1. home Hindi News
  2. state
  3. jharkhand
  4. godda
  5. sand loaded tractor crushes 12 year old child in podaiyahat angry villagers set fire to tractor smj

पोड़ैयाहाट में बालू लदे ट्रेक्टर ने 12 वर्षीय बच्चे को कुचला, आक्रोशित ग्रामीणों ने ट्रैक्टर में लगायी आग

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Jharkhand news : बच्चे को कुचल कर भागते ट्रैक्टर तीखे मोड़ में पेड़ से टकरा कर हुआ क्षतिग्रस्त.
Jharkhand news : बच्चे को कुचल कर भागते ट्रैक्टर तीखे मोड़ में पेड़ से टकरा कर हुआ क्षतिग्रस्त.
प्रभात खबर.

Jharkhand News, Godda News, गोड्डा न्यूज (निरभ किशोर) : गोड्डा जिला अंतर्गत पोडैयाहाट थाना क्षेत्र के द्रोपद गांव निवासी मुनटुन गिरी के 12 वर्षीय पुत्र गुलशन कुमार की मौत अवैध रूप से बालू लेकर जा रहे ट्रैक्टर की चपेट में आने से हो गयी. रात के वक्त पास के ही हरलाटीकर गांव से सूर्याहू पर्व का प्रसाद खाकर पिता- पुत्र द्रोपद गांव वापस लौट रहा था. इस दौरान बालू उठा कर तेज गति से भाग रहा ट्रेक्टर बच्चे को कुचलता हुआ भाग निकला. ग्रामीणों ने ट्रेक्टर का पीछा किया. इस दौरान गांव के आगे तीखे मोड में ट्रेक्टर पेड से टकरा गया. आक्रोशित ग्रामीणों ने रात के वक्त ही ट्रेक्टर को आग के हवाले कर दिया. घटना की जानकारी मिलने के बाद पोडैयाहाट की पुलिस मौके पर पहुंची और शव को कब्जे में लेकर पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया.

12 वर्षीय गुलशन कुमार अपने तीन साथियों के साथ हरलाटीकर गांव में सूर्याहू पर्व का प्रसाद खाने गया था. इस क्रम में गांव लौटने के दौरान तेज रफ्तार से बालू लेकर भाग रहा ट्रैक्टर की चपेट में आने से गुलशन कुमार की घटनास्थल पर ही मौत हो गयी. आसपास के ग्रामीणों ने घटना को अंजाम देकर भाग रहे ट्रैक्टर को खदेडा. कुछ ही दूरी पर भागने के दौरान तीखा मोड के पास चालक ने अपना नियंत्रण खो दिया और ट्रेक्टर पेड से जा टकरायी. इस बीच आक्रोशित ग्रामीणों ने ट्रैक्टर को आग के हवाले कर दिया. इस दौरान ग्रामीणों द्वारा पुलिस को जानकारी दी गयी. जानकारी में गांव के ही हलधर मंडल नामक व्यक्ति का ट्रेक्टर बताया गया. घटना की जानकारी पर देर रात में पुलिस गांव पहुंच कर शव को कब्जे में लेकर पोस्टमार्टम के लिए सदर अस्पताल भेज दिया. साथ ही पुलिस ने आगे की कार्रवाई आरंभ कर दिया.

पूरे गांव में मातमी सन्नाटा, दूसरे गांव में भी इस घटना को लेकर उबाल

महज 12 साल के बच्चे की अवैध बालू ढुलाई के दौरान मौत के बाद द्रोपद गांव के साथ- साथ आसपास के गांव में मातमी सन्नाटा पसर गया. इधर, ग्रामीणों ने रात के वक्त ही अवैध बालू उठाव के विरोध में जमकर प्रशासन के खिलाफ आवाज बुलंद किया. ग्रामीणों का कहना था कि हर दिन सैकड़ों की संख्या में ट्रैक्टर क्षेत्र में बगैर रोकथाम के आ- जा रहा है. इससे लोगों का जीना हराम हो गया है. लोगों का कहना था कि बच्चा भगवान का प्रसाद खाकर लौट रहा था और देखते ही देखते भगवान को प्यारे हो गया. ग्रामीणों का यह भी कहना था कि बालू माफिया नाबालिग लड़कों के हाथों ट्रैक्टर चलाने का काम देकर क्षेत्र के लोगों को भय में डालने का काम कर रखा है. नाबालिग ट्रेक्टर चालक वाहन को तेज रफ्तार में गांव में दौड़ाते नजर आते हैं.

