1. home Hindi News
  2. state
  3. jharkhand
  4. dhanbad
  5. sarhul 2022 ram navami 2022 celebration preparation for shobhayatra arena procession grj

Sarhul 2022: झारखंड में सरहुल व रामनवमी का उल्लास, शोभायात्रा और अखाड़ा जुलूस को लेकर क्या है तैयारी

सरहुल को लेकर आदिवासी समुदाय अपने-अपने तरीके से तैयारी में जुटे हुए हैं. वहीं रामनवमी को लेकर निकलने वाले अखाड़ा जुलूस को भव्य बनाने में लोग जुटे हुए हैं. कोरोना वायरस के फैलाव के मद्देनजर लगी पाबंदियों के कारण पिछले दो साल से धनबाद में सरहुल व रामनवमी पर भव्य कार्यक्रम नहीं हुए थे.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Sarhul 2022
Sarhul 2022
फाइल फोटो

Sarhul 2022: झारखंड के धनबाद जिले में दो साल के बाद इस बार सरहुल और रामनवमी पर शहर में भव्य कार्यक्रम का आयोजन होगा. चार अप्रैल को सरहुल पर एक ओर जहां भव्य शोभायात्रा निकालने की तैयारी है, वहीं दूसरी ओर 10 अप्रैल को रामनवमी पर अखाड़ा जुलूस निकालने की तैयारी में शहर की विभिन्न समितियां जुट गयी हैं. कोरोना संक्रमण का खतरा कम होने के बाद राज्य सरकार द्वारा जुलूस निकालने की अनुमति प्रदान करने के बाद लोगों में दोनों त्योहार को लेकर खासा उत्साह है. सरहुल को लेकर आदिवासी समुदाय अपने-अपने तरीके से तैयारी में जुटे हुए हैं. वहीं रामनवमी को लेकर निकलने वाले अखाड़ा जुलूस को भव्य बनाने में लोग जुटे हुए हैं. गौरतलब है कि कोरोना वायरस के फैलाव के मद्देनजर लगी पाबंदियों के कारण पिछले दो साल से धनबाद में सरहुल व रामनवमी पर भव्य कार्यक्रम नहीं हुए थे.

सरहुल पर झारखंड मैदान व पुलिस लाइन से निकलेगी शोभायात्रा

चार अप्रैल को सरहुल पर केंद्रीय सरना समिति की ओर से झारखंड मैदान व पुलिस लाइन से भव्य शोभायात्रा निकालने की तैयारी है. पारंपरिक नृत्य पर नाचते-गाते आदिवासी समुदासय के लोग भूदा स्थित सरहुल स्थल पहुंचेंगे. यहां भव्य कार्यक्रम का आयोजन होगा. पाहन सखुआ पेड़ की पूजा-अर्चना करेंगे. इसके बाद आदिवासी समुदाय के लोग पारंपरिक नृत्य-संगीत प्रस्तुत करेंगे. त्योहार को लेकर भूदा स्थित सरहुल स्थल को आकर्षक तरीके से सजाया जा रहा है. इस साल लोगों को भूदा सरहुल स्थल पर आकर्षक विद्युत सज्जा देखने को मिलेगी.

हरि मंदिर व पुराना बाजार में निकलगा अखाड़ा जुलूस

रामनवमी के अवसर पर 10 अप्रैल को हीरापुर हरि मंदिर व पुराना बाजार में भव्य अखाड़ा जुलूस निकालने की तैयारी है. कोरोना के शुरू होने के बाद से दो साल से दोनों जगहों पर अखाड़ा जुलूस निकालने पर रोक थी. इस साल अखाड़ा जुलूस निकालने संबंधित निर्देश मिलने के बाद समितियां तैयारी में जुट गयी हैं. हरि मंदिर व पुराना बाजार में अखाड़ा खेला जायेगा. अखाड़ा के जरिये लोग करतब दिखायेंगे. बैंक मोड़ हीरापुर हटिया सहित शहर के अन्य जगहों पर अखाड़ा जुलूस के स्वागत की तैयारी भी की गयी है.

रिपोर्ट: विक्की प्रसाद

Prabhat Khabar App :

देश-दुनिया, बॉलीवुड न्यूज, बिजनेस अपडेट, मोबाइल, गैजेट, क्रिकेट की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

googleplayiosstore
Follow us on Social Media
  • Facebookicon
  • Twitter
  • Instgram
  • youtube

संबंधित खबरें

Share Via :
Published Date

अन्य खबरें