1. home Hindi News
  2. state
  3. jharkhand
  4. garhwa
  5. christmas 2021 celebration among christians believers saw the child form of lord jesus grj

Christmas 2021:मसीही विश्वासियों में क्रिसमस की धूम, प्रभु यीशु के बाल रूप का ईसाई धर्मावलंबियों ने किया दर्शन

गढ़वा के कई प्रखंडों में पुरोहितों ने मिस्सा अनुष्ठान कराया. केक काटकर लोगों ने एक दूसरे को क्रिसमस की बधाई दी. इसके साथ ही क्रिसमस फ्रेंड बने लोगों ने एक दूसरे को बधाई के साथ-साथ गिफ्ट दिया.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Christmas 2021: प्रभु यीशु का दर्शन करता मसीही विश्वासी
Christmas 2021: प्रभु यीशु का दर्शन करता मसीही विश्वासी
प्रभात खबर

Christmas 2021: झारखंड में क्रिसमस की धूम है. गढ़वा जिले के मसीही समुदाय क्षेत्र भंडरिया, रमकंडा व बड़गड़ क्षेत्र में बड़े ही धूमधाम के साथ मसीही विश्वासियों ने क्रिसमस पर्व मनाया. शांति, प्रेम, सत्य व अहिंसा के दूत प्रभु यीशु के जन्मोत्सव के अवसर पर शुक्रवार की रात भंडरिया प्रखंड मुख्यालय के गिरजाघरों में पुरोहितों द्वारा मिस्सा अनुष्ठान के साथ ही प्रभु यीशु अवतरित हुए. इस दौरान यीशु के बाल रूप का ईसाई धर्मावलंबियों ने दर्शन किया.

गढ़वा के कई प्रखंडों में पुरोहितों ने मिस्सा अनुष्ठान कराया. केक काटकर लोगों ने एक दूसरे को क्रिसमस की बधाई दी. इसके साथ ही क्रिसमस फ्रेंड बने लोगों ने एक दूसरे को बधाई के साथ-साथ गिफ्ट दिया. भंडरिया प्रखंड मुख्यालय स्थित सालेम चर्च, कंजिया के रोमन कैथोलिक चर्च, जीईएल चर्च खजूरी, सीजीएम चर्च  टेनटांड़, विलियम चर्च, बेतेल चर्च बाड़ी खजूरी, रामर के गेतसेमनी चर्च, महुंगाई स्थित संत थॉमस चर्च, सीएनआई चर्च जमौती, रमकंडा प्रखंड के बरवा स्थित कैथोलिक चर्च, सालेटोंगरी स्थित रोमन कैथोलिक चर्च में प्रभु यीशु के जन्म के साथ विशेष प्रार्थना की गयी.

पुरोहित ने संदेश देते हुये कहा कि हमारी आस्था के अनुसार प्रभु यीशु ईश्वर के पुत्र हैं, जो मानव बनकर इस धरती पर आये और मानव जाति की गरिमा बढ़ायी. प्रभु यीशु ने इस धरती पर मानव जाति को प्रेम और शांति का संदेश दिया. हम सभी को प्रभु यीशु के बताये मार्ग का अनुसरण करने की जरूरत है. अभी पूरा देश कोरोना संक्रमण से उभरा नहीं है. इसके साथ ही युवा वर्ग को प्रभु के बताये मार्गों पर चलने की जरूरत है, ताकि घर-परिवार, समाज और देश के उन्नति में अपना अहम योगदान दे सकें. इस मौके पर पुरोहित अलेक्सियूस गुड़िया, तिमुथीयुस कुजूर, किरुस समद, जेम्स कुजूर निमेष मींज, रॉबिंसन कच्छप, लॉरेंस कुजूर, अमल प्रभात तिर्की, प्रभुदयाल मींज, मंदीप कुजुर सहित अन्य लोग उपस्थित थे.

रमकंडा प्रखंड के कैथोलिक चर्च बरवा में क्रिसमस मिलन समारोह का आयोजन किया गया. इस दौरान प्रभु यीशु के जन्म के बाद लोगों ने एक दूसरे को बधाई दी. वहीं सांस्कृतिक कार्यक्रम का भी आयोजन किया गया. यहां मसीही समुदाय के युवा क्रिसमस की खुशी में नाचते नजर आये. मसीही समुदाय के मंगलदास तिर्की ने बताया कि शनिवार की सुबह गांव के घर-घर में जाकर लोगों को क्रिसमस पर्व की बधाई दी. सामूहिक भोज का आयोजन किया गया है.

बड़गड़ प्रखंड के बाड़ी खजूरी स्थित कैथोलिक आश्रम, सीएनआई चर्च व सालों, टेगारी, बरकोल, बरकोल कला, हेसातू, बीजपुर, टेहरी, गोठानी के गिरजाघरों में मिस्सा पूजा के साथ ही चरनी में बालक यीशु का जन्म हुआ. वहीं विशेष प्रार्थना के साथ मसीही विश्वासियों ने एक दूसरे को क्रिसमस पर्व की बधाई दी. इन क्षेत्रों का क्रिसमस की धूम है. नववर्ष तक इन क्षेत्रों में क्रिसमस की धूम रहेगी.

रिपोर्ट: मुकेश तिवारी/संतोष वर्मा/घनश्याम सोनी

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें