1. home Hindi News
  2. state
  3. jharkhand
  4. dhanbad
  5. jharkhand municipal elections 2021 administrative preparations for municipal elections intensified in 14 districts including dhanbad reservation roster will be decided again grj

Jharkhand Municipal Elections 2021 : धनबाद समेत 14 जिलों में नगर निकाय चुनाव की प्रशासनिक तैयारियां तेज, फिर से तय होगा आरक्षण रोस्टर

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Jharkhand Municipal Elections 2021 : राज्य निर्वाचन आयुक्त डीके तिवारी
Jharkhand Municipal Elections 2021 : राज्य निर्वाचन आयुक्त डीके तिवारी
फाइल फोटो

Jharkhand Municipal Elections 2021, धनबाद न्यूज (संजीव झा) : धनबाद, चास, गिरिडीह सहित झारखंड के 14 जिलों में नगर निकाय चुनाव की प्रशासनिक तैयारी तेजी से चल रही है. निकाय चुनाव के लिए 31 जुलाई तक प्रशासनिक तैयारी पूरी हो जायेगी. यह बातें गुरुवार को राज्य निर्वाचन आयुक्त डीके तिवारी ने प्रभात खबर से बातचीत करते हुए कहीं. उन्होंने कहा कि कुछ जिलों में पूर्ण बॉडी का चुनाव होना है, जबकि कुछ जिलों के नगर निकाय में रिक्त पदों के लिए उप चुनाव होने हैं.

यह रिक्ति कहीं निधन तो कहीं किसी अन्य कारणों से हो रही है. जिन 14 जिलों में चुनाव होने हैं. उन जिलों के उपायुक्तों के साथ बैठक हो चुकी है. सभी जिलों से मतदाता सूची आयोग को भेजी जा चुकी है. सभी उपायुक्त को मतदाता सूची का विखंडन और कोविड प्रोटोकॉल को ध्यान में रखते हुए मतदान केंद्रों की तैयारी करने को कहा गया है. साथ ही मतगणना केंद्रों के बारे में भी रिपोर्ट मांगी गयी है. सभी प्रशासनिक तैयारी जुलाई में ही कर लेने को कहा गया है. मतदाता सूची में नये नाम नहीं जोड़े जायेंगे. जो नाम पहले से हैं उनको लेकर ही दावा और आपत्ति लिये जायेंगे तथा उनका निराकरण होगा.

सभी उपायुक्तों को पद के अनुसार निर्वाची पदाधिकारियों (आरओ) का नाम तय कर भेजने को कहा गया है. कई जिलों से आरओ के लिए नाम आ भी चुके हैं. कुछ जिलों से बचा है. राज्य निर्वाचन आयोग की तरफ से अुशंसित नामों को आरओ के रूप में अधिसूचित किया जायेगा. धनबाद नगर निगम में मेयर, डिप्टी मेयर तथा 55 वार्ड पार्षदों के लिए 13 निर्वाची पदाधिकारी बनाये जायेंगे. पांच-पांच वार्ड पार्षदों के लिए एक-एक रिटर्निंग ऑफिसर होंगे जो कार्यपालक दंडाधिकारी स्तर के होते हैं. एडीएम स्तर के अधिकारी मेयर तथा डिप्टी मेयर के लिए रिटर्निंग ऑफिसर होते हैं.

एक सवाल के जवाब में राज्य निर्वाचन आयुक्त ने कहा कि जहां नियमित चुनाव होना है वहां विभिन्न पदों के लिए आरक्षण का स्वरूप बदल सकता है. जहां उप चुनाव होना है वहां किसी तरह का बदलाव नहीं होगा. धनबाद, चास, देवघर नगर निगम में नियमित चुनाव होना है. श्री तिवारी ने कहा कि 31 जुलाई के बाद चुनाव कब और कैसे कराना है पर निर्णय लिया जायेगा. राज्य में कोरोना की स्थिति तथा जहां चुनाव होने हैं वहां विधि-व्यवस्था की समीक्षा के बाद ही तिथि की घोषणा होगी.

धनबाद के उपायुक्त सह जिला निर्वाचन पदाधिकारी उमाशंकर सिंह ने कहा है कि निकाय चुनाव के लिए जल्द ही आरओ के नामों की सूची राज्य निर्वाचन आयोग को भेज दी जायेगी. इसकी प्रक्रिया शुरू हो गयी है. निर्वाचन आयोग की गाइडलाइन के तहत ही नाम तय होंगे. यहां मतदाता सूची के विखंडीकरण का काम भी शुरू हो चुका है.

नगर निगम, नगर परिषद, नगर पंचायत चुनाव से पहले मेयर या अध्यक्ष, वार्ड पार्षद के लिए आरक्षण की श्रेणी तय होती है. धनबाद नगर निगम का पहला चुनाव वर्ष 2010 में हुआ था. पहले चुनाव में धनबाद का मेयर पद महिला (सामान्य) के लिए आरक्षित था. वर्ष 2015 चुनाव से पहले यहां आरक्षण का रोस्टर बदल गया. दूसरी बार यह पद ओबीसी के लिए आरक्षित हुआ. वर्ष 2020 चुनाव से पहले यहां मेयर का पद दुबारा ओबीसी के लिए ही आरक्षित किया गया था. हालांकि, इसकी घोषणा वर्ष 2017 में ही हुई थी. कोरोना के कारण पिछले वर्ष यहां चुनावी प्रक्रिया शुरू नहीं हो पायी थी. वार्डों के आरक्षण का रोस्टर भी जारी किया गया था. जिसका विरोध कई पार्षदों ने किया था. महिलाओं के लिए भी वार्डों में 33 फीसदी पद आरक्षित है. नये रोस्टर में संभव है कि कुछ वार्डों में भी आरक्षण का रोस्टर बदल जाये.

झारखंड के धनबाद, बोकारो, देवघर, मेदनीनगर, गढ़वा, पश्चिम सिंहभूम, गिरिडीह, कोडरमा, गोड्डा, गुमला, सरायकेला-खरसावां, रामगढ़, हजारीबाग व चतरा जिला में पूर्ण चुनाव या उप चुनाव होना है. धनबाद, चास (बोकारो), देवघर में मेयर, डिप्टी मेयर सहित पूरे वार्ड का चुनाव होना है. गिरिडीह में मेयर तथा वार्ड संख्या 9 के पार्षद के लिए उप चुनाव होगा. हजारीबाग निगम के डिप्टी मेयर, चाईबासा नगर परिषद, मधुपुर नगर परिषद के अध्यक्ष के लिए मतदान होना है. इसके अलावा मझगांव, कोडरमा, विश्रामपुर, महगामा, चक्रधरपुर नगर परिषद का चुनाव होना है. इसके अलावा रामगढ़, सरायकेला नगर पंचायत में वार्ड सदस्यों के रिक्त पदों के लिए भी चुनाव होना है.

Posted By : Guru Swarup Mishra

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें