1. home Hindi News
  2. state
  3. jharkhand
  4. dhanbad
  5. job placement of about 377 students of iit ism and bit sindri among global slowdown package of more than 43 lakhs sam

ग्लोबल स्लोडाउन के बीच IIT-ISM और BIT सिंदरी के करीब 377 छात्रों का जॉब प्लेसमेंट, 43 लाख से अधिक का मिला पैकेज

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Jharkhand news : मल्टी नेशनल कंपनियों ने आईआईटी-आईएसएम के 64 छात्रों को किया जॉब ऑफर.
Jharkhand news : मल्टी नेशनल कंपनियों ने आईआईटी-आईएसएम के 64 छात्रों को किया जॉब ऑफर.
प्रभात खबर.

Jharkhand news, Dhanbad news : धनबाद (अशोक कुमार) : कोविड-19 की वजह से आयी वैश्विक मंदी के बीच आइआइटी- आइएसएम (IIT-ISM) धनबाद और जिले के दूसरे महत्वपूर्ण सरकारी इंजीनियरिंग कॉलेज बीआईटी (BIT) के छात्रों पर नौकरी की बारिश जारी है. जहां आइआइटी- आइएसएम में पिछले 30 दिनों के दौरान 64 छात्रों को प्री प्लेसमेंट ऑफर के जरिये नौकरी मिल चुकी है. इन छात्र- छात्राओं को बड़ी मल्टी नेशनल कंपनियों (Multi National Companies) ने जॉब ऑफर (Job Offer) किया है. इनमें माइक्रोसॉफ्ट, वॉलमार्ट, एमेजन, गोल्डमेन सेस जैसी कंपनियां शामिल हैं. इन कंपनियों ने संस्थान के छात्रों को 12 लाख रुपये से लेकर 43.3 लाख रुपये वार्षिक का पैकेज ऑफर किया है.

बता दें कि प्री प्लेसमेंट ऑफर उन छात्रों को मिलता है जो अपने बीटेक (B-Tec) थर्ड इयर (3rd years) के दौरान इन कंपनियों में इंटर्नशिप (Internship) के तहत बेहतर प्रदर्शन किया है. कंपनियां इन छात्रों को बिना औपचारिक इंटरव्यू के जॉब ऑफर करती हैं. पिछले सत्र 2019-20 के दौरान संस्थान के 120 छात्रों को पीपीओ के जरिए नौकरी मिल गयी थी. इस वर्ष भी यहां आंकड़ा इस से अधिक पहुंचने की उम्मीद संस्थान के करियर डेवलपमेंट सेंटर द्वारा जतायी जा रही है. इस नये सत्र में संस्थान के छात्रों को अब तक मिले पीपीओ ऑफर में माइक्रोसॉफ्ट का ऑफर सबसे बड़ा रहा है. कंपनी ने 14 छात्रों को 43.3 लाख प्रतिवर्ष पैकेज ऑफर किया है.

एक दिसंबर से शुरू होगा प्लेसमेंट सीजन

आईआईटी- आईएसएम धनबाद में प्रति वर्ष एक दिसंबर से आधिकारिक रूप से प्लेसमेंट सीजन की शुरुआत होती है. इस वर्ष भी परंपरा जारी रहेगी. एक दिसंबर से लेकर जून तक चलने वाले इस प्लेसमेंट सीजन के दौरान प्रतिवर्ष 140 से अधिक कंपनियां कैंपस प्लेसमेंट के लिए संस्थान में आती है. पिछले सत्र में इस दौरान 700 छात्रों को इन कंपनियों ने जॉब ऑफर किया था. इनमें पब्लिक सेक्टर यूनिट्स की कई बड़ी कंपनियां शामिल हैं, जिनमें ओएनजीसी (ONGC), हिंदुस्तान जिंक कॉरपोरेशन लिमिटेड (Hindustan Zinc Corporation Limited) जैसी कंपनियां शामिल है. पिछले सत्र के दौरान कोल इंडिया (Coal India) यहां कैंपस के लिए नहीं आयी थी, लेकिन नये सत्र में कंपनी की ओर से कैंपस का भरोसा दिया गया है. संस्थान के करियर डेवलपमेंट सेंटर के चेयरमैन प्रोफेसर एसके सिन्हा के अनुसार इस वर्ष भी कैंपस प्लेसमेंट बेहतर रहने की उम्मीद है.

Jharkhand news : भारतीय बहुराष्ट्रीय कंपनियों ने बीआईटी सिंदरी के 313 छात्रों को मिला जॉब ऑफर.
Jharkhand news : भारतीय बहुराष्ट्रीय कंपनियों ने बीआईटी सिंदरी के 313 छात्रों को मिला जॉब ऑफर.
प्रभात खबर.

