1. home Hindi News
  2. state
  3. jharkhand
  4. dhanbad
  5. jharkhand electricity news if urja mitra will made bijli bill without going home fir will be registered

Jharkhand News: घर गये बिना बिजली बिल बनाया तो उर्जा मित्र पर दर्ज होगी FIR, विभाग को ऐसे लगा रहे चूना

अगर ऊर्जा मित्र आपके घर गये बिनी ही बिजली बिल जारी किया तो विभाग उसके खिलाफ एफआईआर दर्ज करायेगी. जेबीवीएनएल ने इसे लेकर आदेश जारी कर दिया है. धनबाद में ऐसे कई मामले देखने को मिले जहां ऊर्जा मित्र बिना गये ही लोगों का बिल जेनरेट कर दिया

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
Jharkhand News: बिना घर गये ही बिजली का बिल बना तो उर्जा मित्र पर FIR दर्ज होगी
Jharkhand News: बिना घर गये ही बिजली का बिल बना तो उर्जा मित्र पर FIR दर्ज होगी
फाइल

रांची: उपभोक्ताओं के घर गये बिना ही बिजली बिल निकालने वाले ऊर्जा मित्रों पर झारखंड बिजली वितरण निगम लिमिटेड एफआइआर दर्ज कराएगी. ऊर्जा मुख्यालय की ओर से इससे संबंधित आदेश जारी किया गया है. दरअसल, धनबाद समेत राज्य के अन्य एरिया बोर्ड में उपभोक्ताओं के घर गए बिना ऊर्जा मित्रों द्वारा बिजली बिल निकालने की शिकायत जेबीवीएनएल के अफसरों को मिली है. मामले में बिलिंग एजेंसी को भी शो-कॉज व पेनाल्टी लगाने काे कहा गया है.

धनबाद में 80 से अधिक गलत बिल के मामले :

शिकायत की जांच में धनबाद बिजली बोर्ड में 80 से ज्यादा ऐसे मामले सामने आए हैं, जहां लोगों के घर गये बिना ही ऊर्जा मित्र ने बिजली बिल जनरेट कर दिया.

ऐसे लगा रहे विभाग को चूना :

वर्तमान में धनबाद समेत राज्य के सातों एरिया बोर्ड में जारी बिलिंग व्यवस्था के तहत ऊर्जा मित्र को लोगों के घर-घर जाकर मीटर रीडिंग के अनुसार बिल जनरेट करना है. मीटर रीडिंग की तस्वीर खींच उसे सर्वर में अपलोड करने पर ही बिजली बिल जनरेट होता है. लेकिन गलत बिल के मामले में कुछ ऊर्जा मित्र उपभोक्ता से सांठ-गांठ कर दूसरे मीटर यूनिट की तस्वीर और मीटर रीडिंग सर्वर में अपलोड कर बिल जेनरेट कर दे रहे हैं. इससे ज्यादा बिजली की खपत करने पर भी उपभोक्ताओं को कम बिल आ रहा है. गलत बिल निकालने के एवज में उपभोक्ता द्वारा ऊर्जा मित्र को कुछ पैसे भी दिये जाते हैं.

अधिकारियों को घर जाकर जांच करने का निर्देश :

जेबीवीएनएल मुख्यालय ने अधिकारियों को लोगों के घर जाकर बिल की जांच करने का निर्देश जारी किया है. जेबीवीएनल के अधिकारियों के अनुसार अब कुछ महीनों तक टीम बनाकर लोगों के घरों में हुई बिलिंग की जांच कराई जाएगी. इससे ऊर्जा मित्रों पर लगाम लगाया जा सकेगा.

उपभोक्ताओं के घर गये बिना ही गलत मीटर रीडिंग देकर बिल निकालने की कई शिकायतें अलग-अलग एरिया बोर्ड में मिली है. इनमें से कुछ शिकायतें सही मिली हैं. ऐसे ऊर्जा मित्रों को चिह्नित कर एफआइआर दर्ज कराने का निर्देश मुख्यालय ने दिया है. ऐसे मामलों पर रोक लगाने के लिए अब हर माह अधिकारी लोगों के घर पहुंच बिल की जांच करेंगे.

शैलेंद्र भूषण तिवारी, ईई, धनबाद

Posted By: Sameer Oraon

Prabhat Khabar App :

देश-दुनिया, बॉलीवुड न्यूज, बिजनेस अपडेट, मोबाइल, गैजेट, क्रिकेट की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

googleplayiosstore
Follow us on Social Media
  • Facebookicon
  • Twitter
  • Instgram
  • youtube

संबंधित खबरें

Share Via :
Published Date

अन्य खबरें