1. home Hindi News
  2. state
  3. jharkhand
  4. hazaribagh
  5. jharkhand crime news explosion in illegal stone quarry in barkatha of hazaribagh death of munshi dc constitutes investigation team smj

Jharkhand Crime News : हजारीबाग के बरकट्ठा में अवैध पत्थर खदान में विस्फोट, मुंशी की मौत, DC ने जांच टीम गठित की

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
बरकट्ठा के सिमरियाटांड अवैध पत्थर खदान में ब्लास्ट के कारण एक युवक की मौत. 3 अन्य की खोज जारी.
बरकट्ठा के सिमरियाटांड अवैध पत्थर खदान में ब्लास्ट के कारण एक युवक की मौत. 3 अन्य की खोज जारी.
प्रभात खबर.

Jharkhand Crime News, Hazaribagh News, बरकट्ठा (हजारीबाग) : हजारीबाग जिले के बरकट्ठा थाना क्षेत्र स्थित बरकनगांगो सिमरियाटांड में संचालित अवैध पत्थर खदान में ब्लास्ट होने से राकेश कुमार (25 वर्ष) पिता सीताराम महतो की मौत हो गयी. वहीं, ब्लास्ट में मरे 3 अन्य लोगों की सूचना पर आसपास के क्षेत्रों में खोजबीन की जा रही है. घटना गुरुवार की सुबह 4 बजे की है.

बरकट्ठा के बरकनगांगो सिमरियाटांड क्षेत्र में अवैध पत्थर खदान में डायनामाइट लगाकर विस्फोट के क्रम में खदान के मुंशी राकेश कुमार की मौत हुई है. मृतक का शव घटनास्थल से 500 मीटर की दूरी पर एक झाडी के किनारे क्षत- विक्षत स्थिति में मिला. घटना की सूचना मिलने के बाद दिन के 11 बजे के करीब बरकट्ठा थाना प्रभारी राजेंद्र कुमार महतो खदान के समक्ष पहुंचे. जहां शव और एक पोकलेन मशीन को जब्त किया. शव को पोस्टमार्टम के लिए हजारीबाग भेज दिया गया है.

मृतक राकेश के पिता सीताराम महतो ने बताया कि खदान में मुंशी के रूप में मेरा बेटा काम रहा था. खदान मालिकों ने बेटे के मरने की सूचना देने पर यहां पहुंचे हैं. क्षत- विक्षत स्थिति में शव को देखकर परिजनों का रो-रोकर बुरा हाल है. पूरा माहौल गमगीन हो गया. घटनास्थल से कुछ दूरी पर स्थित झाड़ी के पास से राकेश का शव मिला. शव क्षत-विक्षत हो गया है.

सीताराम ने बताया कि खदान का मालिक बरकट्ठा प्रखंड के चुगलामो गांव निवासी विजय चौधरी, अजय चौधरी दोनों के पिता इगल महतो और बरकनगांगो निवासी हरिलाल चौधरी पिता सरयू महतो हैं. खदान में 2 दर्जन से अधिक लोग दूसरे जिले से यहां काम करते हैं.

बरही- बरकट्ठा NH-2 से बरकट्ठा चौक से 26 किलोमीटर की दूरी पर है बरकनगांगो सिमरियाटांड. यहां पहुंचने के लिए गैडा गांव होते हुए बरकनगांगो पंचायत के पूरब में सिमरियाटांड जंगल होते हुए पहुंचना पड़ता है. इसी जंगल के बीचो- बीच अवैध पत्थर खदान संचालित हो रहा था.

बरकट्ठा में दर्जनों अवैध खदान है संचालित

बरकट्ठा प्रखंड के बरकनगांगो सिमरियाटांड घटनास्थल के आसपास 3 अवैध खदान संचालित है. इसके अलावा चेचकप्पी, बभनी, बांका में बडे पैमाने पर अवैध खदान संचालित हो रहे हैं. जहां प्रतिदिन डायनामाइट लगाकर विस्फोट कर पत्थर निकाला जा रहा है. सैकडों हाइवा से पत्थर की ढुलाई होती है. वन क्षेत्र में कई अवैध खनन एवं क्रशर संचालित हो रहे हैं. ऐसी घटनाओं पर प्रशासनिक अधिकारियों द्वारा लीपापोती होने से अवैध कारोबार इस क्षेत्र में काफी बढ़ा है. कुछ दिनों तक अवैध खनन बंद होने के बाद दोबारा चालू हो जाता है.

घटना को लेकर जांच टीम गठित

बरकट्ठा के बरकनगांगो में अवैध पत्थर उत्खनन एवं घटित दुर्घटना को लेकर डीसी आदित्य कुमार आनंद ने जांच टीम गठित किया है. बरही एसडीओ कुमार ताराचंद, जिला खनन पदाधिकारी संजय कुमार शर्मा, बरही एसडीपीओ मनीष कुमार समेत कई अधिकारी जांच करेंगे. अवैध खनन से जुड़े लोगों की पहचान एवं स्थल पर विस्तृत रिपोर्ट मांगा गया है. जांच टीम के पदाधिकारी दोपहर 2 बजे के करीब घटनास्थल पहुंचकर जांच शुरू किया.

जांच टीम जानकारी इकट्ठा कर रही है : डीसी

इस संबंध में डीसी आदित्य कुमार आनंद ने कहा कि अवैध खनन और एक व्यक्ति के मरने की सूचना है. आसपास के क्षेत्रों में किसी के हताहत एवं घायल होने की सूचना नहीं है. जांच टीम विस्तृत जानकारी इकट्ठा कर रही है.

Posted By : Samir Ranjan.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें