1. home Home
  2. state
  3. jharkhand
  4. godda
  5. jharkhand new thirst of the people of godda lok sabha constituency quenched by the water of ganga water reach door to door through pipeline smj

Jharkhand News: गंगा के पानी से गोड्डा लोकसभा क्षेत्र की जनता की बुझेगी प्यास, पाइपलाइन से घर-घर पहुंचेगा पानी

गंगा के पानी से गोड्डा लोकसभा क्षेत्र की जनता की प्यास अब जल्द बुझेगी. जल जीवन मिशन के तहत पाइपलाइन से घर-घर पानी की योजना है. इसके लिए साहिबगंज पेयजल स्वच्छता प्रमंडल की ओर से टेंडर निकाला गया है.

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date
जल जीवन मिशन के तहत पाइपलाइन से घर-घर पहुंचेगा गंगा का पानी.
जल जीवन मिशन के तहत पाइपलाइन से घर-घर पहुंचेगा गंगा का पानी.
फाइल फोटो.

Jharkhand News (गोड्डा) : अब गंगा के पानी से गोड्डा लोकसभा क्षेत्र की जनता की प्यास बुझेगी. गोड्डा, दुमका व देवघर में पाइपलाइन के जरिये पेयजलापूर्ति योजना का टेंडर निकाला गया है. केंद्र प्रायोजित योजना जल-जीवन मिशन के तहत साहिबगंज पेयजल स्वच्छता प्रमंडल की ओर से 9 अक्टूबर को टेंडर निकाला गया है. इस परियोजना की लागत राशि तीन हजार करोड़ है. इससे 104 किलोमीटर तक पाइपलाइन बिछा कर घर-घर पानी पहुंचाने की योजना है.

3 हजार करोड़ की इस परियोजना में से अभी ठाकुरगंगटी, मेहरमा, महगामा व सरैयाहाट के लिए एक हजार करोड़ रुपये का टेंडर प्रकाशित हुआ है. याेजना पूरी होते ही ठाकुरगंगटी, मेहरमा, महगामा, गोड्डा, पोड़ैयाहाट, सरैयाहाट व देवघर के लोगों के घर-घर में नल से पीने के लिए गंगा का पानी मिलेगा.

राजमहल के निगहरा से सुंदर डैम होते हुए आयेगा पानी

टेंडर के अनुसार, राजमहल के निगहरा से सुंदर डैम होते हुए बोरियो प्रखंड के इजहरी, बोआरीजोर, मेहरमा, महगामा, गोड्डा प्रखंड में पाइप बिछाया जायेगा. गंगा नदी से लेकर पूरे क्षेत्र तक करीब 104 किलोमीटर तक पाइप बिछाया जायेगा. इसके साथ-साथ पंप हाउस के निर्माण, फ्लोटिंग ब्रिज और पानी के स्टोरेज का कुआं निर्माण भी इस टेंडर में शामिल है.

2019 में तैयार हुआ था DPR

इस महत्वाकांक्षी परियोजना को लेकर वर्ष 2019 में 3000 करोड़ का DPR तैयार किया गया था. DPR में साहिबगंज के तलझारी से गंगा नदी का पानी पाइपलाइन के जरिये गोड्डा, दुमका व देवघर तक पहुंचाना है. प्रोजेक्ट में देरी को देखते हुए सांसद डॉ निशिकांत दूबे ने अक्तूबर में केंद्रीय जलशक्ति मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत को पत्र लिख कर इस योजना पर जल्द कार्य शुरू करने का अनुरोध किया था. सांसद के पत्र पर पहल करते हुए केंद्रीय मंत्री ने तत्काल योजना की स्वीकृति देने के साथ- साथ टेंडर का प्रकाशन करा दिया.

अब लोगों को पीने के लिए मिलेगा गंगा का पानी : डॉ निशिकांत दूबे

इस संबंध में गोड्डा सांसद डॉ निशिकांत दूबे ने कहा कि दुर्गापूजा पर गोड्डा लोकसभा क्षेत्र के लोगों के लिए यह प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का तोहफा है. लोगों को अब पीने के लिए गंगा का पानी मिलेगा. अभी ठाकुरगंगटरी, मेहरमा, महागामा व सरैयाहाट के लोगों के घर-घर केंद्र प्रायोजित योजना जल जीवन मिशन के तहत लाभ मिलेगा. केंद्र सरकार की ओर से 1000 करोड़ रुपये का टेंडर प्रकाशित हो चुका है. जलशक्ति मंत्री के प्रति आभार व्यक्त करता हूं.

Posted By : Samir Ranjan.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें