1. home Hindi News
  2. state
  3. jharkhand
  4. garhwa
  5. jharkhand school reopen schools open for classes 10th and 12th at garhwa in jharkhand from today studying under the corona guidelines grj

Jharkhand School Reopen : झारखंड में 10वीं व 12वीं कक्षा के लिए आज से खुले स्कूल, पहले दिन ऐसा था नजारा

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Jharkhand School Reopen : कोरोना गाइडलाइंस का पालन कर स्कूल में प्रवेश करती छात्राएं
Jharkhand School Reopen : कोरोना गाइडलाइंस का पालन कर स्कूल में प्रवेश करती छात्राएं
प्रभात खबर

Jharkhand School Reopen : रमकंडा/भंडरिया (मुकेश तिवारी/संतोष वर्मा ) : झारखंड की हेमंत सोरेन सरकार के निर्देश पर आज सोमवार से दसवीं और बारहवीं कक्षा के स्कूल गढ़वा में निर्धारित समय से खुले. इस दौरान रमकंडा प्रखंड मुख्यालय के स्तरोन्नत उच्च विद्यालय, उच्च विद्यालय बैरिया, मुरली व पटसर में कोरोना गाइडलाइन का पालन कर छात्रों को विद्यालय में प्रवेश कराया गया. हालांकि पहले दिन छात्रों की संख्या काफी कम रही.

प्रखंड मुख्यालय के उच्च विद्यालय में पहले दिन कक्षा 10 में चार और इंटर की कक्षा में दो छात्रायें ही विद्यालय पहुंचीं. एक भी छात्र विद्यालय नहीं पहुंचे. इस दौरान शिक्षकों द्वारा इन्हें शारीरिक दूरी का पालन कराते हुये हाथों को सेनेटाइज कराकर विद्यालय में प्रवेश कराया गया. वहीं, कक्षा में भी सोशल डिस्टैंसिंग के साथ बैठाकर पहले दिन प्रधानाचार्य हर्ष ज्योति शुक्ला ने भूगोल विषय पढ़ाया.

इसके साथ ही सभी बच्चों से कोरोना का घोषणा पत्र लिया गया. इसमें अभिभावकों द्वारा तीन सप्ताह में उनके बच्चों के किसी संक्रमित के संपर्क में नहीं आने का उल्लेख के साथ ही परिवार में किसी के संक्रमित नहीं होने का उल्लेख किया गया है. पहले दिन विद्यालय पहुंची छात्रा काजल प्रवीण, सीखा कुमारी, अमृता कुमारी, कृति कुमारी, रूबी कुमारी, किरण कुमारी ने बताया कि वैश्विक महामारी कोरोना के कारण उनकी पढ़ाई बाधित हुई है.

छात्राएं बताती हैं कि ऑनलाइन कक्षा से कुछ हद तक पढ़ाई हुई, लेकिन स्कूल की पढ़ाई से ही उनकी तैयारी अच्छी हो सकती है. उन्हें विद्यालय खुलने पर खुशी है. अब उनकी बाधित हुई पढ़ाई की तैयारी बेहतर तरीके से पूरी हो सकेगी. प्रधानाचार्य हर्ष ज्योति शुक्ला ने बताया कि विद्यालय में सरकार द्वारा जारी किये गये कोविड-19 के सभी गाइडलाइन का पालन किया जायेगा. गाइडलाइन के अनुरुप ही कक्षाएं संचालित होंगी, ताकि कोरोना के प्रभाव से बचा जा सके.

गढ़वा जिले के नक्सल प्रभावित भंडरिया प्रखंड में निर्धारित समय पर उच्च विद्यालय नहीं खुले. सोमवार से कक्षा दसवीं और बारहवीं के विद्यालय खोलने के आदेश के बावजूद प्रखंड मुख्यालय के राजकीयकृत उच्च विद्यालय भंडरिया का मुख्य गेट का ताला बंद रहा. इसके साथ ही परियोजना बालिका उच्च विद्यालय का गेट बंद होने के कारण क्लर्क फरिस्ता ओसगा गेट के बाहर खड़ी होकर विद्यालय खुलने का घंटों इंतजार करती रहीं. पूछे जाने पर बताया गया कि कर्मी शिवनाथ प्रजापति द्वारा चाभी लाने के बाद ही विद्यालय खुलेगा, लेकिन कब खुलेगा. इस बारे में क्लर्क नहीं बता सकीं.

Posted By : Guru Swarup Mishra

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें