1. home Hindi News
  2. state
  3. jharkhand
  4. gumla
  5. thumbs up four to five times then they are able to get ration card holders are upset

चार से पांच बार लगा रहे अंगूठा तब मिल पा रहा राशन, कार्डधारी परेशान

गुमला जिले के ठेठईटांगर प्रखंड क्षेत्र के राशनकार्डधारी इन दिनों काफी परेशान है. राशन लेने के लिए काफी परेशानियों का सामना उन्हें करना पड़ रहा है. कार्ड धारियों को चार से पांच बार ई पॉश मशीन में अंगूठे का निशान लगाना पड़ रहा है.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
ration card news
ration card news
file photo

रांची : गुमला जिले के ठेठईटांगर प्रखंड क्षेत्र के राशनकार्डधारी इन दिनों काफी परेशान है. राशन लेने के लिए काफी परेशानियों का सामना उन्हें करना पड़ रहा है. कार्ड धारियों को चार से पांच बार ई पॉश मशीन में अंगूठे का निशान लगाना पड़ रहा है. इससे समय की बर्बादी हो रही है. ली परेशानी विभाग के नये आदेश की वजह से हो रहा है. खाद्य आपूर्ति विभाग की ओर से जो आदेश जारी किया गया, उसके बाद राशन कार्ड धारियों को राशन लेने के लिए कई बार अंगूठा लगाना पड़ रहा है. पहले राशन उठाव करने के लिए ई पॉश मशीन में एक बार अंगूठा लगाना पड़ता था. लेकिन मई माह से सभी राशन कार्ड धारकों को चावल, गेहूं, नमक, किरोसिन आदि लेने के लिए अलग-अलग अंगूठा लगवाया जा रहा है.

नेटवर्क बन रहा परेशानी का सबब

ठेठईटांगर प्रखंड क्षेत्र के अधिकांश हिस्सों में नेटवर्क की समस्या निरंतर रहती है. इस वजह से केवल राशनकार्डधारियों को ही नहीं बल्कि राशन डीलर को भी परेशानी हो रही है. प्राप्त जानकारी के अनुसार नेटवर्क की सुविधा तलाश कर डीलर कार्ड धारकों की उक्त स्थान पर बुलाते है, और अंगूठा लगवाने के बाद राशन का वितरण करते हैं. नये नियम लागू होने के बाद राशन कार्ड धारकों के अलावा डीलर को काफी कठिनाइयों का सामना करना पड़ रहा है. राशन लेने के लिये ग्रामीणों को दो से तीन दिनों तक भूखे प्यासे एवं काम धंधा छोड़ कर दौड़ना पड़ रहा है. ठेठईटांगर प्रखंड मुख्यालय से मात्र पांच किलोमीटर की दूरी पर स्थित जोराम पंचायत के जामपानी गांव के अलावा कई गांव ऐसे हैं, जहां के कार्डधारकों का हाल बेहाल है. ग्रामीणों से मिली जानकारी के अनुसार गांव में नेटवर्क की समस्या होने के कारण डीलर के द्वारा चेठली टोंगरी में नेटवर्क तलाशने के बाद ग्रामीणों को ठप्पा लगवाने के लिए बुलाया जाता है. साथ ही नये नियम लागू होने से एक कार्डधारी को ठप्पा लगाने में 15-20, मिनट का समय लग रहा है. जिसके कारण ग्रामीणों को घंटों इंतजार करना पड़ रहा है.

राशन लेने में लग रहा दो-दो दिन का समय

राशन उठाव को लेकर आ रही परेशनी के संबंध में गांव के कुछ राशन कार्डधारियों ने कहा कि सरकार और विभाग के द्वारा नये नियम लागू कर ग्रामीणों को परेशान किया जा रहा है. राशन लेने के लिए दो-दो दिनों का समय देना पड़ रहा है. कई बार ठप्पा नहीं लगा पाने के कारण वापस घर लौटना पड़ जाता है. ग्रामीणों का कहना है कि विभाग को पहले के नियम के अनुसार ही राशन वितरण करने की व्यवस्था करनी चाहिए. नया नियम लागू होने से काम धंधा छूट जा रहा है. कार्डधारी इसराइल डुंगडुंग ने कहा कि सरकार को पहले नेटवर्क प्रोब्लम की समस्या को समाधान करना चाहिए तब नियम लागू करना चाहिए. महिलाओं को विशेष रूप से परेशानी उठानी हो रही है. हीरामनी टेटे ने कहा कि एक किलोमीटर दूर से सुबह से राशन लेने के लिए आये हैं. घर का काम भी हर्जा हो रहा है. लाइन लगा कर अभी तक बैठे हुए हैं. सरिता डुंगडुंग ने कहा कि विभाग का नया नियम ग्रामीण क्षेत्र के कार्ड धारियों के हित के लिए सही नहीं है. इस नियम को जल्द से जल्द हटाना चाहिए. सुनीता केरकेट्टा ने कहा कि घर में छोटे छोटे बच्चों को छोड़ कर राशन लेने आना होता है. काफी परेशानी हो रही है. समीरा डुंगडुंग ने कहा कि जनप्रतिनिधियों को ग्रामीणों की समस्या को देखते हुए सरकार और विभाग से इस सिस्टम को हटवाने के लिये आगे आना चाहिए.

Prabhat Khabar App :

देश-दुनिया, बॉलीवुड न्यूज, बिजनेस अपडेट, मोबाइल, गैजेट, क्रिकेट की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

googleplayiosstore
Follow us on Social Media
  • Facebookicon
  • Twitter
  • Instgram
  • youtube

संबंधित खबरें

Share Via :
Published Date

अन्य खबरें