1. home Hindi News
  2. state
  3. jharkhand
  4. hazaribagh
  5. dhanteras 2020 shops and markets are getting ready in barkagaon bike booking has also started smj

Dhanteras 2020 : बड़कागांव में सजने लगी है दुकान व बाजार, बाइक की बुकिंग भी हुई शुरू

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
jharkhand news : धनतेरस को लेकर बाइक शोरूम में चहल-पहले हुई तेज. 13 नवंबर के लिए ग्राहक कराने लगे हैं बुकिंग.
jharkhand news : धनतेरस को लेकर बाइक शोरूम में चहल-पहले हुई तेज. 13 नवंबर के लिए ग्राहक कराने लगे हैं बुकिंग.
प्रभात खबर.

Dhanteras 2020 latest news : बड़कागांव (संजय सागर) : हजारीबाग जिले के बड़कागांव प्रखंड क्षेत्र में दीपावली एवं धनतेरस की तैयारी में लोग जुट गये हैं. चौक- चौराहों एवं बाजारों में पहले की अपेक्षा चहल-पहल अधिक बढ़ गयी है. स्थानीय बाजारों में धनतेरस को लेकर स्थायी दुकानों के अलावे कई अस्थायी दुकानें भी सजने लगी है. इस दौरान बाइक की बुकिंग भी शुरू हो गयी है.

यामहा शिव शक्ति ऑटो शोरूम के रोहित सिंह ने बताया कि यहां दीपावली और धनतेरस के अवसर पर वाहन खरीदने वाले ग्राहकों को 2 लीटर पेट्रोल मुफ्त में दी जा रही है. शो रूम में आवन 5 एमटी, एफजेड, एफजेड- 5, एफजेड-250, स्कूटी -125, रेजेड आर -125 मौजूद है. न्यू फैशन में फेसीनो एवं रेजेडा भी उपलब्ध है. इस बेहतरीन वाहन की मांग बाजार में अधिक हो रही है. वहीं, श्वेता सेल्स के विक्रेता आलोक एवं आजाद रंजन ने बताया कि धनतेरस व दीपावली पर ग्राहकों के लिए बजाज फाइनेंस की ओर से सभी प्रकार के मोबाइल पर शून्य फीसदी ब्याज का ऑफर है. क्षेत्र के ग्राहकों के लिए हीरो व होंडा का शोरूम भी सजकर तैयार है.

इसके अलावा बड़कागांव में कपड़े के दुकानों पर बच्चे- बूढ़े एवं महिलाओं की भीड़ देखी जा रही है. बाजार में एक से बढ़कर एक कपड़े देखने को मिल रही है. लेकिन, धनतेरस के मौके पर चांदी के सिक्के एवं स्टील बर्तन की जमकर खरीददारी की जाती है. इसको लेकर भी लोगों ने तैयारी कर ली है.

jharkhand news : धरौंदा और लक्ष्मी-गणेश की मूर्ति की होने लगी खरीदारी.
jharkhand news : धरौंदा और लक्ष्मी-गणेश की मूर्ति की होने लगी खरीदारी.
प्रभात खबर.

6 से लेकर 100 रुपये की मूर्ति उपलब्ध

दीपावली, माता लक्ष्मी पूजा एवं काली पूजा को लेकर बाजारों में घरौंदा एवं मां लक्ष्मी एवं गणेश भगवान की मूर्ति की बिक्री शुरू हो गयी है. बरखा के मुख्य चौक स्थित पूजा भंडार के अमरदीप श्रीवास्तव ने बताया कि मां लक्ष्मी और गणेश की मूर्ति 6 रुपये से लेकर 100 रुपये तक उपलब्ध है. वहीं, घरौंदा 450 रुपये से लेकर 1000 रुपये तक की बिक्री हो रही है.

धनतेरस से दिपावली पर्व की शुरुआत मानी जाती है. यह कार्तिक मास कृष्ण पक्ष की त्रयोदशी को मनाया जाता है जो कि इस साल 13 नवंबर को मनाया जायेगा. मान्यता है कि इस दिन अपने घर कोई भी नया सामान (सोना, चांदी और बर्तन, झाड़ू आदि) खरीदकर लाने से पूरे साल मां लक्ष्मी की कृपा बनी रहती है. यही कारण है कि धनतेरस के मौके पर अचानक बाजारो में चहल- पहल बढ़ जाती है.

धनतेरस के मौके पर सोने की खरीदारी का विशेष प्रचलन होने से सोने एवं चांदी के दामों में भी तेजी देखने को मिलती है. इस बार पहले से ही सोने के दाम आसमान छू रहे हैं. ऐसे में धनतेरस पर और भी महंगा हो सकता है. धनतेरस के धार्मिक महत्व की बात करें, तो इस दिन देवताओं के वैद्य भगवान धनवंतरि की पूजा करने का विधान है.

Posted By : Samir Ranjan.

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें