1. home Hindi News
  2. state
  3. jharkhand
  4. dhanbad
  5. mobile class start in remote rural areas children study on led screen smj

दूरदराज के ग्रामीण क्षेत्रों में मोबाइल क्लास की होगी शुरुआत, LED स्क्रीन पर बच्चे करेंगे पढ़ाई

दूरदराज गांवों के विद्यार्थियों की पढ़ाई जारी रहे, इसके लिए झारखंड शिक्षा परियाेजना परिषद ने मोबाइल क्लास संचालित करने पर जोर दिया है. इसके तहत छोटे वाहनों पर LED स्क्रीन लगाकर बच्चों को पढ़ाई करायी जायेगी.

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date
Jharkhand news: दूरदराज गांवों के विद्यार्थियों के लिए जल्द ही LED स्क्रीन के सहारे पढ़ाई होगी.
Jharkhand news: दूरदराज गांवों के विद्यार्थियों के लिए जल्द ही LED स्क्रीन के सहारे पढ़ाई होगी.
सोशल मीडिया.

Jharkhand news: झारखंड एकेडमिक काउंसिल (जैक) द्वारा प्रस्तावित फरवरी माह में ली जाने वाली 8वीं, 10वीं बोर्ड और 12वीं की परीक्षा के साथ कक्षा एक से 7वीं, 9वीं और 11वीं की वार्षिक परीक्षा की तैयारी के लिए दूर-दराज के ग्रामीण इलाकों में मोबाइल कक्षा संचालित की जायेगी. इसके लिए छोटे वाहनों पर LED स्क्रीन लगाकर कक्षा संचालित करने और विद्यार्थियों के परीक्षा की तैयारी कराने का निर्देश झारखंड शिक्षा परियाेजना परिषद की राज्य परियोजना निदेशक किरण कुमार पासी ने डीसी को दिया है.

एलईडी स्क्रीन पर पठनीय सामग्रियों को प्रदर्शित करने और शैक्षणिक गतिविधियों के संचालन के लिए शिक्षक, अभिभावक, विद्यालय प्रबंध समिति के सदस्य और स्वयं सेवकों तथा विभिन्न स्वयंसेवी संगठनों की मदद लेने को कहा है. उन्होंने छठी से 12वीं के लिए गोड्डा ज्ञानोदय मोबाइल मॉड्यूल का उपयोग करने का निर्देश दिया है. इसके साथ ही मोबाइल कक्षा में विद्यार्थियों को सभी विषयों के डिजिटल कंटेंट उपलब्ध कराने, माध्यमिक एवं उच्चतर माध्यमिक कक्षाओं के शिक्षकों के सहयोग से मासिक रूटीन के आधार पर ऑनलाइन कक्षा का संचालन करने की भी सलाह दी है.

पिछले वर्ष की तुलना में 9वीं में 8 और 11वीं में करीब 12 फीसदी छात्र बढ़े

झारखंड एकेडमिक काउंसिल की ओर से वर्ष 2023 की मैट्रिक और इंटर परीक्षा के लिए रजिस्ट्रेशन की समय सीमा खत्म हो गयी है. मैट्रिक परीक्षा के लिए रजिस्ट्रेशन 9वीं कक्षा में और इंटर परीक्षा के लिए रजिस्ट्रेशन 11वीं कक्षा में करायी जाती है. धनबाद जिले में वर्ष 2021-22 के लिए 9वीं कक्षा और वर्ष 2021-23 के लिए इंटर के लिए रजिस्टर्ड विद्यार्थियों की संख्या में इजाफा हुआ है.

इस बार 9वीं में जिले से 30 हजार से अधिक छात्रों का रजिस्ट्रेशन हुआ है. इनकी कुल संख्या 30,828 है. जबकि 11वीं में रजिस्ट्रेशन कराने वाले छात्रों की संख्या 27 हजार से अधिक हो गयी है. इस साल 11वीं में कुल 27,887 छात्रों ने रजिस्ट्रेशन कराया है. 9वीं कक्षा में रजिस्टर्ड छात्रों की संख्या पिछले वर्ष से 2365 छात्र अधिक है. यह संख्या पिछले वर्ष की तुलना में 8 प्रतिशित से अधिक है. जबकि 11वीं में पिछले वर्ष के रजिस्ट्रेशन कराने वाले छात्रों की संख्या 24,802 थी. इस बार पिछले वर्ष से 3085 है. यह संख्या पिछले वर्ष से 12 प्रतिशत अधिक है.

Posted By: Samir Ranjan.

Prabhat Khabar App :

देश-दुनिया, बॉलीवुड न्यूज, बिजनेस अपडेट, मोबाइल, गैजेट, क्रिकेट की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

googleplayiosstore
Follow us on Social Media
  • Facebookicon
  • Twitter
  • Instgram
  • youtube

संबंधित खबरें

Share Via :
Published Date

अन्य खबरें