परिजनों का रो- रोकर बुरा हाल, बच्चे की मौत ने लोगों को किया संवेदनशील

घटना में मृत गुलशन कुमार काफी गरीब परिवार का बताया जाता है. मौत के बाद परिजनों का रो- रोकर बुरा हाल है. पिता मुनटुन गिरी किसी तरह दैनिक मजदूरी कर अपने परिवार को दो वक्त का रोटी दे पाते हैं.

पिछले साल होली के दो दिन पहले हुई थी दुर्घटना, गयी थी एक की जान, गांव में खूब मचा था बवाल

मालूम हो कि पिछले वर्ष मार्च महीने में होली के ठीक दो दिन पूर्व ट्रैक्टर से दबकर गढी गांव के नरेश सिंह (35 वर्षीय) की मौत हो गयी थी. लीलादह पंचायत के डहुपघार गांव में बेरोक- टोक चल रहे ट्रेक्टर की चपेट में आने से नरेश की मौत के बाद उग्र ग्रामीणों ने जमकर हंगामा किया था. उस वक्त तत्कालीन एसपी शैलेंद्र वर्णवाल एवं SDPO एके सिंह ने लोगों को भरोसा दिलाते हुए कड़ी पहल करने की बात कही थी. बावजूद क्षेत्र में बालू का निरंतर ढुलाई जारी रहा.

इससे पूर्व वर्ष 2018 के 14 मार्च को डांडे गांव के सिझुवा मार्ग में ट्रैक्टर एवं बाइक टक्कर में सलैया गांव के सोनामुनी मरांडी की मौत हो चुकी थी. वहीं, 24 मई 2018 को डांडै स्थित चीर नदी में ट्रैक्टर के पलटने से 40 वर्षीय दिगंबर रावत की मौत हो गयी थी. क्षेत्र के लोग लगातार जिला प्रशासन पर सवाल खड़ा करते हुए बालू के अवैध ढुलाई पर रोक लगाने की मांग कर रहे है.

अवैध कारोबार पर हो रही सख्ती : थाना प्रभारी

इधर दो दिन पहले ही पोड़ैयाहाट के थाना प्रभारी के रूप में गरजेश कुमार ने पदभार संभाला है. पदभार संभालने के बाद ही उनकी ओर से लगातार बालू मामले में कड़ाई प्रारंभ किये जाने की बात बतायी जा रही है. उन्होंने कहा कि पुलिस मामले की छानबीन कर रही है. ट्रैक्टर मालिक के खिलाफ मामला दर्ज किया जा रहा है. अवैध कारोबार पर आवश्यक कदम उठाया जा रहा है. घटना काफी दुखद है.

इधर, देर शाम SDPO आनंद मोहन सिंह द्रोपद गांव पहुंच कर गांव के लोगों के साथ आवश्यक बातचीत किया. श्री सिंह ने परिजनों की स्थिति को देखते हुए आवश्यक मुआवजा के लिए पहल भी किया. श्री सिंह के साथ ग्रामीण व मौके पर पहुंचे प्रशांत कुमार मंडल, देवेंद्र नाथ सिंह, अजय शर्मा, आशीष यादव, श्याम जायसवाल, किशोर यादव के साथ वार्ता के बाद एक लाख रुपये मुआवजा के तौर पर ट्रेक्टर ऑनर की ओर से परिजनों को देने की बातों का आश्वासन दिया गया. इस बात की जानकारी ग्रामीणों ने दी.

Posted By : Samir Ranjan.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें