1. home Home
  2. state
  3. jharkhand
  4. dhanbad
  5. water crisis in dhanbad 6 lakhs people craving for water jharkhand news prt

5 दिन से बूंद-बूंद पानी को तरस रही छह लाख की आबादी, लोगों ने बयां किया दर्द, कहा- हर मौसम में होता है ऐसा हाल

बारिश में मोटर पंप डूब जाता है तो ठंड के मौसम में शैवाल की वजह से पंप जाम हो जाता है. गर्मी में दामोदर नदी का जलस्तर घट जाता है. इससे जलापूर्ति पर असर पड़ता है. लोग साल भर पानी के लिए परेशान रहते हैं.

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
बूंद-बूंद पानी को तरस रहे लोग
बूंद-बूंद पानी को तरस रहे लोग
Prabhat Khabar

Dhanbad News: झरिया कोयलांचल को शनिवार को पांचवें दिन भी पानी नहीं मिला. जलापूर्ति ठप रहने से छह लाख की आबादी त्राहिमाम कर रही है. दरअसल, जल संयंत्र केंद्र जामाडोबा से निकलने वाली पाइपलाइन दो जगहों पर फट गयी है. जमाडा के अधिकारी 30 इंच पाइप व 18 इंच का फटा पाइप ठेका मजदूरों के सहयोग से मरम्मत कराने में जुटे हैं. इधर, बूंद-बूंद पानी को तरसते लोग दूर-दराज के इलाकों में स्थित कुआं व अन्य जल-स्रोतों से पानी भर-भर कर ला रहे हैं.

अमलापाड़ा के जीवनराम गुप्ता ने कहा, ‘जलसंकट झेलना हमलोगों की नियति बन गयी है. कभी बिजली, तो कभी प्लांट में खराबी, तो कभी कोई और तकनीकी दिक्कत. अक्सर यह स्थिति बनी रहती.’ यह सच भी है. बारिश में मोटर पंप डूब जाता है तो ठंड के मौसम में शैवाल की वजह से पंप जाम हो जाता है. गर्मी में दामोदर नदी का जलस्तर घट जाता है. इससे जलापूर्ति पर असर पड़ता है. लोग साल भर पानी के लिए परेशान रहते हैं. इस पर न किसी नेता का ध्यान है और न अधिकारी का.

मरम्मत कार्य में जुटे हैं 20 कर्मी : जमाडा के कर्मचारियों के अनुसार, जामाडोबा ट्रीटमेंट प्लांट में 12 एमजीडी प्लांट के निकट झरिया जलागार को जाने वाली 30 इंच पाइपलाइन बुधवार की रात में फट गयी थी. इससे झरिया-वन को पानी की सप्लाई बंद करनी पड़ी. वहीं गुरुवार को अपराह्न तीन बजे भौंरा, पाथरडीह 18 इंच की पाइपलाइन जामाडोबा बड़कीटांड़ के समीप पप्पू नामक व्यक्ति के घर के नीचे फट गया. बताया जाता है कि यहां के कई लोगों का मकान जमाडा की पाइपलाइन के ऊपर बना हुआ है.

अभी जिसके घर के नीचे पाइपलाइन फटी है, वह घर के उस हिस्से को खुद ही तोड़ रहा है, ताकि पाइपलाइन की मरम्मत की जा सके. पाइपलाइन ठीक करने में करीब 20 कर्मी लगे हुए हैं. युद्ध स्तर पर मरम्मत कार्य चल रहा है. हालांकि बारिश होने के कारण मरम्मत में दिक्कत हो रही है .

इन इलाकों के लोग हैं परेशान: कोयरीबांध, हेटलीबांध, धर्मशाला रोड, नयी दुनिया, गांधी रोड, शिव मंदिर रोड, फल मंडी, बोरापट्टी, चौथाई कुल्ही, ऊपर कुल्ही, पोद्दारपाड़ा, लक्ष्मीनिया मोड़, अमलापाड़ा, इंदिरा चौक, बनियाहीर, भागा, फूसबंगला, शालीमार, जोड़ापोखर, डिगवाडीह, परघाबाद, सुदामडीह, पाथरडीह, भौंरा, कालीमेला, डुमरी, जामाडोबा, जीतपुर, चासनाला आदि.

जामाडोबा वाटर ट्रीटमेंट प्लांट एवं जामाडोबा बड़कीटांड़ में दो स्थानों पर पाइप में लीकेज हो गया है. रविवार से झरिया के लोगों को पानी की सप्लाइ हो सकती है. मोटर पंप जल्द ठीक करने के लिए युद्धस्तर पर कार्य किया जा रहा है.

पंकज झा, एसडीओ, जमाडा

Posted by: Pritish Sahay

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें