबाग के अमनारी गांव में गम का माहौल.
Jharkhand news : सविता की मौत पर हजारीबाग के अमनारी गांव में गम का माहौल.
प्रभात खबर.

Jharkhand News, Hazaribagh News, हजारीबाग (सलाउद्दीन) : हजारीबाग के सदर प्रखंड स्थित अमनारी गांव में केरोसिन तेल विस्फोट (Kerosene oil explosion) से झुलसी सविता देवी (35 वर्ष) और उसके एक बेटे आयुष शर्मा (11 वर्ष) की मौत हो गयी. वहीं, दूसरा बेटे पवन कुमार का इलाज रांची के रिम्स में चल रहा है. तेल विस्फोट मामले में पूर्व में सरौनी कला, पाराडीह गांव की सुषमा कुमारी (दो वर्ष), देवंती देवी (65 वर्ष)
समेत 4 लोगों की हो गयी, वहीं 15 लोग घायल हैं.

हजारीबाग के सदर प्रखंड स्थित अमनारी गांव में गत 15 फरवरी, 2021 की शाम को जलते लैंप में केरोसिन तेल डालने के बाद विस्फोट में परिवार के 3 लोग गंभीर रूप से झुलस गये थे. इसमें मां और 2 पुत्र शामिल थे. सभी का इलाज रांची रिम्स में चल रहा था. स्थिति नाजुक होने पर आयुष शर्मा को देवकमल अस्पताल में भरती कराया गया, जहां उसकी मौत हो गयी. रिम्स में इलाजरत सविता देवी की भी मौत हो गयी, जबकि पुत्र पवन कुमार का इलाज रिम्स में चल रहा है.

अमनारी गांव में सविता देवी पति बसंत ठाकुर की मौत की खबर 20 फरवरी की रात को आते ही गांव के लोग सदमे में डूब गये. अहले सुबह मुहल्ले और आसपास गांव के लोग बसंत ठाकुर के घर पहुंचने लगे. विशेष कर महिलाएं घर पर आकर बैठ रही थी. घर में मौजूद परिजन के रोने बिलखने से पूरा माहौल गमगीन था. सभी लोग रांची रिम्स से सविता देवी का पार्थिव शरीर आने का इंतजार कर रहे थे. इसी बीच दोपहर में घर के सबसे छोटे सदस्य आयुष शर्मा की मौत की खबर ने सभी को झकझोर दिया.

क्या है पूरा मामला

हजारीबाग के मेरू में बसंत ठाकुर का नाई दुकान है. उसके परिवार में पत्नी सविता देवी, पुत्र पवन कुमार और आयुष शर्मा 3 लोग 15 फरवरी, 2021 की शाम को लालटेन जलाने के क्रम में जल गये थे. बरामदे में सभी लोग बैठे हुए थे. दिया जल रहा था. इसी बीच लालटेन का तेल कम होने से पास रखे केरोसिन तेल के बर्तन को सविता देवी लेकर आयी. लालटेन में जैसे ही तेल डाला वो विस्फोट हो गया. इस दौरान तीनों लोग घायल हो गये. इसमें सबसे अधिक सविता देवी और आयुष शर्मा का शरीर जल गया था, जबकि पवन का भी शरीर लगभग 50 प्रतिशत जल गया है. तीनों का इलाज रिम्स में चल रहा था जिसमें सविता और आयुष की मौत हो गयी.

Jharkhand News : अमनारी गांव में केरोसिन तेल इस्तेमाल नहीं करने के लिए प्रचार करते और डुमर गांव में कार्डधारकों से हस्ताक्षर कराते सदर प्रखंड के मनरेगा कर्मी.
Jharkhand News : अमनारी गांव में केरोसिन तेल इस्तेमाल नहीं करने के लिए प्रचार करते और डुमर गांव में कार्डधारकों से हस्ताक्षर कराते सदर प्रखंड के मनरेगा कर्मी.
प्रभात खबर.

घर- घर से केरोसिन तेल जब्त

केरोसिन तेल विस्फोट के बाद रविवार (21 फरवरी, 2021) को सदर प्रखंड के 38 पीडीएस दुकान के कार्डधारियों के घरों से बचे केरोसिन तेल को जब्त किया गया. एमओ, रोजगार सेवक, जनसेवक और डीलर की 4 सदस्यीय टीम को यह जवाबदेही सौंपी गयी है. ऑटो और अन्य वाहनों में लाउडीस्पीकर के माध्यम से गांव- गांव में केरोसिन तेल इस्तेमाल नहीं करने का प्रचार किया गया.

IOCL के जांच में उठा सवाल

IOCL ने अपनी जांच रिपोर्ट में केरोसिन तेल के थोक विक्रेता आर्मी ट्रेडर्स से लिए गये सैंपल को सही ठहराया है. वहीं, PDS दुकान से लिए गये केरोसिन में फ्लैस प्वाइंट कम बताया है, जिससे विस्फोट की घटना हुई है. IOCL के कौशिक चटर्जी और चंचल किसलय प्रसाद को जिला प्रशासन ने दोबारा सैंपल जांच का निर्देश दिया है. वहीं, झारखंड सरकार के विधि विज्ञान प्रयोगशाला के जांच रिपोर्ट का इंतजार है. इसके बाद विस्फोट के कारणों का और खुलासा होगा.

इधर, बीडीओ अमिताभ भगत मृतक सविता के घर अमनारी गांव पहुंचे. पंचायत के प्रधान अनूप कुमार ने घटना की जानकारी दी. इस दौरान बीडीओ को एक ज्ञापन सौंप कर मृतक के परिजनों को 10 लाख और घायलों को 5-5 लाख मुआवजा देने की मांग की गयी. वहीं, केरोसिन तेल के थोक विक्रेता पर हत्या का मामला दर्ज कर कार्रवाई करने की मांग की गयी. साथ ही सभी घायलों का इलाज नि:शुल्क सरकारी खर्च पर करने की भी मांग की गयी.

जब्त केरोसिन तेल की जांच के लिए भेजा गया IOCL : डीसी

इस संबंध में डीसी आदित्य कुमार आनंद ने कहा कि कार्डधारियों के घर से जब्त केरोसिन तेल की दोबारा जांच के लिए IOCL भेजा गया है. बचे केरोसिन तेल का उपयोग नहीं करने के लिए सर्च अभियान भी चलाया गया.

Posted By : Samir Ranjan.

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें