1. home Hindi News
  2. state
  3. jharkhand
  4. dhanbad
  5. indian railways news now the railway workers will be able to become officers from the centralized exam group c group b railway board promotion model question paper latest news gur

Indian Railways News : सेंट्रलाइज एग्जाम से अब ऑफिसर बन सकेंगे रेलकर्मी, पढ़िए लेटेस्ट अपडेट

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Indian Railways News : रेलवे में प्रमोशन के लिए अब एक साथ होगी परीक्षा
Indian Railways News : रेलवे में प्रमोशन के लिए अब एक साथ होगी परीक्षा
फाइल फोटो

Indian Railways News : धनबाद : रेलकर्मियों को अब ऑफिसर बनने के लिए सेंट्रलाइज एग्जाम देना होगा. रेलवे बोर्ड ही अब प्रमोशन की सभी परीक्षाएं आयोजित करायेगा. अगले साल से सभी परीक्षाओं का आयोजन रेलवे बोर्ड द्वारा किया जायेगा. जोनल स्तर पर परीक्षाएं नहीं होंगी. परीक्षा में एकरूपता लाने के लिए रेलवे बोर्ड ने ये कदम उठाया है.

रेलवे में ऑफिसर बनने के लिए अब रेल कर्मचारियों को केंद्रीयकृत परीक्षाएं देनी होंगी. ऐसा परीक्षा में एकरूपता और पारदर्शिता लाने के लिए किया जा हा है. रेलवे बोर्ड ने सेंट्रलाइज एग्जाम लेने की तैयारी शुरू कर दी है. अगले साल से रेलवे में प्रमोशन की सारी परीक्षाएं रेलवे बोर्ड आयोजित करायेगा. अब जोनल स्तर पर प्रमोशन की परीक्षाएं नहीं होंगी.

फिलहाल रेलवे ग्रुप सी से ग्रुप बी में प्रमोशन के लिए देश के सभी 18 जोनल रेलवे द्वारा अपने स्तर पर परीक्षाएं ली जाती थीं. इसमें ऑब्जेक्टिव के साथ-साथ सब्जेक्टिव प्रश्न भी पूछे जाते थे, लेकिन अब नयी व्यवस्था के तहत रेलवे बोर्ड द्वारा देश में एक साथ ग्रुप सी से ग्रुप बी में प्रमोशन के लिए परीक्षा ली जायेगी. नयी व्यवस्था में परीक्षा में 125 ऑब्जेक्टिव प्रश्न पूछे जायेंगे. इनमें से 100 प्रश्नों का उत्तर देना जरूरी होगा. पहली बार रेलवे बोर्ड की ओर से प्रोन्नति के लिए ली जा रही परीक्षा में एक तिहाई निगेटिव मार्किंग की जायेगी. यानी तीन प्रश्न का उत्तर गलत देने पर एक सही जवाब से मिलने वाला नंबर कट जायेगा.

रेलवे बोर्ड ने देश के सभी 18 जोनों से पूर्व में ली गयी परीक्षाओं के प्रश्न पत्रों का मॉडल मांगा है. सभी जोन से मिलने वाले प्रश्न पत्र के आधार पर प्रश्न तैयार किए जायेंगे. परीक्षा से पूर्व मॉडल प्रश्न पत्र और ऑनसरशीट जारी किए जायेंगे. आपको बता दें कि रेलवे में ग्रुप बी के खाली पदों को भरने के लिए विभागीय स्तर पर रेलवे द्वारा परीक्षा ली जाती है.

Posted By : Guru Swarup Mishra

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें