1. home Hindi News
  2. state
  3. jharkhand
  4. garhwa
  5. best football stadium built in garhwa minister said jharkhand government engaged in the upliftment of players smj

गढ़वा में बनेंगे बेहतरीन फुटबॉल स्टेडियम, मंत्री बोले- खिलाड़ियों के उत्थान में लगी झारखंड सरकार

गढ़वा में मंत्री मिथिलेश ठाकुर ने 73 योजनाओं का शिलान्यास किया. इसके तहत जहां बेहतरीन फुटबॉल स्टेडियम को तोहफा जिलावासियों को मिलेगा, वहीं एक्सीलेंस ऑफ स्कूल बनने पर जोर दिया है. मंत्री श्री ठाकुर ने कहा कि राज्य सरकार खिलाड़ियों के उत्थान के लिए लगातार प्रयासरत है.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Jharkhand news: विभिन्न योजनाओं के शिलापट्ट का अनावरण करते मंत्री मिथिलेश ठाकुर.
Jharkhand news: विभिन्न योजनाओं के शिलापट्ट का अनावरण करते मंत्री मिथिलेश ठाकुर.
प्रभात खबर.

Jharkhand news: गढ़वा विधायक सह झारखंड सरकार के पेयजल एवं स्वच्छता मंत्री मिथिलेश कुमार ठाकुर ने मंगलवार को जिला मुख्यालय स्थित कन्या मध्य विद्यालय के मैदान में लगभग 20 करोड़ की लागत से बनने वाली 73 योजनाओं का शिलान्यास किया. वहीं, जिले को बेहतरीन फुटबाॅल स्टेडियम देने की बात कही.

इन योजनाओं का हुआ शिलान्यास

इन योजनाओं में करीब 7 करोड़ की लागत से बनने वाला स्टेडियम, 6 करोड़ 40 लाख की लागत से रामा साहू उच्च विद्यालय में एक्सीलेंस ऑफ स्कूल, बालिका उच्च विद्यालय में 3 करोड़ 24 लाख की लागत से बनने वाले एक्सीलेंस स्कूल सहित विधायक निधि की 4 करोड़ 23 लाख रुपये की लागत से बनने वाली 69 योजनाओं का शिलान्यास किया. वहीं, विधायक निधि से गढ़वा प्रखंड में 22, मेराल में 17, रंका में 14, चिनियां में 5, रमकंडा में 8 तथा डंडा में 3 योजनाएं ली गई है.

खेल व खिलाड़ियों के विकास के लिए संकल्पित

मौके पर मंत्री श्री ठाकुर ने कहा कि झारखंड सरकार खेल और खिलाड़ियों के विकास के लिए बेहतर कार्य कर रही है. उन्होंने कहा कि मैं राजनीति व्यापार की नहीं करता, बल्कि राजनीति सेवा भाव से करता हूं. संपूर्ण गढ़वा का समान रूप से विकास किया जा रहा है. कहा कि गढ़वा विधानसभा में 73 पंचायत एवं एक नगर परिषद क्षेत्र है. इनके विकास के लिए विधायक निधि की 4 करोड़ रुपये काफी कम है. फिर भी संपूर्ण गढ़वा विधानसभा क्षेत्र में बगैर भेदभाव के एक समान रूप से राशि खर्च कर विकास किया जा रहा है.

एक-एक गांव का होगा विकास

मंत्री श्री ठाकुर ने कहा कि पूरे विधानसभा क्षेत्र का हर पंचायत के एक-एक गांव में प्राथमिकता के आधार पर योजनाएं ली जा रही है. विधानसभा क्षेत्र का एक भी गांव विधायक निधि की योजनाओं से वंचित नहीं रहेगा. कहा कि अभी तो एक-चौथाई शिलान्यास हुआ है. जब राज्य के मुख्यमंत्री आयेंगे, तो शिलान्यास का शिलापट्ट से पूरा मैदान भरा हुआ नजर आयेगा.

विकास को लेकर दृढ़ संकल्पित हैं मंत्री

जिला 20 सूत्री उपाध्यक्ष नितेश सिंह ने कहा कि मंत्री श्री ठाकुर गढ़वा में विकास का मॉडल प्रस्तुत कर रहे हैं. उन्होंने दिखा दिया कि विकास कैसे किया जाता है. अब वह दिन दूर नहीं जब गढ़वा पूरे राज्य का अग्रणी जिला बनेगा. मंत्री गढ़वा को विकास की पटरी पर तेजी से दौड़ाने के लिए दृढ़ संकल्पित हैं.

ऐसा होगा स्टेडियम का स्वरूप

कन्या मध्य विद्यालय के मैदान में बनने वाला फुटबॉल स्टेडियम सर्व सुविधा संपन्न होगा. इसमें गैलरी, पाथवे, पवेलियन बिल्डिंग, खेल संघों का कार्यालय, किचेन, पेंट्री, खिलाड़ियों के रहने की सुविधा, बाउंड्री वाल, पार्किंग, बोरिंग, ट्रिंकलर आदि की व्यवस्था होगी. इसके रख-रखाव के लिए विभिन्न खेल संघों की ओर से कमेटी गठित कर देख-रेख किया जाएगा. रोड साइड में दुकान निर्माण पर भी विचार किया जा रहा है, ताकि वित्त के मामले में यह स्टेडियम पूरी तरह से मजबूत हो. इससे रख-रखाव बेहतर किया जा सके. पूरे ग्राउंड में नेचुरल घास लगाया जाएगा.

ऐसा बनेगा स्कूल ऑफ एक्सीलेंस

स्कूल ऑफ एक्सीलेंस के तहत रामा साहू उच्च विद्यालय में प्रशासनिक भवन, कॉमन रूम, मेडिकल रूम, स्टाफ रूम, नया शैक्षणिक भवन, सिक्योरिटी रूम, चहारदीवारी, साइकिल शेड, वाटर फिल्टर, परेड पाथवे, शौचालय आदि का निर्माण तथा पुराने भवनों का जीर्णोद्धार किया जाएगा. इसके अलावा बालिका उच्च विद्यालय में एकेडमिक बिल्डिंग, टॉयलेट, मेन गेट विद सिक्योरिटी रूम चहारदीवारी, कैंपस डेवलपमेंट, परेड पाथवे, रिचार्ज पिट, वाटर फिल्टर, पुराने भवनों का जीर्णोद्धर आदि कार्य किया जायेगा. कस्तूरबा गांधी बालिका आवासीय विद्यालय का जीर्णोद्धार कार्य प्रक्रियाधीन है.

मौके पर इनकी रही उपस्थिति

इस मौके पर पर मदनी खान, नगर परिषद अध्यक्ष पिंकी केशरी, डॉ यासीन अंसारी, जिला परिषद उपाध्यक्ष रेखा चौबे, जिला अध्यक्ष तनवीर आलम, मदनी खान आदि ने विचार व्यक्त किया. कार्यक्रम में मुख्य रूप से पूर्व नगर परिषद अध्यक्ष अनिता दत्त, डीडीसी,एसडीओ राज महेश्वरम,डीईओ मयंक भूषण, बीडीओ कुमुद झा, एसडीपीओ अवध कुमार यादव, नप कार्यपालक पदाधिकारी संजय पांडेय, राकेश पाल,आलोक मिश्रा,आलमगीर अंसारी, मनोज ठाकुर, धीरज दुबे,चंदन पासवान, संजय चौधरी, आशुतोष पांडेय, आशीष अग्रवाल, नवीन तिवारी सहित महागठबंधन के कार्यकर्ता व नेता मौजूद थे.

Posted By: Samir Ranjan.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें