1. home Hindi News
  2. state
  3. jharkhand
  4. elections will be held in seven rajya sabha seats in jharkhand bihar notification issued rgj

झारखंड : राज्यसभा चुनाव में G-5 निभा सकते हैं अहम भूमिका, जानिए कैसे

झारखंड में राज्यसभा के दो सीटों में चुनाव होना है. वहीं बिहार में राज्यसभा के पांच सीटों में चुनाव होगा. दोनों राज्यों के चुनाव को लेकर चुनाव आयोग ने अधिसूचना जारी कर दी है. अधिसूचना के मुताबिक 31 मई तक उम्मीदवार नामांकन कर सकेंगे. झारखंड में G-5 अहम भूमिका निभा सकते हैं.

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
झारखंड-बिहार में राज्यसभा की सात सीटों पर चुनाव का एलान
झारखंड-बिहार में राज्यसभा की सात सीटों पर चुनाव का एलान
फोटो : सोशल मीडिया

रांची : झारखंड और बिहार के राज्यसभा की सात सीटों में चुनाव होना है. झारखंड की दो और बिहार की पांच सीटों में चुनाव होगा. इस चुनाव को लेकर चुनाव आयोग ने अधिसूचना जारी कर दी है. झारखंड के राज्यसभा चुनाव की बात करें तो अब तक की स्थिति के अनुसार G-5 इसमें अपनी अहम भूमिका निभा सकते हैं. दो निर्दलीय विधायक और तीन विधायक अलग-अलग पार्टी से हैं जिनकी भूमिका महत्वपूर्ण मानी जा रही है. इस G-5 में से एक विधायक सरकार में रहते हुए भी काफी मुखर माने जाते रहे हैं.

31 मई तक उम्मीदवार कर सकेंगे नामांकन

अधिसूचना के मुताबिक 31 मई तक उम्मीदवार नामांकन कर सकेंगे. राज्यसभा सदस्य चुनने के लिए विधायक 10 जून को वोट देंगे. एक जून को नामांकन पत्रों की स्क्रूटनी और तीन जून को नाम वापसी होगी. 10 जून को सुबह नौ से चार बजे तक मतदान होगा. इसी दिन शाम पांच बजे से मतों की गिनती की जायेगी. चुनाव की प्रक्रिया 13 जून के पहले समाप्त होगी. झारखंड की जिन दो सीटों के लिए चुनाव होना है, उन पर भाजपा का कब्जा है. वर्तमान में झारखंड की राज्यसभा सीट से सांसद महेश पोद्दार और मुख्तार अब्बास नकवी सांसद है. इनका कार्यकाल सात जुलाई को खत्म हो रहा है.

झारखंड में मौजूदा दलीय स्थिति

राज्यसभा चुनाव को लेकर राजनीतिक पार्टियां जोड़-घटाव में जुट गयी है. 81 विधानसभा सीटों वाली झारखंड विधानसभा में सत्ता पक्ष के पास पहले 49 विधायक थे. लेकिन, कांग्रेस के बंधु तिर्की की विधायकी खत्म होने के अब सत्ता पक्ष के पास 48 विधायक हैं. वहीं, बाबूलाल मरांडी को मिलाकर भाजपा के 26 विधायक हैं. इसके अलावा आजसू के दो विधायक हैं.

जानिए G-5 के बारे 

राज्यसभा चुनाव में इस बार G-5 अहम बन सकते हैं. निर्दलीय विधायक सरयू राय और आजसू सुप्रीमो सुदेश महतो ने झारखंड लोकतांत्रिक मोर्चा बनाकर इस चुनाव में अहम रोल निभा सकते हैं. इस मोर्चे में सरयू राय और सुदेश महतो के अलावा आजसू के लंबोदर महतो, निर्दलीय अमित यादव और एनसीपी के कमलेश सिंह को मिलाकर कुल पांच विधायक इस मोर्चे में हैं.

राज्य में पार्टी विधायकों की संख्या 

पार्टी : विधायकों की संख्या

झामुमो : 30

कांग्रेस : 17

राजद : 01

भाजपा : 26

आजसू : 02

एनसीपी : 01

निर्दलीय : 02

माले : 01

पहले वरीयता के लिए 28 वोट की जरूरत

राज्यसभा चुनाव के लिए पहले वरीयता का 28 वोट प्रत्याशी को हासिल करना है. ऐसे में सत्ता पक्ष एक सीट आसानी से हासिल कर सकेंगे. क्योंकि इनके पास झामुमो, कांग्रेस और राजद के कुल 30 विधायक हैं. दूसरी ओर पहले वरीयता के लिए भाजपा को दो वोट की जरूरत होगी क्योंकि भाजपा के पास वर्तमान में 26 विधायक हैं.

Prabhat Khabar App :

देश-दुनिया, बॉलीवुड न्यूज, बिजनेस अपडेट, मोबाइल, गैजेट, क्रिकेट की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

googleplayiosstore
Follow us on Social Media
  • Facebookicon
  • Twitter
  • Instgram
  • youtube

संबंधित खबरें

Share Via :
Published Date

अन्य खबरें