1. home Home
  2. state
  3. jharkhand
  4. hazaribagh
  5. jharkhand news harhara river of hazaribagh becomes pollution free fines are imposed on those who spread dirt smj

Jharkhand News : प्रदूषण मुक्त हुआ हजारीबाग का हरहरा नदी, गंदगी फैलाने वालों पर लगता है जुर्माना

हजारीबाग जिला अंतर्गत बड़कागांव से गुजरने वाली हरदरा नदी इन दिनों प्रदूषण मुक्त हो गयी. इस कार्य में पारा शिक्षक राजू कुमार व अन्य लोगों ने महती भूमिका निभायी. नदी में कोई गंदगी ना फैलाये, इसके लिए पहरेदारी भी होती है और जुर्माने तक वसूली जाती है.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
बड़कागांव के हरदरा नदी को प्रदूषण मुक्त करने में जुटे पारा शिक्षक राजू कुमार (ब्लू शर्ट) व अन्य.
बड़कागांव के हरदरा नदी को प्रदूषण मुक्त करने में जुटे पारा शिक्षक राजू कुमार (ब्लू शर्ट) व अन्य.
प्रभात खबर.

Jharkhand News (संजय सागर, बड़कागांव, हजारीबाग) : झारखंड के हजारीबाग जिला अंतर्गत बड़कागांव प्रखंड के शिक्षक राजू कुमार के नेतृत्व में हरदरा नदी को प्रदूषण मुक्त करने के लिए अभियान चलाया गया. इसमें सफलता भी मिली है. पहले के अपेक्षा यह नदी अब बिल्कुल साफ-सुथरा लगता है. नदी का पानी स्वच्छ रहता है. नदी के आसपास कचरे दिखाई नहीं पड़ते हैं. नदी में गंदगी फैलाने वालों पर 1100 रुपये का जुर्माना भी लगाया जाता है.

कैसे हुई शुरुआत

बड़कागांव प्रखंड के हरदरा नदी का उद्गम स्थल बड़कागांव के जुगरा पहाड़ व झरना है. यह नदी हारो नदी में जाकर मिलती है. हारो नदी दामोदर नद की प्रधान सहायक नदी है. हरदरा नदी बड़कागांव से होकर गुजरती है. बड़कागांव चौक बाजार के दुकानदार कूड़ा- कचरा नदी के किनारे फेंक दिया करते थे. जिससे नदी प्रदूषित हो गयी थी. नदी को प्रदूषण से मुक्त कराने के लिए राजू ने पहल शुरू की.

गत 19 सितंबर को सूर्य मंदिर के प्रांगण में दुर्गा पूजा मनाने को लेकर बैठक हुई. इस बैठक में राजीव कुमार ने नदी को प्रदूषण मुक्त करने का प्रस्ताव रखा. बैठक की अध्यक्षता शशि कुमार मेहता कर रहे थे. बैठक में सभी लोग शिक्षक राजू कुमार के प्रस्ताव का समर्थन किया. फिर नदी की सफाई का अभियान तेज हो गया.

20 सितंबर से शुरू हुई सफाई अभियान

आदर्श मध्य विद्यालय के पारा शिक्षक राजू कुमार गत 20 सितंबर से नदी की साफ-सफाई शुरू की. इतना ही नहीं, पेड़- पौधों में कीड़े लगने पर कीटनाशक दवा का छिड़काव भी किया गया. उस दिन से आज तक हर दिन नदी की साफ-सफाई हो रही है. इस कार्य के लिए लोगों को कई ग्रुप में बांटा गया है. इस नदी व आसपास कोई गंदगी नहीं फैलाये, इसके लिए राजू कुमार, कुशवाहा समाज के सचिव रवींद्र महतो, गांगो महतो, दुलारचंद महतो, पिंटू कुमार, नीतीश कुमार, रवि कुमार, सरोज कुमार, पप्पू कुमार, सुरेंद्र कुमार, दीपक कुमार पहरेदारी भी करते हैं. नदी को गंदा करने वालों पर 1100 रुपये दंड का भी प्रावधान है.

नदी व आसपास ना फैलाएं गंदगी : राजू कुमार

इस संबंध में आदर्श मध्य विद्यालय, बड़कागांव के पारा टीचर राजू कुमार ने कहा कि नदी के आसपास कूड़ा- कचरा फेंकने एवं शौच कर देने से नदी एवं नदी का जल प्रदूषित हो चुका था. जिससे विभिन्न तरह की बीमारियां फैल सकती थी इसलिए सफाई जरूरी था. उन्होंने लोगों से नदी व उसके आसपास गंदगी नहीं फैलाने की अपील भी की.

Posted By : Samir Ranjan.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें