1. home Hindi News
  2. state
  3. jharkhand
  4. hazaribagh
  5. dog drona martyred in anti naxal operation was cremated with guard of honor at 203 cobra battalion hazaribagh grj

झारखंड में नक्सल विरोधी अभियान में शहीद डॉग द्रोण का हजारीबाग कोबरा बटालियन मुख्यालय में हुआ अंतिम संस्कार

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
श्वान द्रोण को गार्ड ऑफ ऑनर देते कोबरा बटालियन के अधिकारी व जवान
श्वान द्रोण को गार्ड ऑफ ऑनर देते कोबरा बटालियन के अधिकारी व जवान
प्रभात खबर

Jharkhand News, हजारीबाग न्यूज (जावेद इस्लाम) : कोबरा बटालियन के शहीद डॉग द्रोण को बरही स्थित कोबरा बटालियन 203 के मुख्यालय कैम्प परिसर में गार्ड ऑफ ऑनर के साथ अंतिम संस्कार कर दिया गया. कोबरा बटालियन के द्वितीय कमांड अधिकारी अमित कुमार सहित कई वरीय अधिकारी व जवान इस मौके पर मौजूद थे. आपको बता दें कि डॉग द्रोण झारखंड के गुमला जिले के कुरुमगढ़ थाना क्षेत्र अंतर्गत मंडवा जंगल में नक्सलियों के खिलाफ एक बड़े अभियान में शहीद हो गया था.

गुमला जिले के जंगल में नक्सलियों ने आइइडी बम बिछा रखा था, जिससे अभियान में शामिल कोबरा के जवानों को बचाने में डॉग द्रोण शहीद हो गया. कोबरा बटालियन के कमांडेंट के नेतृत्व में वहां नक्सल विरोधी अभियान अभी भी जारी है व इसमें कोबरा बटालियन को बड़ी सफलता मिल रही है. अभियान की समाप्ति के बाद बरही कैम्प में डॉग द्रोण का शहीद स्मारक बनाया जाएगा.

श्वान द्रोण
श्वान द्रोण
प्रभात खबर

बेल्जियम शेफर्ड नस्ल के डॉग द्रोण को 27 दिसंबर 2015 को 203 कोबरा बटालियन के बम निरोधक दस्ते में शामिल किया गया था. कोबरा बटालियन ने उसका द्रोण नामकरण किया था. प्रशिक्षण के बाद झारखंड में नक्सल विरोधी कई अभियान में उसने अपनी बहादुरी दिखाई थी.

श्वान द्रोण के साथ कोबरा बटालियन के जवान
श्वान द्रोण के साथ कोबरा बटालियन के जवान
प्रभात खबर

17 अप्रैल 2016 में पारसनाथ ऑपरेशन में इसने नक्सलियों द्वारा लगाए गए चार केन बम की पहचान की थी. इस ऑपरेशन में नक्सलियों के अड्डे से वॉकी-टॉकी, जीपीएस सिस्टम सहित कई सामान बरामद हुए थे.

Posted By : Guru Swarup Mishra

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें