1. home Hindi News
  2. state
  3. jharkhand
  4. dumka
  5. irctc indian railways news bharat darshan yatra to begin from march 31 special train to leave on 10 days tour package cost so much smj

IRCTC/Indian Railways News : 31 मार्च से भारत दर्शन यात्रा, 10 दिन के टूर पैकेज पर रवाना होगी स्पेशल ट्रेन, इतना होगा खर्च

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Jharkhand news : दक्षिण भारत दर्शन के लिए 31 मार्च, 2021 से शुरू हाेगी 'भारत दर्शन यात्रा'. तीर्थयात्रियों के लिए विशेष ट्रेन होगी रवाना.
Jharkhand news : दक्षिण भारत दर्शन के लिए 31 मार्च, 2021 से शुरू हाेगी 'भारत दर्शन यात्रा'. तीर्थयात्रियों के लिए विशेष ट्रेन होगी रवाना.
सोशल मीडिया.

IRCTC/Indian Railways News, Jharkhand News, Dumka News, दुमका : रेल मंत्रालय के उपक्रम इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉरपोरेशन लिमिटेड (Indian Railway Catering and Tourism Corporation Limited- IRCTC) ने साल 2021 में दक्षिण भारत दर्शन के लिए 'भारत दर्शन यात्रा' के पैकेज का एलान किया है. यह ट्रेन तीर्थयात्रियों को लेकर 31 मार्च, 2021 को रवाना होगी. 10 दिन के टूर पैकेज के लिए विशेष ट्रेन रवाना होगी.

10 रात और 11 दिनों की होगी यात्रा

यह दक्षिण भारत दर्शन यात्रा का कार्यक्रम 10 रात और 11 दिनों का होगा, जिसके तहत तीर्थयात्रियों को तिरूपति में बालाजी, मदुरै में माता मीनाक्षी मंदिर, रामेश्वरम भ्रमण, कन्याकुमारी मंदिर और कोचिवली में पद्मनाथस्वामी मंदिर के दर्शन कराये जायेंगे. बिहार के मुंगेर से शुरू होकर यह ट्रेन भागलपुर होते हुए दुमका पहुंचेगी और यात्रियों को यहां से लेने के बाद जसीडीह, आसनसोल, बांकुरा होते हुए दक्षिण भारत को जायेगी.

Jharkhand News : भारत दर्शन यात्रा के संबंध में जानकारी देते IRCTC के DGM डीजीएम राजेंद्र बोरबन और सीनियर सुपरवाइजर दीपांकर मान्ना.
Jharkhand News : भारत दर्शन यात्रा के संबंध में जानकारी देते IRCTC के DGM डीजीएम राजेंद्र बोरबन और सीनियर सुपरवाइजर दीपांकर मान्ना.
प्रभात खबर.

IRCTC के DGM राजेंद्र बोरबन ने दुमका में पत्रकारों से बात करते हुए कहा कि रेलवे बोर्ड के निर्देश पर उचित एवं किफायती दर के अनुरूप प्रतिव्यक्ति प्रतिदिन का शुल्क 900 रुपये है. इसलिए 11 दिनों के दर्शन यात्रा का कुल पैकेज शुल्क 10,395 रुपये निर्धारित किया गया है. यह भारत दर्शन स्पेशल ट्रेन कोरोना प्रोटोकॉल के तहत चलायी जायेगी, जिसमें यात्रियों को स्लीपर क्लास में यात्रा, धर्मशाला में विश्राम, शाकाहारी भोजन जैसे चाय, कॉफी, नाश्ता, लंच एवं डिनर की व्यवस्था, नन एसी बसों द्वारा दार्शनिक स्थानों का भ्रमण यात्रा बीमा की सुविधा के साथ कराया जायेगा.

यात्रियों के सामान, सभी कोच एवं पैंट्री कार, सभी डोरमेटरी एवं रूम्स का गेस्ट के चेकइन होने के पहले सेनेटाइजेशन किया जायेगा. वहीं, सभी दरवाजे, सीट‍्स, बर्थ की नियत समयावधि में डिसइंफेक्शन किया जायेगा. प्रत्येक कोच में 6 सीटों के एक कम्पार्टमेंट खाली छोड़ दिये जायेंगे. यात्रा के दौरान किसी में कोरोना लक्षण आते हैं, तो उन्हें इसी कम्पार्टमेंट में तुंरत कोरेंटिन कर दिया जायेगा. उन्होंने बताया कि प्रत्येक 35 तीर्थयात्री पर टूर मैनेजर सेवा एवं सहयोग के लिए मौजूद होंगे.

कोरोना होने पर पूरा पैसा होगा रिफंड

IRCTC के सीनियर सुपरवाइजर दीपांकर मान्ना ने बताया कि इस यात्रा से पूर्व सभी श्रद्धालुओं को कोरोना से बचाव के लिए ऐहतियातन सैनिटाइजर, फेस मास्क, फेस शील्ड और हैंड ग्लब्स दिये जायेंगे. फिर भी किसी को कोरोना होता है, तो उनका पूरा किराया रिफंड होगा. उन्होंने बताया कि इसके लिए बुकिंग स्थानीय प्रतिनिधि से 9002040069 पर अथवा IRCTC के बेवसाइट के माध्यम से करायी जा सकती है. बुकिंग शुरू हो गयी है.

Posted By : Samir Ranjan.

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें