डैम में पानी जमा कर लिफ्ट इरिगेशन का होगा ट्रायल

गालूडीह : गालूडीह बराज डैम के सभी 18 गेट सोमवार को बंद कर दिये गये. सुवर्णरेखा परियोजना के प्रशासक सह कोल्हान के आयुक्त ब्रज मोहन राम के आदेश पर सोमवार की सुबह से दोपहर तक बराज डैम के एक-एक कर सभी गेट बंद करने में ऑपरेटर बंद कर दिया. परियोजना के सहायक अभियंता जय राम […]

By Prabhat Khabar Print Desk | November 21, 2017 5:23 AM

गालूडीह : गालूडीह बराज डैम के सभी 18 गेट सोमवार को बंद कर दिये गये. सुवर्णरेखा परियोजना के प्रशासक सह कोल्हान के आयुक्त ब्रज मोहन राम के आदेश पर सोमवार की सुबह से दोपहर तक बराज डैम के एक-एक कर सभी गेट बंद करने में ऑपरेटर बंद कर दिया. परियोजना के सहायक अभियंता जय राम प्रसाद ने बताया कि प्रशासक के आदेश पर बराज डैम के गेट बंद किये गये हैं. पानी स्टोर कर गालूडीह से बहरागोड़ा तक बनने वाली मुख्य बायीं नहर, जो करीब सात किमी तक बनी है,

उसमें पानी छोड़ कर लिफ्ट इरिगेशन सिस्टम का ट्रायल किया जाना है. योजना है कि रबी के मौसम में सिंचाई के लिए किसानों को नहर का पानी मिले. इस लिए बराज डैम में पानी रोका जा रहा है. हालांकि इस डैम में करीब 94 मीटर आरएल तक पानी स्टोर होगा, तब ही मुख्य बायीं नहर में पानी जा सकता है. इतना पानी डैम में स्टोर करने में काफी समय लगेगा.

फिलहाल नदी में पानी का बहाव भी तेज नहीं है. जल स्तर कम है. इधर, डैम के सभी गेट बंद कर पानी रोकने से नदी के पूर्व दिशा में जल संकट उत्पन्न होगा. एचसीएल-आइसीसी को परेशानी हो सकती है. जानकारी हो कि इस डैम में मई-जून में पानी रोक कर मुख्य दायीं नहर में पानी छोड़ कर ओड़िशा को पानी दिया गया था. अक्तूबर में डैम का सभी गेट खोल कर पानी बहा दिया गया था. अब फिर प्रशासक के आदेश पर डैम गेट बंद कर पानी आज से रोका जाना शुरू हुआ है.

आज आयुक्त और उपायुक्त करेंगे निरीक्षण : परियोजना पदाधिकारियों ने बताया मंगलवार के कोल्हान के आयुक्त सह सुवर्णरेखा परियोजना के प्रशासक बज्र मोहन राम और पूर्वी सिंहभूम के उपायुक्त अमित कुमार गालूडीह बराज डैम का निरीक्षण करेंगे. उनके साथ परियोजना के अन्य अधिकारी भी होंगे. नहर में बनाये गये लिफ्ट इरिगेशन को सुचारु करने पर परियोजना का जोर है, ताकि रबी के मौसम में किसानों को सिंचाई सुविधा मिल सके.

Next Article

Exit mobile version