1. home Hindi News
  2. state
  3. jharkhand
  4. dhanbad
  5. jharkhand chief minister hemant soren insists on tourism development tourists will get better facilities in three star hotel dhanbad gur

झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन का पर्यटन विकास पर जोर, थ्री स्टार होटल में पर्यटकों को मिलेंगी बेहतर सुविधाएं

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
धनबाद में पर्यटन विभाग का होटल रत्न विहार
धनबाद में पर्यटन विभाग का होटल रत्न विहार
फाइल फोटो

धनबाद (संजीव झा) : झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन का पर्यटन विकास पर जोर है. धनबाद शहर में जल्द ही थ्री स्टार सरकारी होटल बनेगा. यहां पर्यटकों को बेहतर सुविधाएं मिलेंगी. इसके लिए पर्यटन विभाग ने 14 करोड़ रुपये खर्च करने के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है. जल्द ही टेंडर आमंत्रित कर इसका काम शुरू कराया जायेगा. धनबाद शहर के प्राइम लोकेशन में पर्यटन विभाग का होटल रत्न विहार है. एसएसपी कार्यालय के समक्ष स्थित इस होटल का दो हिस्सा है. इसमें से एक हिस्सा को तोड़ कर नया होटल बनाया जायेगा. इसके साथ ही दूसरे हिस्सा का पुनरुद्धार कराया जायेगा.

अविभाजित बिहार के समय पर्यटन विभाग ने यहां पर होटल रत्न विहार बनाया था. दो भवन बने थे. पहले भवन का उद्घाटन 05 जनवरी 2000 को बिहार सरकार के तत्कालीन पर्यटन मंत्री माधव लाल सिंह ने किया था. इस भवन में 12 कमरे थे, जबकि भू-तल पर रेस्तरां था, लेकिन यह होटल वर्ष 2007 में मरम्मत कार्य के लिए बंद हुआ. उसके बाद से यह बंद रहते-रहते बेकार हो गया, जबकि इसी से सटे टूरिस्ट कॉम्प्लेक्स, जिसका उद्घाटन सात सितंबर 2000 को हुआ था, उसमें आज भी होटल संचालित है. इसमें 15 कमरें हैं तथा एक छोटा सा हॉल है. इस हॉल में 80 लोगों के बैठने की क्षमता है, लेकिन इसका भी रख-रखाव ठीक से नहीं हो रहा है.

झारखंड पर्यटन विकास निगम ने होटल रत्न विहार के पुराने भवन को तोड़ कर नया होटल बनाने की योजना बनायी है. इसके लिए पर्यटन विभाग ने 14 करोड़ रुपये की योजना को मंजूरी दी है. नये होटल को आकर्षक बनाने की योजना है. इसके तहत सभी कमरे एसी होंगे. दो-तीन सूइट भी बनेंगे. एक बड़ा बैंक्वेंट हॉल होगा, जो पूर्णत: वातानाकूलित होगा. साथ ही कई नयी सुविधाएं दी जायेंगी, ताकि पर्यटक यहां आराम से रह सकें. थ्री स्टार निजी होटल की तरह यह सरकारी होटल होगा, ताकि लोगों को सस्ती दर पर बेहतर सेवा मिल सके. यहां वाहनों के पर्याप्त पार्किंग वगैरह की भी सुविधा दी जायेगी.

झारखंड पर्यटन विकास निगम के प्रबंध निदेशक ए दोड्डे
झारखंड पर्यटन विकास निगम के प्रबंध निदेशक ए दोड्डे
प्रभात खबर

झारखंड पर्यटन विकास निगम के प्रबंध निदेशक ए दोड्डे ने कहा कि मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन का पर्यटन विकास पर जोर है. सीएम के निर्देश पर धनबाद में पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए होटल रत्न विहार के एक भवन को तोड़ कर नया थ्री स्टार होटल बनाया जायेगा. साथ ही दूसरा भवन जो अभी चालू है,उस में भी सुविधाएं बढ़ायी जायेंगी. 14 करोड़ की योजना मंजूर हो चुकी है. पर्यटन सूचना केंद्र को भी सक्रिय किया जायेगा, ताकि बाहर से आने वाले पर्यटकों को पूरी सूचनाएं तथा अन्य सुविधाएं मिल सके. इस योजना को प्राथमिकता के आधार पर लागू कराया जायेगा. साथ ही स्थानीय लोगों को भी शादी-विवाह सहित अन्य कार्यक्रमों के लिए सस्ती दर पर बेहतर सुविधा मिलेगी.

Posted By : Guru Swarup Mishra

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें