1. home Home
  2. state
  3. jharkhand
  4. hazaribagh
  5. jharkhand news director of coal ministry visited pakri barwadih coal project in hazaribagh said it is necessary to save the environment for future smj

कोयला मंत्रालय के डायरेक्टर का पकरी बरवाडीह कोल परियोजना दौरा, बोले- भविष्य के लिए पर्यावरण को बचाना जरूरी

कोयला मंत्रालय के निदेशक मुकेश चौधरी और सीसीएल सीएमडी पीएम प्रसाद हजारीबाग के बड़कागांव स्थित पकरी बरवाडीह कोल परियोजना का दौरा किया. इस दौरान डायरेक्टर श्री चौधरी ने कहा कि आनेवाले पीढ़ियों के लिए पर्यावरण को बचाएं.

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date
कोयला मंत्रालय के निदेशक मुकेश चौधरी समेत अन्य ने पकरी बरवाडीह कोल परियोजना का किया दौरा.
कोयला मंत्रालय के निदेशक मुकेश चौधरी समेत अन्य ने पकरी बरवाडीह कोल परियोजना का किया दौरा.
प्रभात खबर.

Jharkhand News (संजय सागर, बड़कागांव, हजारीबाग) : झारखंड के हजारीबाग जिला अंतर्गत बड़कागांव क्षेत्र में पकरी बरवाडीह कोल परियोजना का निरीक्षण करने कोयला मंत्रालय के डायरेक्टर मुकेश चौधरी सोमवार को पहुंचे. इस दौरान श्री चौधरी के साथ सीसीएल के सीएमडी पीएम प्रसाद भी मौजूद थे. इन अधिकारियों ने पकरी बरवाडीह सीकरी साइट कार्यालय, पकरी बरवाडीह कोयला खदान, स्टेकर रिक्लेमर एरिया और बनादाग रेलवे साइडिंग का दौरा किया.

दौरे के दौरान दोनों अधिकारियों ने विभिन्न परियोजनाओं को अधिक से अधिक कोयला भेजे जाने के लिए उपाय किये जाने को कहा. साथ ही खनन कार्य को विस्तार देने और सुरक्षा के साथ खनन पर महत्वपूर्ण सुझाव दिये. इन दोनों अधिकारियों के बड़कागांव आने पर पकरी बरवाडीह कोयला खनन परियोजना के कार्यकारी निदेशक एमवीआर रेड्डी ने पुष्प गुच्छ देकर स्वागत किया.

इस दौरान महाप्रबंधक नीरज जलोटा, अपर महाप्रबंधक, मानव संसाधन विभाग के अमित कुमार अस्थाना समेत अन्य उपस्थित थे. इसके बाद सीकरी कार्यालय में अधिकारियों ने पौधरोपण भी किया. मौके पर कोयला मंत्रालय के निदेशक मुकेश चौधरी ने कहा कि पौधे हर क्षेत्र में लगाये जानी चाहिए. इससे शहर में खुशहाली, समृद्धि और आने वाली पीढ़ी को अच्छा वातावरण मिलेगा.

श्री चौधरी ने कहा कि इस अभियान में सभी की भागीदारी होनी चाहिए. हरियाली है तो हम हैं. हरियाली खत्म हो गयी, तो सब कुछ खत्म हो जायेगा. दो- पांच वर्ष बाद एक-एक पौधा वृक्ष का आकार लेगा. कुछ वर्षों के बाद वह बरगद का आकार लेगा. वह अपनी छाया व हरियाली से ऐसा वातावरण प्रदान करेगा कि आने वाली पीढ़ी लाभान्वित होगी.

वहीं, सीसीएल के सीएमडी पीएम प्रसाद कहा कि वृक्ष हमारे जीवन में बड़ी भूमिका निभाते हैं. जहां एक ओर वृक्ष हमें फल व फूल देते हैं, वहीं दूसरी और वृक्ष हमारे शरीर को ऑक्सीजन देते हैं. पर्यावरण को संतुलित करने में पेड़-पौधों की मुख्य भूमिका है. पर्यावरण संरक्षण आवश्यक है. अधिक से अधिक पौधे लगाएं. पर्यावरण को सुरक्षित रखें.

Posted By : Samir Ranjan.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें