1. home Hindi News
  2. state
  3. jharkhand
  4. dhanbad
  5. jee advanced 2020 topper jee advanced 2020 results anushka of dhanbad became state topper of jharkhand by getting 177 all india rank in country these are the tips to be topper mtj

JEE Advanced 2020 Topper: धनबाद की अनुष्का देश में 177वां रैंक लाकर बनी झारखंड की स्टेट टॉपर

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date
JEE Mains 2020 के बाद अब JEE Advanced 2020 में भी धनबाद की अनुष्का ने मारी बाजी.
JEE Mains 2020 के बाद अब JEE Advanced 2020 में भी धनबाद की अनुष्का ने मारी बाजी.
Prabhat Khabar

JEE Advanced 2020 Topper, JEE Advanced 2020 results, JEE Advanced 2020 Jharkhand Topper: धनबाद : झारखंड के धनबाद जिला के झारूडीह स्थित अम्रपाली अपार्टमेंट में रहने वाली अनुष्का ने जेइइ मेंस (JEE Mains 2020) के अपने प्रदर्शन को बरकरार रखते हुए जेइइ एडवांस (JEE Advanced 2020) की परीक्षा में भी शानदार प्रदर्शन किया है. अनुष्का को ऑल इंडिया रैकिंग में 177वां स्थान मिला है. इस प्रदर्शन के साथ अनुष्का न केवल धनबाद जिला में, बल्कि पूरे स्टेट की टॉपर बन गयी है.

पहले ही प्रयास में अनुष्का को यह सफलता मिली है. उसे जेइइ की जनवरी और सितंबर की परीक्षा में 99.97 परसेंटाइल अंक मिले थे. दोनों बर उसने जिले के साथ स्टेट में भी टॉप-5 में जगह बनायी थी. धनबाद में सीबीएसइ बोर्ड से संबद्ध दून पब्लिक स्कूल से इस वर्ष उसने 12वीं की परीक्षा 96.7 प्रतिशत अंक के साथ पास की थी. 10वीं बोर्ड की परीक्षा उसने आइसीएसइ बोर्ड से संबद्ध कॉर्मेल से पास किया था. उसे 10वीं में 98.8 प्रतिशत अंक मिले थे. उसमें वह पूरे राज्य में दूसरे नंबर पर थी.

कोटा से की थी जेइइ की तैयारी

अनुष्का ने बताया कि उसने 10वीं के बाद कोटा से जेइइ की तैयारी की थी. लॉकडाउन ने उसे सेल्फ स्टडी का बेहतर मौका दिया. कोटा से लौटने के बाद वह लगातार टेस्ट सीरीज की प्रैक्टिस करती रही थी. इससे उसे जेइइ मेंस और एडवांस दोनों परीक्षा में लाभ हुआ है. वह प्रतिदिन 12-14 घंटे पढ़ाई करती है. उसे देर रात तक पढ़ना पसंद नहीं है. सुबह जल्दी उठकर पढ़ाई करती है. उसे जेइइ एडवांस में बेहतर रैंक मिलने की उम्मीद थी.

सोशल मीडिया से दूर

अनुष्का ने बताया कि उसका सोशल मीडिया के किसी प्लेटफॉर्म पर कोई एकाउंट नहीं है. उसे संगीत सुनना पसंद है. कोरियन बैंड बीटीएस के गाने काफी पसंद हैं उसे. उसके पिता श्रीनारायण सिंह एलआइसी अधिकारी हैं. मां पामेला सिंह गृहिणी हैं. अनुष्का की बड़ी बहन आयुषी एनआइटी जमशेदपुर से कंप्यूटर साइंस की पढ़ाई कर रही है.

आइआइटी बॉम्बे से कप्यूटर साइंस करने की चाहत

अनुष्का की प्रबल इच्छा है कि वह आइआइटी बॉम्बे से कंप्यूटर साइंस में बीटेक की पढ़ाई करे. उसे इस बात की पूरी उम्मीद है कि उसे इस रैंक के आधार पर वहां अपनी पसंद का ब्रांच जरूर मिल जायेगा. हालांकि, वह आगे सिविल सेवा में जाना चाहती है. वह अपनी सफलता श्रेय माता-पिता और बहन के साथ-साथ अपने स्कूल के शिक्षक अजय वीर सिंह को देती है.

जूनियर को टिप्स

अनुष्का ने अपने जूनियर को टिप्स देते हुए कहा कि वह अगले दिन क्या पढ़ाई करेगी, इसकी प्लानिंग एक दिन पहले कर लें. इससे संबंधित टॉपिक पर अधिक फोकस करने में सहूलियत होती है. किसी भी परीक्षा की तैयारी का यह एक बेहतर तरीका है.

Posted By : Mithilesh Jha

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें