1. home Hindi News
  2. state
  3. jharkhand
  4. garhwa
  5. palamu medical college now known as shaheed nilambar pitamber medical college smj

पलामू मेडिकल कॉलेज अब शहीद नीलाम्बर-पीताम्बर मेडिकल कॉलेज के नाम से जाना जायेगा, CM हेमंत सोरेन ने की घोषणा

गढ़वा पहुंचे सीएम हेमंत सोरेन ने पलामू मेडिकल कॉलेज का नाम शहीद नीलाम्बर-पीताम्बर मेडिकल कॉलेज करने की घोषणा की. इस मौके पर घंटाघर का उद्घाटन व समाहरणालय भवन का शिलान्यास किया.

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date
jharkhand news: गढ़वा में लोगों को संबोधित करते सीएम हेमंत सोरेन.
jharkhand news: गढ़वा में लोगों को संबोधित करते सीएम हेमंत सोरेन.
प्रभात खबर.

Jharkhand news: पलामू का मेडिकल कॉलेज अब स्वतंत्रता सेनानी शहीद नीलाम्बर-पीताम्बर के नाम से जाना जायेगा. गढ़वा में झामुमो की ओर से आयोजित कार्यकर्ता मिलन समारोह में मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने इसकी घोषणा की. इस मौके पर गढ़वा के इंदिरा गांधी पार्क में निर्मित घंटाघर का उद्घाटन किया. साथ ही 54 करोड़ रुपये की लागत से प्रस्तावित जिले के नये समाहरणालय भवन का शिलान्यास भी किया. इधर, मिलन समारोह को संबोधित करते हुए सीएम श्री सोरेन ने भाजपा पर जमकर निशाना साधा.

गढ़वा के आशीर्वाद वाटिका में गढ़वा जिला झामुमो की ओर से आयोजित कार्यकर्ता मिलन समारोह को संबोधित करते हुए सीएम श्री सोरेन ने कहा कि भाजपा की गलत नीतियों के कारण देश के किसान दिल्ली में सड़क पर बैठने को मजबूर हैं. लेकिन, किसानों के आंदोलन के दबाव में आखिरकार केंद्र की मोदी सरकार को तीन कृषि कानून को वापस लेने को बाध्य होना पड़ा.

भाजपा ने झारखंड को किया बर्बाद

उन्होंने कहा कि गढ़वा वासियों की मांग आज पूरी हो गयी. शहर के इंदिरा गांधी पार्क में निर्मित घंटाघर का उद्घाटन व 54 करोड़ रुपये की लागत से प्रस्तावित कल्याणपुर में समाहरणालय के नये भवन निर्माण का शिलान्यास किया. कहा कि राज्य बनने के 20 साल में भाजपा के समय में झारखंड को बर्बाद कर दिया. इसे संवारने में समय लगेगा, पर हमारी सरकार तेजी से राज्य के विकास में आगे बढ़ रही है.

ग्रामीणों की हर समस्या का हो रहा समाधान

सीएम श्री सोरेन ने कहा कि हमारा लक्ष्य और संकल्प है कि राज्य का विकास तभी हो सकता है जब ग्रामीण क्षेत्र मजबूत होगा, नौजवान किसान मजबूत होंगे. कहा कि आपकी सरकार, आपके द्वार कार्यक्रम के जरिए हमारी सरकार ग्रामीणों की समस्या का समाधान करने की दिशा में आगे बढ़ रही है. कहा कि मुख्यमंत्री रोजगार सृजन योजना से नौजवानों को टेंट हाउस योजना के लिए माल ढोने के लिए मैजिक जैसी गाड़ी के लिए सरकार सब्सिडी के साथ राशि उपलब्ध करा रही है.

गढ़वा जिला वासियों को मिले कई सौगात

सीएम हेमंत सोरेन ने कल्याणपुर में आयोजित मुख्य कार्यक्रम में जहां समाहरणालय भवन तथा बिरसा मुंडा स्मारक सह-हैलीपैड विकास एवं रिसेप्शन भवन का शिलान्यास, नवनियुक्त कर्मियों को नियुक्ति पत्र व लाभुकों के बीच परिसंपत्तियों का वितरण किया. करीब 54 करोड़ की लागत से 15 एकड़ में समाहरणालय का निर्माण होगा. इसमें कई सुविधाएं जैसे लिफ्ट, फायरप्रूफ सिस्टम, बाउंड्री वॉल, इंटरनल गार्डन, आगंतुकों के लिए स्वागत कक्ष, शौचालय समेत अन्य सुविधाओं से लैस होगा.

शहर में जल्द बनेगा टाउन हॉल

मौके पर सीएम हेमंत ने कहा कि कोरोना संक्रमण के बाद राज्य सरकार धीरे-धीरे जीवन सामान्य करने की दिशा में कार्य कर रहे हैं. चुनौतियों के साथ हमने इसे लिया और उससे लड़ने के लिए खुद को तैयार किया. कहा कि पिछड़ा प्रदेश होने के बावजूद झारखंड ने पूरे देश में ऑक्सीजन सप्लाई कर अहम भूमिका निभायी. शहर में जल्द ही टाउन हॉल भी बनकर तैयार होगा. इसके साथ ही फुटबॉल मैदान बनाने की ओर भी कार्य किया जा रहा है. शहर की घनी आबादी के बीच अव्यवस्थित तरीके से शहर बसाया जा रहा था. इसको ध्यान में रखते हुए भव्य समाहरणालय का निर्माण कल्याणपुर में किया जा रहा है.

आपके द्वार कार्यक्रम से लोगों को मिल रहा लाभ

उन्होंने कहा कि राज्य भर में आपके अधिकार, आपकी सरकार, आपके द्वार कार्यक्रम चलाया जा रहा है. उन्होंने सभी से इसका लाभ लेने की अपील की. कहा कि पिछले कैबिनेट की बैठक में यूनिवर्सल पेंशन को भी मंजूरी दे दी गयी है. नियमावली के अनुरूप अब 60 वर्ष से अधिक की आयु के सभी योग्य व्यक्तियों को पेंशन से जोड़ा जायेगा. साथ ही सोना सोबरन धोती-साड़ी योजना, मुख्यमंत्री रोजगार सृजन योजना, मुख्यमंत्री पशुधन विकास योजना, बिरसा हरित ग्राम योजना व फूलो झानो समेत अन्य कई योजनाएं चलाकर राज्य की जनता को लाभान्वित करने का कार्य किया जा रहा है.

राज्य में विकास का सपना हो रहा साकार : बादल पत्रलेख

वहीं, कृषि, पशुपालन एवं सहकारिता मंत्री बादल पत्रलेख ने कहा कि जिस सपने को देखते हुए सीएम हेमंत सोरेन को दायित्व सौंपा था, वह अब धीरे-धीरे साकार होता दिखायी दे रहा है. गढ़वा जिला हर दिन विकास के नये आयाम लिख रहा है. सीएम के विशेष प्रयास से यूनिवर्सल पेंशन की व्यवस्था सुनिश्चित करायी गयी है. वहीं, बाहर से आनेवाले फर्म में रोजगार के लिए स्थानीय निवासियों को प्राथमिकता देने का प्रावधान भी मुख्यमंत्री द्वारा लाया गया है.

2024 तक हर घर नल से पहुंचेगा शुद्ध पेयजल : मिथिलेश ठाकुर

राज्य के पेयजल एवं स्वच्छता मंत्री मिथिलेश कुमार ठाकुर ने कहा कि गढ़वा- पलामू क्षेत्र के विकास पर सीएम श्री सोरेन का विशेष ध्यान है. पिछले वर्षों की तुलना में पलामू में अब अधिक विकास हो रहा है. इसी का परिणाम है कि हटिया ग्रिड से जुड़ने के बाद गढ़वा में बिजली व्यवस्था दुरुस्त हुई है. अब जिले वासियों को शुद्ध पेयजल मुहैया कराने की ओर कार्य जारी है. अब तक 12 लाख घरों तक शुद्ध पेयजल पहुंचाने का लक्ष्य प्राप्त कर लिया गया है. वर्ष 2024 तक एक भी घर पेयजल से अछूता नहीं रहेगा, हर घर में नल के माध्यम से शुद्ध पेयजल उपलब्ध कराया जायेगा.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें