1. home Hindi News
  2. state
  3. jharkhand
  4. dumka
  5. naxal zonal commander of santhal pargana nishikant arrested from bokaro district of jharkhand arms and ammunitions recovered from shikaripara

नक्सलियों का जोनल कमांडर निशिकांत बोकारो से गिरफ्तार, दुमका से बरामद हुए हथियार

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
छोटू मांझी उर्फ निशिकांत की निशानदेही पर शिकारीपाड़ा से पुलिस ने बरामद किये हथियार.
छोटू मांझी उर्फ निशिकांत की निशानदेही पर शिकारीपाड़ा से पुलिस ने बरामद किये हथियार.
Prabhat Khabar

दुमका (आनंद जायसवाल) : झारखंड के बोकारो जिला के एरिया कमांडर व सब-जोनल कमांडर को सुरक्षा बलों ने गिरफ्तार कर लिया है. उसकी निशानदेही पर 4 रायफल और रायफल के 3 मैगजीन जब्त हुए हैं. गिरफ्तार नक्सली छोटू मांझी की पुलिस को कई मामलों में तलाश थी. पुलिस ने रविवार (9 अगस्त, 2020) को प्रेस कॉन्फ्रेंस करके यह जानकारी दी.

पुलिस ने बताया कि शनिवार (8 अगस्त, 2020) को गुप्त सूचना मिली थी कि कई नक्सली वारदातों में शामिल वांछित व इनामी नक्सली छोटू मांझी उर्फ सहदेव मांझी उर्फ निशिकांत (पिता सरजू मांझी उर्फ सुरजा मांझी, ग्राम टुटी झरना, थाना - जगेश्वर विहार, जिला - बोकारो) अपने गांव में छिपा हुआ है.

इसी सूचना के आधार पर बोकारो के पुलिस अधीक्षक ने नछोटू मांझी को गिरफ्तार करने के निर्देश दिये. अभियान की योजना बनाकर बोकारो पुलिस और सीआरपीएफ 26वीं बटालियन ने संयुक्त ऑपरेशन शुरू किया. शनिवार की देर रात 10:15 बजे छोटू मांझी को उसके भाई के घर से सुरक्षा बलों ने धर दबोचा.

रात में ही उसे थाना लाया गया. यहां पूछताछ में उसने बताया कि वह बोकारो जिला में एरिया कमांडर और सब-जोनल कमांडर के तौर पर काम कर रहा है. संतोष महतो और दुर्योधन महतो के दस्ता के सदस्य के रूप में उसने कई घटनाओं को अंजाम दिया है.

छोटू मांझी ने बताया कि संथाल परगना जोन में वह निशिकांत के नाम से जाना जाता है. वह उस क्षेत्र का जोनल कमांडर है. मुख्य रूप से वह दुमका जिला में सक्रिय है. पूछताछ के दौरान उसने बताया कि उसने और उसके साथियों ने दुमका जिला में कुछ जगहों पर हथियार छिपाकर रखे हैं. बोकारो के पुलिस अधीक्षक ने दुमका के एसपी से फोन पर बात की और छोटू मांझी को पुलिस की टीम के साथ दुमका भेजा.

बोकारो की पुलिस टीम गिरफ्तार नक्सली छोटू मांझी को लेकर दुमका जिला के मसलिया थाना पहुंची. उधर, दुमका के एसपी ने अपर पुलिस अधीक्षक (अभियान) व स्थानीय थाना प्रभारी की मदद के लिए एससबी 35वीं बटालियन से जवानों को बुलवा लिया था. बोकारो पुलिस की टीम के आने के बाद मसलिया थाना के पहाड़ी क्षेत्र में अपनी टीम को भेज दिया. छोटू मांझी की निशानदेही पर शिकारीपाड़ा थाना के पहाड़ी क्षेत्र में तलाशी ली.

छोटू की निशानदेही वाली जगह पर पुलिस ने भारी संख्या में हथियार, गोली व डेटोनेटर बरामद किये. इसमें 1 एसएलआर, 1 इंसास के अलावा एक .303 रायफल, एक कार्बाइन और रायफल के 3 मैगजीन बरामद किये. गिरफ्तार नक्सली छोटू मांझी पर बोकारो जिला में कुल 37 नक्सली घटनाओं में मुकदमा दर्ज है. दुमका जिला में भी उस पर 10 नक्सली घटनाओं में शामिल होने का केस दर्ज है.

Posted By : Mithilesh Jha

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें