1. home Hindi News
  2. state
  3. jharkhand
  4. gumla
  5. गुमला में दूसरे राज्य से आये 760 लोगों की हुई स्क्रीनिंग

गुमला में दूसरे राज्य से आये 760 लोगों की हुई स्क्रीनिंग

By PankajKumar Pathak
Updated Date

गुमला : नोवेल कोरोना वायरस (कोविड-19) से बचाव एवं रोकथाम के मद्देनजर गठित जिला स्तरीय समन्वय समिति की बैठक उपायुक्त शशि रंजन की अध्यक्षता में आईटीडीए भवन में हुई. डीसी ने सभी प्रखंडों में पंचायत एवं ग्राम स्तरीय समिति का गठन करने का निर्देश दिया.

उन्होंने समिति के गठन के उपरांत समिति सदस्यों के संपर्क संख्या भी रखने का निर्देश दिया. क्योंकि पंचायत एवं ग्राम स्तरीय समिति का कार्य बाहरी राज्यों से आने वाले लोगों पर विशेष निगरानी रखते हुए उन्हें क्वारंटाइन केंद्रों तक लाना है. डीसी ने क्वारंटाईन केंद्रों में उपलब्ध चिकित्सीय सुविधाओं की समीक्षा की. केंद्रों में पर्याप्त मात्रा में बेड की व्यवस्था करने के लिए कहा. उपायुक्त ने कहा कि किसी भी स्थिति में जमीन पर बेड न लगे.

उपायुक्त ने बाहरी राज्यों से आये व्यक्तियों पर निगरानी रखे जाने पर विशेष जोर दिया. इस संबंध में उन्होंने प्रभावित राज्यों से आने वाले प्रत्येक व्यक्ति की संख्या सुनिश्चित करने का निर्देश दिया. साथ ही ऐसे व्यक्तियों की उचित स्क्रीनिंग करने के लिए कहा गया. जिसपर जिला कार्यक्रम प्रबंधक एनएचएम जया रेशमा खाखा ने बताया कि जिले में अबतक बाहरी राज्यों से आये 760 लोगों की स्क्रीनिंग की जा चुकी है.

इसपर उपायुक्त ने ऐसे व्यक्तियों की संपूर्ण स्वास्थ्य विवरणी की जानकारी भी रखने का निर्देश दिया. उपायुक्त ने मुखिया एवं वार्ड सदस्यों के माध्यम से प्रतिदिन बाहरी राज्यों से आये व्यक्तियों पर विशेष निगरानी रखने का निर्देश दिया. उपायुक्त ने क्वारंटाइन केंद्रों में बेड की व्यवस्था, प्रत्येक केंद्रों के लिए थर्मामीटर, नैपकिन, पर्याप्त मात्रा में स्लाइन, मूल आवश्यक दवाएं, हैंडवश, पेयजल हेतु फिल्टर, साफ एवं स्वच्छ शौचालय की व्यवस्था,फिनाइल, प्रवेश पंजी, बिजली व्यवस्था इत्यादि की व्यवस्था सुदृढ़ करने का निर्देश दिया गया.

डीसी ने कहा कि बाहरी राज्यों से आने वाले लोगों, दिहाड़ी मजदूरों के लिए अगले दो माह का राशन वार्ड सदस्यों एवं मुखिया के माध्यम से मुहैय्या करवाना सुनिश्चित करें. साथ ही वैसे व्यक्ति जिनका राशन कार्ड निर्गत करने हेतु ऑनलाइन आवेदन दे दिया गया है. उन्हें बाजार दर से 10 किलो राशन मुहैय्या करवाने का भी निर्देश दिया गया. बैठक में जिले के सभी अधिकारी थे.

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें