1. home Hindi News
  2. state
  3. jharkhand
  4. good news jharkhand para teachers got increased salary know the maximum increment prt

Good News: पारा शिक्षकों को मिला बढ़ा हुआ मानदेय, जानिए सैलरी में कितना हुआ इजाफा

राज्य के पारा शिक्षकों (सहायक अध्यापक) को मानदेय वृद्धि के अनुरूप राशि का भुगतान शुरू हो गया है. शनिवार को शिक्षकों को जनवरी के मानदेय का भुगतान कर दिया गया. सहायक अध्यापक सेवा शर्त नियमावली के अनुरूप झारखंड शिक्षक पात्रता परीक्षा में सफल पारा शिक्षकों के मानदेय में 50 फीसदी की बढ़ोतरी की गयी है.

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
पारा शिक्षकों को मिला बढ़ा हुआ मानदेय
पारा शिक्षकों को मिला बढ़ा हुआ मानदेय
Twitter

Good News: राज्य के पारा शिक्षकों (सहायक अध्यापक) को मानदेय वृद्धि के अनुरूप राशि का भुगतान शुरू हो गया है. शनिवार को शिक्षकों को जनवरी के मानदेय का भुगतान कर दिया गया. सहायक अध्यापक सेवा शर्त नियमावली के अनुरूप झारखंड शिक्षक पात्रता परीक्षा में सफल पारा शिक्षकों के मानदेय में 50 फीसदी की बढ़ोतरी की गयी है. वहीं प्रशिक्षित शिक्षकों के मानदेय में 40 फीसदी की वृद्धि हुई है. अब शिक्षक को अधिकतम 22500 व न्यूनतम 16500 रुपये मिलेगा. राज्य में लगभग 61 हजार पारा शिक्षक कार्यरत हैं.

जिलों से मानदेय भुगतान को लेकर जानकारी मांगी : कक्षा छह से आठ में झारखंड शिक्षक पात्रता परीक्षा सफल पारा शिक्षक को 22500 व प्रशिक्षित शिक्षकों को 18200 रुपये मानदेय दिया गया है. वहीं कक्षा एक से पांच में पात्रता परीक्षा सफल शिक्षकों को 21 हजार व प्रशिक्षित शिक्षकों को 16500 रुपये मानदेय दिया गया है. शिक्षकों को फरवरी के मानदेय का भुगतान भी जल्द कर दिया जायेगा. झारखंड शिक्षा परियोजना ने इसकी तैयारी शुरू कर दी है. जिलों से शिक्षकों के मानदेय भुगतान को लेकर जानकारी मांगी गयी है. 10 मार्च तक जानकारी पोर्टल पर अपलोड करने के लिए कहा गया है.

  • पारा शिक्षकों को अब कम से कम 16500 रुपये मिलेगा मानदेय

  • जनवरी के मानदेय का हुआ भुगतान, फरवरी का भी जल्द होगा

  • सहायक अध्यापक सेवा शर्त नियमावली के अनुरूप हुई मानदेय वृद्धि

  • अप्रशिक्षित शिक्षकों के बकाया मानदेय का भी होगा भुगतान

आकलन परीक्षा के बाद 10 फीसदी की बढ़ोतरी : राज्य के वैसे शिक्षक जो शिक्षक पात्रता परीक्षा में सफल नहीं हैं, उनके लिए आकलन परीक्षा ली जायेगी. आकलन परीक्षा में सफल होने पर प्रशिक्षित शिक्षकों के मानदेय में 10 फीसदी की और बढ़ोतरी होगी. आकलन परीक्षा के पूर्व शिक्षकों के प्रमाण पत्रों की जांच की जायेगी. इसकी प्रक्रिया भी जल्द शुरू की जायेगी.

राज्य के लगभग 1000 अप्रशिक्षित पारा शिक्षकों के बकाया मानदेय का भी भुगतान होगा. झारखंड शिक्षा परियोजना ने इसकी प्रक्रिया शुरू कर दी है. सभी जिलों से इसे लेकर जानकारी मांगी गयी है. अप्रशिक्षित शिक्षकों के जून 2019 से मार्च 2021 तक के मानदेय का भुगतान होगा .इस संबंध में सभी जिलों को पोर्टल पर शिक्षकों की जानकारी अपलोड करने के लिए कहा गया है.

Posted by: pritish Sahay

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें