राजस्व चोरी रोकने के लिए ठोस कदम उठायें

राजस्व संग्रहण की धीमी गति पर पदाधिकारियों को लगी फटकार विद्युत विभाग को उपभोक्ताओं के यहां विद्युत मापक यंत्र लगाने का निर्देश गुमला : उपायुक्त शशि रंजन ने जिले के परिवहन विभाग, मत्स्य विभाग, उत्पाद विभाग, विद्युत विभाग व नगर परिषद गुमला को राजस्व संग्रहण में तेजी लाने का निर्देश दिया है. उपायुक्त राजस्व संग्रहण […]

By Prabhat Khabar Print Desk | June 11, 2019 1:18 AM

राजस्व संग्रहण की धीमी गति पर पदाधिकारियों को लगी फटकार

विद्युत विभाग को उपभोक्ताओं के यहां विद्युत मापक यंत्र लगाने का निर्देश
गुमला : उपायुक्त शशि रंजन ने जिले के परिवहन विभाग, मत्स्य विभाग, उत्पाद विभाग, विद्युत विभाग व नगर परिषद गुमला को राजस्व संग्रहण में तेजी लाने का निर्देश दिया है. उपायुक्त राजस्व संग्रहण को लेकर सोमवार को विकास भवन सभागार में सभी संबंधित विभागों के पदाधिकारियों के साथ बैठक कर रहे थे.
बैठक में उन्होंने राजस्व संग्रहण सहित आपदा प्रबंधन, सामाजिक सुरक्षा, मुख्यमंत्री कृषि आशीर्वाद योजना व प्रधानमंत्री कृषक सम्मान योजना आदि पर भी चर्चा की. इसमें राजस्व संग्रहण में लक्ष्य के अनुरूप राजस्व संग्रहण नहीं किये जाने पर उपायुक्त ने नाराजगी प्रकट की. उन्होंने विभागीय पदाधिकारियों को फटकार लगायी और राजस्व संग्रहण में तेजी लाने का निर्देश दिया. कहा कि राजस्व संग्रहण जिले की कार्य प्रणाली का एक अहम हिस्सा है.
प्रखंड, अंचल व पंचायत स्तर पर प्रतिनियुक्त कर्मी राजस्व की चोरी पर नियंत्रण पाने के लिए ठोस संभावित कदम उठाये. इस कार्य में पारदर्शिता आवश्यक है. लोगों को टैक्स (कर) भुगतान करने के लिए प्रेरित करें. उपायुक्त ने जिला परिवहन पदाधिकारी को निर्देश दिया कि वाहन चालकों व आम जनता द्वारा सड़क सुरक्षा के नियमों के उल्लंघन करने पर सख्ती से पेश आयें और सड़क सुरक्षा के नियमों का पालन करने के लिए प्रेरित करें.
विद्युत विभाग को शीघ्र ही सभी क्षेत्रों में विद्युत मापक मीटर लगाने को कहा. वहीं सीओ को निर्देश दिया कि बिशुनपुर, चैनपुर, डुमरी, कामडारा व जारी प्रखंड में विद्युत पावर सब स्टेशन बनाना है. इसके लिए संबंधित अंचल के सीओ भूमि मुहैया कराना सुनिश्चित करें. विद्युत विभाग को बिशुनपुर व घाघरा में विद्युत विभाग का कार्यालय स्थापित करने का निर्देश दिया.
प्रधानमंत्री कृषक सम्मान योजना व मुख्यमंत्री कृषि आशीर्वाद योजना की समीक्षा में उपायुक्त ने सभी से को अधिक से अधिक संख्या में योग्य लाभुकों का ऑनलाइन इंट्री कराने, प्राकृतिक आपदा में हुई क्षति व उग्रवादी हिंसा के पीड़ितों का सर्वे कर सूची उपलब्ध कराने का निर्देश दिया. बैठक में अपर समाहर्ता एएस कच्छप, चैनपुर अनुमंडल पदाधिकारी सत्यप्रकाश, जिला परिवहन पदाधिकारी जमाले रजा, कार्यपालक अभियंता विद्युत विभाग, नगर परिषद पदाधिकारी, सभी सीओ उपस्थित थे.

Next Article

Exit mobile version