1. home Hindi News
  2. state
  3. jharkhand
  4. hazaribagh
  5. jharkhand news explosion eight scorched one death due to disturbances in kerosene at these places in hazaribagh jharkhand srn

Jharkhand News : झारखंड के हजारीबाग में इन जगहों पर केरोसिन गड़बड़ी के चलते हुए विस्फोट, आठ झुलसे, एक मौत

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
Jharkhand News : हजारीबाग में केरोसिन गड़बड़ी के चलते हुए विस्फोट
Jharkhand News : हजारीबाग में केरोसिन गड़बड़ी के चलते हुए विस्फोट
Twitter संकेतिक तस्वीर

jharkhand news, Hazaribagh News, hazaribagh Kerosene blast today news हजारीबाग : हजारीबाग जिले में दो दिनों के भीतर अमनारी, सरौनी, पारडीह व चुटियारो गांव में केरोसिन से विस्फोट हो जाने की पांच घटनाओं में आठ लोग झुलस गये. इनमें की तीन की स्थिति गंभीर है. वहीं, चुटियारो पंचायत के पारडीह गांव की दो साल की बच्ची सुषमा की मौत साेमवार को रिम्स ले जाने के क्रम में हो गयी. केरोसिन ब्लास्ट की घटना से आम लोग दहशत में हैं. इन घटनाओं को देखते हुए उपायुक्त आदित्य कुमार आनंद ने पूरे जिले में केरोसिन के वितरण पर रोक लगा दी है. साथ ही केरोसिन सैंपल की जांच कराने का आदेश दिया है. हजारीबाग मुफस्सिल थाना क्षेत्र के अमनारी गांव के दो घरों में लैंप और ढिबरी में केरोसिन डालने के क्रम में केरोसिन के गैलन में ब्लास्ट हो जाने से चार लोग झुलस गये. आग के संपर्क में आते ही केरोसिन में हो रहा विस्फोट, वितरण पर लगी रोक

कैसे घटी घटना

अमनारी की घायल सबिता देवी की भतीजी अंजली ने बताया कि शाम करीब छह बजे बिजली कट गयी थी. इनवर्टर चार्ज नहीं था. चचेरा भाई आयुष शर्मा लालटेन में केरोसिन डालने लगा. इसी क्रम में लालटेन सहित केरोसिन के गैलन में ब्लास्ट हो गया. इस दौरान वहां मौजूद सबिता देवी, पवन कुमार और आयुष झुलस गये. ठीक 15 मिनट के बाद इसी तरह का दूसरा हादसा रंजीता देवी (पति-सुदर्शन प्रसाद) के घर में भी हुआ. रंजीता देवी के पड़ोसी सुदर्शन प्रसाद ने बताया कि शाम छह बजे वह रसोई घर में खाना बना रही थी. इसी दौरान बिजली कट गयी. वह घर में रखे ढिबरी में पीडीएस दुकान से लाये केरोसिन भरने लगी. इसी दौरान ढिबरी व केरोसिन के गैलन में आग पकड़ लेने से गैलन ब्लास्ट कर गया. उसकी साड़ी में आग लग गयी और वह गंभीर रूप से झुलस गयी.

इन स्थानों पर केरोसिन विस्फोट

1. अमनारी गांव- घायल सबिता देवी (मां), पुत्र आयुष शर्मा, पुत्र पवन कुमार

2. अमनारी गांव- रंजीता देवी

3. सरौनी गांव- सन्नी कुमार, यशोदा देवी

4. पारडीह गांव- सुषमा (निधन), कौशल्या देवी

5. चुटियारो गांव- माला देवी

सैंपल की जांच करेगा आइओसीएल

डीसी आदित्य कुमार आनंद के आदेश पर डीजीएम आरएस स्टेट लेबल को-ऑर्डिनेटर आइओसीएल (रांची) को केरोसिन के सैंपल की जांच के लिए पत्र भेजा गया है. हजारीबाग के जिला आपूर्ति पदाधिकारी ने डीजीएम को पत्र भेज केरोसिन के सैंपल की जांच कराने को कहा है. जिला आपूर्ति पदाधिकारी ने आशंका जतायी है कि केरोसिन में मिलावट हो सकती है.

घटना की जानकारी मिलने पर तत्काल केरोसिन के वितरण पर रोक लगा दी गयी है. केरोसिन सैंपल जांच के लिए आदेश दिया गया है. रिपोर्ट आने पर आगे की कार्रवाई होगी.

- आदित्य कुमार आनंद, डीसी

घटना की सूचना पर जिला आपूर्ति पदाधिकारी को निर्देश दिया गया है. सभी सूचनाओं को एकत्रित किया जा रहा है. घायलों के बेहतर इलाज की व्यवस्था की गयी है.

- विद्याभूषण कुमार, एसडीओ

सदर प्रखंड के चुटियारो में घटी तीन घटनाएं

हजारीबाग सदर प्रखंड के चुटियारो पंचायत में केरोसिन से झुलसने की तीन घटनाएं घटी हैं. केरोसिन से झुलसने से सोमवार को पारडीह गांव की दो साल की बच्ची सुषमा कुमारी (पिता-केदार राम) की मौत हो गयी. बताया जाता है कि वह लालटेन के बगल में थी, तभी अचानक लालटेन में विस्फोट कर गया और वह गंभीर रूप से झुलस गयी. उसकी मां कौशल्या देवी भी झुलस गयी. रिम्स ले जाने के दौरान रास्ते में सुषमा की मौत हो गयी.

Posted By : Sameer Oraon

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें