1. home Hindi News
  2. state
  3. jharkhand
  4. hazaribagh
  5. jharkhand news displaced due to ntpc project says will not tolerate job to outsiders on our land mth

Jharkhand News: एनटीपीसी परियोजना से विस्थापित रैयतों ने भरी हुंकार, बोले : जमीन हमारा और रोजगार बाहरियों को बर्दाश्त नहीं करेंगे

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date
एनटीपीसी की वजह से विस्थापितों की केरेडारी में विशाल सभा.
एनटीपीसी की वजह से विस्थापितों की केरेडारी में विशाल सभा.
Arun Kumar Yadav

Jharkhand News: केरेडारी (अरुण कुमार यादव) : झारखंड के हजारीबाग जिला में स्थित केरेडारी प्रखंड के बसरिया बाजार टांड़ में विस्थापन से प्रभावित भू-रैयतों ने अपने हक एवं अधिकार के लिए जनसभा की. भू-रैयतों ने एनटीपीसी की कोल खनन परियोजना में नौकरी, पुनर्वास, विस्थापन, बिजली, पानी, शिक्षा, मुआवजा, भूमि अधि ग्रहण बिल 2013 को लागू करने की मांग की.

साथ ही तरहेसा के ओबी डंपिंग एरिया से विस्थापित हुए लोगों को पुनर्वास का लाभ देने, 18 वर्ष के आयु के सभी विस्थापितों को एकल परिवार का दर्जा देकर पुर्नवास का लाभ मुहैया कराने, खनन क्षेत्र से उपयोग के लिए कोयला लाने की आजादी देने, कोयला ढुलाई के लिए अलग सड़क बनाने, एनटीपीसी या आउटसोर्सिंग कंपनी में कार्यरत बाहरी लोगों को हटाकर स्थानीय को प्राथमिकता देने की मांग की.

कंपनी के अधिग्रहीत क्षेत्र में दुर्घटना से मरने वाले परिवारों को मुवावजा देने, बच्चों एवं परिजनों को भरण-पोषण एवं शिक्षा का पूरा खर्च उठाने, जमीन के मुआवजे का भुगतान बढ़ी हुई दरों पर करने, माइनिंग क्षेत्र के 20 किमी के दायरे में रह रहे ग्रामीणों को चिकित्सा, शिक्षा, समेत मुलभूत सुविधाएं मुहैया कराने, पूर्व में हुई फर्जी ग्रामसभा को रद्द करते हुए पुण: ग्रामसभा कराने, 5 वर्षों तक भूमि का उपयोग नहीं करने पर भू-स्वामियों को भूमि वापस करने की मांग भी लोगों ने की.

रैयतों ने हुंकार भरते हुए कहा एनटीपीसी सीधे ग्रामीणों से वार्ता करे. बिचौलियों और दलालों के माध्यम से रैयतों को गुमराह करने की कंपनी कोशिश न करे. एनटीपीसी की गलत नीतियों से रैयत हमेशा छले गये हैं. रैयतों ने कहा कि जमीन हमारा और रोजगार बाहरी लोगों को, इसे कतई बर्दाश्त नहीं किया जायेगा. रैयतों ने बड़कागांव की विधायक अंबा प्रसाद से अपील की कि वे इन रैयतों की आवाज बनें. उन्हें उनका अधिकार दिलायें.

विस्थापितों को बड़कागांव की विधायक अंबा प्रसाद ने किया संबोधित.
विस्थापितों को बड़कागांव की विधायक अंबा प्रसाद ने किया संबोधित.
Arun Kumar Yadav

सभा को संबोधित करते हुए विधायक अंबा प्रसाद ने कहा कि अपने हक एवं अधिकार के लिए जनता एकजुट हो. मैं आपलोगों के साथ हूं. एनटीपीसी जब तक ग्रामीणों की मांगें पूरी नहीं करता, तब तक कोई काम शुरू नहीं होगा. कंपनी की दोहरी नीति बड़कागांव विधानसभा क्षेत्र में नहीं चलेगी. भूमि अधिग्रहण बिल 2013 को हर हाल में लागू किया जायेगा. शिक्षा, स्वास्थ्य, सड़क, पुनर्वास एवं गैरमजरूवा भूमि का मुआवजा कंपनी को देना होगा.

सभा की अध्यक्षता मूलचंद साहू एवं संचालन सफर रजा ने की. मौके पर विधायक प्रतिनिधि सुरेश साव, चंदन गुप्ता, प्रभु यादव, सुशील ओझा, अवधेश दुबे, राजेंद्र प्रजापति, उगन महतो, राहुल कुमार, फूलदेव राम, तैयब मियां, करीमन मियां, सराज मियां, किशोर यादव, शुक्र साव, संजीत साव, चंद्रनाथ ओझा, प्रमोद राम समेत दर्जनों गांव के सैकड़ों विस्थापित रैयत मौजूद थे.

Posted By : Mithilesh Jha

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें