1. home Home
  2. state
  3. jharkhand
  4. garhwa
  5. jharkhand naxal news 2 naxalites of jjmp arrested in garhwa police recovered poster and mobile smj

Jharkhand Naxal News : गढ़वा में JJMP के 2 नक्सली गिरफ्तार, पुलिस ने पोस्टर व मोबाइल किया बरामद

गुप्त सूचना के आधार पर गढ़वा जिले की पुलिस ने प्रतिबंधित नक्सली संगठन JJMP के दो नक्सलियों को गिरफ्तार किया है. गिरफ्तार नक्सलियों के पास से पुलिस ने संगठन का पोस्टर, मोबाइल समेत अन्य सामान बरामद किया है. दोनों नक्सलियों पर गढ़वा में कई मामले दर्ज हैं.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
JJMP नक्सली संगठन के 2 नक्सलियों की गिरफ्तारी की जानकरी देते रंका SDPO सुदर्शन कुमार आस्तिक.
JJMP नक्सली संगठन के 2 नक्सलियों की गिरफ्तारी की जानकरी देते रंका SDPO सुदर्शन कुमार आस्तिक.
प्रभात खबर.

Jharkhand Naxal News (गढ़वा) : गढ़वा पुलिस ने गुप्त सूचना के आधार पर छापामारी करते हुए नक्सली संगठन JJPM के दो नक्सलियों को गिरफ्तार किया है. इनके पास से संगठन का पोस्टर, मोबाइल आदि बरामद किया गया है. गिरफ्तार नक्सलियों में उदय पासवान एवं विजय भुइयां शामिल हैं. दोनों भंडरिया थाना के बघवार गांव के रहने वाला हैं. रंका SDPO सुदर्शन कुमार आस्तिक ने पत्रकारों को इस बात की जानकारी दी.

SDPO श्री आस्तिक ने बताया कि एसपी अंजनी कुमार झा को गुप्त सूचना मिली थी कि नक्सली संगठन JJMP दस्ता के सक्रिय सदस्य उदय पासवान और विजय भुइयां दोनों अपने-अपने ससुराल रंका थाना के हुरदाग एवं तमगेखुर्द गांव में आकर छुपे हैं. इसके आलोक में SDPO के नेतृत्व में 2 टीम गठित की गयी. इसपर त्वरित कार्रवाई करते हुए दोनों नक्सलियों को उनके छुपे हुए स्थान ससुराल से गिरफ्तार कर लिया गया.

उन्होंने कहा कि गिरफ्तार दोनों व्यक्ति प्रतिबंधित JJMP उग्रवादी संगठन में सक्रिय दस्ता सदस्य के रूप में काम करते हैं. दोनों लेवी वसूलने और रंगदारी मांगने का काम करते हैं. एक महीने पूर्व दोनों नक्सलियों ने बिश्रामपुर के बाइस प्लॉट, चेटे एवं जोलंगा में बन रहे पानी टंकी में पोस्टर साटकर L&T कंपनी से लेवी की मांग की थी. इसके अलावा गढ़वा, डंडई में भी पोस्टर चिपका कर लेवी की मांग की गयी थी.

SDPO श्री आस्तिक ने बताया कि 10 अगस्त, 2021 को पलामू जिला के रामगढ़ थाना क्षेत्र के कोकाडू करमटांड़ जंगल में लेवी की पैसे को बंटवारे को लेकर संगठन के आपसी में गोलीबारी हुई थी. इसमें संगठन के एरिया कमांडर रामसुंदरजी उर्फ रामसुंदर सिंह खरवार मारा गया था. इस घटना में विजय भुइयां भी शामिल होने की बात स्वीकार किया है. साथ ही दोनों उग्रवादियों ने लेवी वसूली करने, विकास कार्यों में रंगदारी मांगने की बात स्वीकार की है.

SDPO ने बताया कि दोनों पिछले दो महीने से उग्रवादी संगठन में काम कर रहे हैं. इनपर रंका, रमकंडा, रामगढ़, भंडरिया थाना में कई मामले दर्ज हैं. इनपर 17 सीएलए एक्ट के तहत मामले दर्ज किये गये हैं. पूछताछ के क्रम में विजय भुइयां ने JJMP के संजय लोहरा के द्वारा रंका अनुमंडल क्षेत्र में चल रहे विकास कार्यों में लेवी एवं रंगदारी मांगने में क्रियाशील होने की बात बतायी है. उसे भी जल्द गिरफ्तार कर लिया जायेगा.

इस मौके पर पुलिस निरीक्षक रामजी महतो, भंडरिया पुलिस निरीक्षक सह थाना प्रभारी लक्ष्मीकांत, रंका थाना प्रभारी नीतीश कुमार सिंह, रमकंडा थाना प्रभारी सुरजीत चौधरी, एसआई विकास कुमार, मंटु कुमार शर्मा आदि उपस्थित थे.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें