1. home Hindi News
  2. state
  3. jharkhand
  4. giridih
  5. republic day 2022 jharkhand adg sanjay anand lathkar be honored with presidents medal grj

Republic Day 2022: गणतंत्र दिवस पर राष्ट्रपति पदक से सम्मानित होंगे झारखंड के एडीजी संजय आनंद लाठकर

गणतंत्र दिवस के एक दिन पूर्व संजय आनंद लाठकर का नाम राष्ट्रपति पदक के लिए घोषित किया गया. प्रतिष्ठित माना जाने वाला यह पुरस्कार देश के लिए पुलिस विभाग में कार्यरत सिर्फ चुनिंदा अधिकारियों को ही दिया जाता है.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Republic Day 2022: संजय आनंद लाठकर
Republic Day 2022: संजय आनंद लाठकर
प्रभात खबर

Republic Day 2022: झारखंड के अपर पुलिस महानिदेशक (अभियान) व भारतीय पुलिस सेवा के 1995 बैच के अधिकारी संजय आनंद लाठकर को उनके विशिष्ट सेवा के लिए राष्ट्रपति पदक से सम्मानित किया जायेगा. गणतंत्र दिवस के एक दिन पूर्व श्री लाठकर का नाम राष्ट्रपति पदक के लिए घोषित किया गया. प्रतिष्ठित माना जाने वाला यह पुरस्कार देश के लिए पुलिस विभाग में कार्यरत सिर्फ चुनिंदा अधिकारियों को ही दिया जाता है.

26 वर्षों में मिल चुके हैं कई सम्मान

राष्ट्रपति पदक पुलिस अधिकारियों को उनके विशिष्ट सेवा के लिए प्रदान किया जाता है. आपको बता दें कि संजय आनंद लाठकर इन दिनों झारखंड में अपर पुलिस महानिदेशक (एडीजी) अभियान के पद पर कार्यरत हैं. इसके पूर्व वे गिरिडीह के एसपी, धनबाद के एसपी, झारखंड के आईजी अभियान के पद पर भी कार्यरत रहे हैं. इन्होंने बिहार, झारखंड और महाराष्ट्र के साथ-साथ सीआरपीएफ में 26 वर्षों तक अपना अति उत्कृष्ट सेवा प्रदान किया है. इन 26 वर्षों में श्री लाठकर को विभिन्न 8 पदकों के साथ-साथ लगभग 60 प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया जा चुका है.

राष्ट्रपति से मिल चुका है पुलिस वीरता पदक

श्री लाठकर को जिन पदकों से पूर्व में सम्मानित किया गया है उसमें राष्ट्रपति द्वारा प्रदान पुलिस वीरता पदक, आंतरिक सुरक्षा पदक, मुख्यमंत्री झारखंड वीरता पदक, राष्ट्रपति द्वारा प्रदान सराहनीय सेवा पदक व केंद्रीय गृह मंत्रालय द्वारा दिया जाने वाला उत्कृष्ट सेवा पदक भी शामिल है. बिहार, झारखंड एवं महाराष्ट्र सरकार द्वारा भी उन्हें पहले कई मौकों पर पुरस्कृत किया गया है. सीआरपीएफ में डीआईजी के पद पर रहकर महाराष्ट्र के गडचिरोली व नागपुर में इन्होंने अपनी सेवा दी है. रांची तथा मुंबई में आईजी के तौर पर इन्होंने नक्सल विरोधी मुहिम में उत्कृष्ट कार्य किया. इन्हें बेहतर प्रशासन व अभियान के लिए सीआरपीएफ में 11 डीजी प्रशंसा डिस्क भी मिल चुका है.

Posted By : Guru Swarup Mishra

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें