महिला समूह के “1.43 लाख का गबन, डीसी से शिकायत

गालूडीह : एमजीएम थानांतर्गत इंदूरमाटी गांव की दो महिला समितियां (ग्रामीण गरीब मानव सहयोग महिला मंडल और रेगेंज नाचार आजार मुक्ति महिला मंडल) के बचत का 1,43,997 रुपये गबन का मामला सामने आया है. समिति ने आरोप लगाया कि समिति की सदस्य सुकूरमनी मुर्मू ने गबन किया है. उससे रुपयों की वसूली करने की मांग […]

By Prabhat Khabar Print Desk | March 28, 2017 5:38 AM

गालूडीह : एमजीएम थानांतर्गत इंदूरमाटी गांव की दो महिला समितियां (ग्रामीण गरीब मानव सहयोग महिला मंडल और रेगेंज नाचार आजार मुक्ति महिला मंडल) के बचत का 1,43,997 रुपये गबन का मामला सामने आया है. समिति ने आरोप लगाया कि समिति की सदस्य सुकूरमनी मुर्मू ने गबन किया है. उससे रुपयों की वसूली करने की मांग पर उपायुक्त से शिकायत की गयी है.

उपायुक्त को सौंपे गये आवेदन में इंदूरमाटी के दोनों महिला मंडल ने कहा है कि समिति ने सरकारी राशन दुकान ली थी. इसमें कुल खर्च 95,900 रुपये हुआ था. राशन दुकान का संचालन समिति का जिम्मा अध्यक्ष सुकूरमनी मुर्मू को दिया गया था. समिति के लेखापाल की शादी होने के बाद समिति का लेखा-जोखा का काम और बक्शा सुकूरमुनी मुर्मू को सौंपा दिया गया था. कुछ दिनों बाद महिला मंडल ने दो बैठक बुला कर हिसाब मांगा गया, तो सुकूरमुनी ने कहा कि खाता और चाबी खो गयी है.
इसलिए हिसाब नहीं दिखा सकते. समिति की सदस्यों ने सुकूरमुनी से बक्शा लेकर तोड़ा. इस दौरान बक्शा में बचत के 1,43,997 रुपये नहीं थे. इसके बाद प्रखंड स्तरीय समिति सदस्य, ग्राम प्रधान, मुखिया की उपस्थिति में बैठक कर हिसाब दिखाने और रुपये वापस करने को कहा गया. बिना हिसाब दिखाये और रुपये वापस किए सुकूरमनी बैठक से चली गयी. उपायुक्त से इस दिशा में जांच कर कार्रवाई की मांग की गयी है. समिति सदस्य सुमित्रा बेसरा, बेबी रानी बेसरा, आरजू मुर्मू, सोनिया बेसरा, सुमो मुर्मू, रोबदे टुडू आदि सदस्यों के हस्ताक्षर डीसी को सौंपे आवेदन में हैं.
इंदूरमाटी
समिति ने समिति के सदस्य पर लगाया आरोप
सदस्योंे ने हस्ताक्षर युक्त ज्ञापन सौंपा उपायुक्त को, कार्रवाई की मांग

Next Article

Exit mobile version