प्लास्टिक की जगह थैला के इस्तेमाल का निर्देश

गिरिडीह : गिरिडीह शहर को प्लास्टिक मुक्त करने के लिए निगम ने कवायद शुरू कर दी है. इसे लेकर समाहरणालय सभागार में शनिवार को स्वच्छता ही सेवा कार्यशाला आयोजित की गयी. स्वच्छ भारत मिशन ग्रामीण 2019 के तहत संचालित इस कार्यक्रम में प्लास्टिक अपशिष्ट प्रबंधन की रोकथाम पर चर्चा की गयी. नगर आयुक्त अनिल राय […]

By Prabhat Khabar Print Desk | September 22, 2019 3:13 AM

गिरिडीह : गिरिडीह शहर को प्लास्टिक मुक्त करने के लिए निगम ने कवायद शुरू कर दी है. इसे लेकर समाहरणालय सभागार में शनिवार को स्वच्छता ही सेवा कार्यशाला आयोजित की गयी. स्वच्छ भारत मिशन ग्रामीण 2019 के तहत संचालित इस कार्यक्रम में प्लास्टिक अपशिष्ट प्रबंधन की रोकथाम पर चर्चा की गयी. नगर आयुक्त अनिल राय की अध्यक्षता में आयोजित इस कार्यशाला में सिंगल यूज प्लास्टिक से मुक्ति, जल संरक्षण और संवर्द्धन के संकल्प को जन-जन तक पहुंचाने को कहा गया.

श्री राय ने कहा कि स्वयं सहायता समूह को स्थानीय उत्पादन जैसे कपड़े का थैला, पेपर बैग, प्लेट आदि के लिए प्रशिक्षण दिया जाएगा. साथ ही स्थानीय स्तर पर ऐसे उत्पादन को प्रोत्साहित किया जाएगा. इसके तहत सभी बीडीओ एवं जेएसएलपीएस के पदाधिकारियों को स्थानीय स्तर पर उत्पादनकर्ता को चिह्नित करने को कहा गया.

कहा कि हमारा संकल्प होना चाहिए कि हम गिरिडीह जिला को प्लास्टिक मुक्त बनाने में हर संभव प्रयास करें. इसके लिएकप थैले के उत्पादन में वृद्धि होनी चाहिए. कहा कि सभी विभाग समन्वय स्थापित कर समुदाय को जागरूक करने का कार्य करें एवं स्वच्छता ही सेवा का एक एक्शन प्लान तैयार कर उस पर काम करें.

प्लास्टिक के इस्तेमाल पर पूरी तरह से रोक लगाएं. कार्यशाला में पेयजल एवं स्वच्छता विभाग के कार्यपालक चंद्रशेखर, अनुप महतो, बिरनी बीडीओ शशिभूषण वर्मा, जमुआ के बीडीओ बिनोद कुमार कर्मकार समेत धनवार, गांडेय और देवरी के बीडीओ, जेएसएलपीएस के डीपीएम संजय गुप्ता, जिला परामर्शी समेत कई लोग उपस्थित थे.

Next Article

Exit mobile version