बीआईटी सिंदरी के 313 छात्रों को मिला जॉब

राज्य सरकार के अधीन सूबे की सबसे पुरानी इंजीनियरिंग कॉलेज, बीआईटी सिंदरी के छात्रों के ऊपर ग्लोबल स्लोडाउन के बीच नौकरियों की बारिश हो रही है. कंपनियां लाखों के पैकेज संस्थान के छात्र- छात्राओं को ऑफर कर रही है. इनमें टाटा ग्रुप (Tata group) की कई कंपनियां शामिल हैं, जिनमें प्रमुख हैं देश की सबसे बड़ी आइटी कंपनी टीसीएस (TCS), टाटा स्टील (Tata Steel), टाटा पावर (Tata Power) के साथ रिलायांस इंडस्ट्रीज (Reliance Industries), वीप्रो (Vipro), एसीसी (ACC), इरिक्शन (Iriction), जिंदल स्टील (Jindal Steel), अडाणी ग्रुप (Adani Group) जैसी 40 से अधिक भारतीय बहुराष्ट्रीय कंपनियों (Indian multinational Company) ने अब तक 313 छात्रों को नौकरियां ऑफर की है.

आईआईटी-आईएसएम के 64 छात्रों को मिला जॉब

आईआईटी- आईएसएम के छात्रों को दुनिया भर कई दिग्गज कंपनियों से मिलने वाले नौकरी ऑफर ग्लोबल स्लोडाउन को मुंह चिढ़ा रहे हैं. अमेरिकन कंपनी आइबीएम (IBM), वालमार्ट (Walmart), अमेजन (Amazon) और माइक्रोसॉफ्ट (Microsoft) जैसी कंपनियों के बाद ऑस्ट्रेलियन कंपनी गोल्डमेन सेस (Australian company Goldman Cess) ने संस्थान के छात्रों को प्री प्लेसमेंट ऑफर (Pre placement offer) दिया है. कंपनी संस्थान के 7 छात्रों को यह ऑफर दिया है. इनमें बीटेक के 6 और 1 छात्र एमटेक के हैं. सातों छात्रों को एक सामान 31.5 लाख रुपये का पैकेज ऑफर किया गया है. इसके साथ ही एकेडमिक सत्र 2020-21 के शुरुआत के साथ ही अगस्त के पहले सप्ताह तक में संस्थान के 64 छात्र एवं छात्राओं को प्री प्लेसमेंट ऑफर मिल चुका है. अगस्त के अंत तक यह आंकड़ा 100 से अधिक हो जाने की संभावना व्यक्त की जा रही है.

औसत पैकेज 5.7 लाख रुपये

पैकेज के लिहाज से संस्थान के लिए यह सत्र काफी बेहतर रहा है. कैंपस प्लेसमेंट के जरिये नौकरी हासिल करने वाले किसी भी छात्रों का औसत पैकेज 5.7 लाख रुपये वार्षिक रहा है. वहीं, इस अधिकतम पैकेज राशि 10.11 लाख रुपये रहा है.

कोर सेक्टर में सबसे अधिक मांग

बीआईटी सिंदरी के छात्रों की सबसे अधिक मांग कोर सेक्टर (Core sector) में है. कैंपस प्लेसमेंट (Campus placement) से नौकरी पाने वाले छात्रों में 50 प्रतिशत के करीब छात्रों को स्टील एवं पावर जैसे कोर सेक्टर में चयनित हुए हैं. वहीं, इसके बाद आइटी सेक्टर में छात्रों का चयन हुआ है. इसके साथ ही देश की नामी कोचिंग संस्थानों ने बड़ी संख्या में यहां के छात्रों को अपने यहां फैकल्टी की नौकरी दी है.

टीसीएस सबसे बड़ी नियोक्ता

टीसीएस ने अकेले ही संस्थान के 16 प्रतिशत छात्रों को नौकरी ऑफर कर सत्र 2019-20 के दौरान सबसे बड़ी नियोक्ता कंपनी रही है. इसके साथ ही पिनक्लिक (Pinclick) ने 11, आदित्य बिरला ग्रुुप (Aditya Birla Group) ने 7, सिफि टेक्नोलॉजी (Sify Technology) ने 6, विराज प्रोफाइल लिमिटेड (Viraj Profile Limited) ने 5, एमागम ने 5, टाटा पावर, टाटा स्टील, जेएसडब्ल्यू, अडाणी ग्रुप ने 4-4 प्रतिशत छात्रों को नौकरी ऑफर की है.

अंतिम वर्ष के छात्रों को मिल रही है नौकरी

संस्थान के ट्रेनिंग एवं प्लेसमेंट सेल के इंचार्ज डॉ घनश्याम के अनुसार, उनके यहां नये सत्र 2020-21 के बीटेक अंतिम वर्ष के छात्रों की कैंपस प्लेसमेंट शुरू हो गयी है. उन्होंने बताया कि लॉकडाउन की वजह से पिछले सत्र 2019-20 के छात्रों का कैंपस सीजन पूरा नहीं हो पाया था. इसलिए उस सत्र के छात्रों के लिए कैंपस प्रक्रिया जारी है. उन्होंने बताया कि मंदी के बीच संस्थान के छात्रों की मांग बढ़ी है.

Posted By : Samir Ranjan.

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें