1. home Hindi News
  2. state
  3. jharkhand
  4. garhwa
  5. 2 private schools in dandai block fraudulently for scholarship of minority students action will be taken against the culprits smj

अल्पसंख्यक छात्रों की छात्रवृत्ति डकार गये डंडई ब्लॉक के दो प्राइवेट स्कूल, दोषियों पर होगी कार्रवाई

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Jharkhand news : अल्पसंख्यकों को मिलनेवाली छात्रवृत्ति घोटाले पर अपनी सफाई देते ऑक्सफोर्ड पब्लिक स्कूल, डंडाई के प्रभारी प्राचार्य चंदन कुमार.
Jharkhand news : अल्पसंख्यकों को मिलनेवाली छात्रवृत्ति घोटाले पर अपनी सफाई देते ऑक्सफोर्ड पब्लिक स्कूल, डंडाई के प्रभारी प्राचार्य चंदन कुमार.
प्रभात खबर.

Jharkhand news, Garhwa news : डंडई (गढ़वा) : गढ़वा जिले के डंडई प्रखंड स्थित 2 प्राइवेट स्कूल द्वारा नेशनल स्कॉलरशिप पोर्टल (National Scholarship Portal) से अल्पसंख्यकों को मिलनेवाली छात्रवृत्ति में करीब 34 लाख रुपये का फर्जीवाड़ा करने का मामला प्रकाश में आया है. इसमें जरही गांव के ऑक्सफोर्ड पब्लिक स्कूल से 141 तथा एक अन्य विद्यालय के 177 छात्र- छात्राओं की छात्रवृत्ति देने की बात कही जा रही है. लेकिन, इनमें से कोई भी विद्यार्थी इन दोनों स्कूल में अध्ययनरत ही नहीं हैं.

ऑक्सफोर्ड पब्लिक स्कूल, डंडई और एक अन्य स्कूल से कक्षा 6 से 8 तक के छात्रों की संख्या दिखा कर छात्रवृत्ति के लिए फार्म अप्लाई कर छात्रवृत्ति ले ली गयी है़ चौंकानेवाली तथ्य यह भी है कि इन विद्यालयों में 8वीं कक्षा की पढ़ाई भी नहीं होती है़ दोनों विद्यालयों को प्रत्येक अल्पसंख्यक छात्र को 10,700 रुपये के हिसाब से राशि दी गयी है. इस प्रकार से करीब 34 लाख रुपये का घोटाला किया गया है.

ऑक्सफोर्ड पब्लिक स्कूल में अल्पसंख्यक विद्यार्थियों की संख्या मात्र 3 है, जबकि 141 अल्पसंख्यक छात्र-छात्राओं के पैसों की निकासी कर ली गयी है. इस संबंध में ऑक्सफोर्ड पब्लिक स्कूल के प्रभारी प्राचार्य चंदन कुमार ने बताया कि अल्पसंख्यक को छात्रवृत्ति दिलाने को लेकर सत्र 2020- 21 के केवाईसी के लिए आवेदन दिया गया है. इसके पूर्व की कोई जानकारी उन्हें नहीं है और ना ही विद्यालय के एक भी विद्यार्थी का कभी भी छात्रवृत्ति के लिए फार्म अप्लाई किया गया है.

श्री कुमार ने बताया कि वैसे उनका विद्यालय एक से पांचवीं कक्षा तक का ही है, जबकि इस संबंध में जिला कल्याण पदाधिकारी सुबास कुमार ने कहा कि इस मामले में जांच दल गठित कर विधिवत जांच होगी. दोषी लोगों के खिलाफ निश्चित रूप से कार्रवाई होगी.

Posted By : Samir Ranjan.

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें