बर्ड फ्लू : गोड्डा जिले के हाजिर खुटारी गांव के एक किलोमीटर दायरे में मुर्गियों को मारने का निर्देश

मेहरामा प्रखंड के हाजिर खुटारी गांव में कौवों के मरने की सूचना, जांच में बर्ड फ्लू की पुष्टि रांची : भारत सरकार ने गोड्डा जिले के मेहरामा प्रखंड के हाजिर खुटारी गांव के आसपास के एक किलोमीटर के दायरे में आनेवाली मुर्गियों को मारने का निर्देश दिया है. इससे संबंधित आदेश पशुपालन विभाग एक-दो दिनों […]

By Prabhat Khabar Print Desk | February 14, 2019 8:43 AM

मेहरामा प्रखंड के हाजिर खुटारी गांव में कौवों के मरने की सूचना, जांच में बर्ड फ्लू की पुष्टि

रांची : भारत सरकार ने गोड्डा जिले के मेहरामा प्रखंड के हाजिर खुटारी गांव के आसपास के एक किलोमीटर के दायरे में आनेवाली मुर्गियों को मारने का निर्देश दिया है.

इससे संबंधित आदेश पशुपालन विभाग एक-दो दिनों में गोड्डा जिले को भेज देगा. यहां कौवों की मरने की जांच करायी गयी थी. कौवे में बर्ड फ्लू मिलने की पुष्टि हुई थी. इसके मद्देनजर भारत सरकार की टीम भी गोड्डा पहुंच गयी. पिछले एक-दो दिनों में कुछ और कौवों मरने की सूचना विभाग को मिली थी. इसका सैंपल जांच के लिए भोपाल भेजा गया है.

भारत सरकार की टीम स्थिति पर नियंत्रण रखे हुए हैं. विभागीय अधिकारियों ने बताया कि भारत सरकार इससे संबंधित कई तरह के दिशा-निर्देश भेज रहा है. इसका पालन किया जा रहा है. पशु स्वास्थ्य एवं उत्पादन संस्थान से तीन पशु चिकित्सक वहां भेजे गये हैं. टीम में डॉ आलोक कुमार, डॉ मृत्युंजय कुमार और डॉ अशोक कुमार शामिल हैं. इनको स्थिति पर नियंत्रण रखने का निर्देश दिया गया है. दूसरे जानवरों में यह बीमारी नहीं फैले, इसकी तैयारी भी विभाग कर रहा है.

बोकारो के गोमिया में भी हुई थी पक्षियों की मौत

बोकारो के गोमिया में भी पक्षियों की मौत हुई थी. यहां का सैंपल सकारात्मक नहीं पाया गया था. इसी के बाद निदेशक पशुपालन डॉ चितरंजन कुमार की अोर से जिला पशुपालन अधिकारियों को एहतियात के तौर पर एलर्ट जारी कर उनसे पक्षियों की मौत पर चौकस रहने को कहा गया था.

अामलोगों को बर्ड फ्लू के बारे में तथा इससे बचाव की जानकारी के संबंध में जागरूक करने को कहा गया है. ऐसे एलर्ट के दौरान प्रभावित इलाके में लोगों को पक्षियों के मांस से परहेज करने तथा मरे हुए पक्षियों से दूर रहने की सलाह दी जाती है. संक्रमित पक्षियों के संपर्क में अाने या इसे खाने से यह वायरस इंसानों में फैलता है.

Next Article

Exit mobile version